Movie Nurture: Before I hang

बिफोर आई हैंग: ए क्लासिक हॉरर मूवी विथ ए सिम्पैथेटिक एंटीहीरो

1940 Films Hindi Hollywood Horror Movie Review old Films Top Stories

बिफ़ोर आई हैंग 1940 में कोलंबिया पिक्चर्स द्वारा रिलीज़ की गई एक अमेरिकी हॉरर फ़िल्म है, जिसमें बोरिस कार्लॉफ़ ने डॉ. जॉन गर्थ की भूमिका निभाई है, जो एक चिकित्सक है, जिसे अपने बुजुर्ग दोस्त पर दया हत्या करने के लिए मौत की सजा सुनाई जाती है। अपनी फाँसी की प्रतीक्षा करते समय, उसे फाँसी पर चढ़ाए गए अपराधियों के खून का उपयोग करके उम्र बढ़ने का इलाज खोजने के अपने प्रयोग जारी रखने की अनुमति दी गई थी। हालाँकि, वह जो सीरम विकसित करता है उसका दुष्प्रभाव उसे एक आत्मघाती पागल में बदल देता है।

यह फिल्म निक ग्रिंडे द्वारा निर्देशित थी और कोलंबिया के साथ अनुबंध के तहत कार्लॉफ द्वारा अभिनीत कई फिल्मों में से एक थी। फिल्म में एवलिन कीज़ को गार्थ की बेटी के रूप में, ब्रूस बेनेट को उनके सहयोगी के रूप में, और एडवर्ड वान स्लोअन को एक अन्य वैज्ञानिक के रूप में दिखाया गया है जो उनके शोध में उनकी सहायता करता है। फिल्म की अवधि 62 मिनट है और इसे ब्लैक एंड व्हाइट में शूट किया गया है।

Movie Nurture: Before I Hang
Image Source: Google

यह फिल्म विज्ञान कथा, डरावनी और अपराध शैलियों का मिश्रण है, जो उम्र बढ़ने, मृत्यु, नैतिकता और पागलपन के विषयों की खोज करती है। यह फिल्म स्कॉटिश एनाटोमिस्ट डॉ. रॉबर्ट नॉक्स की कहानी पर आधारित है, जो 19वीं शताब्दी में कुछ हत्याओं में शामिल थे। फिल्म में रॉबर्ट लुईस स्टीवेन्सन के उपन्यास द स्ट्रेंज केस ऑफ डॉ जेकेल एंड मिस्टर हाइड के साथ-साथ कार्लॉफ की पिछली फिल्म द मैन दे कुड नॉट हैंग (1939) के कुछ दृश्यों से प्रेरणा ली गयी थी।

यह फिल्म कार्लॉफ़ के चरित्र को एक विशिष्ट खलनायक के बजाय एक सहानुभूतिपूर्ण और दुखद व्यक्ति के रूप में चित्रित करने के लिए उल्लेखनीय है। कार्लॉफ़ ने गार्थ के रूप में एक सूक्ष्म और ठोस प्रदर्शन दिया है, जिसमें वह अपनी करुणा, बुद्धिमत्ता, अपराधबोध और भय को दर्शाता है क्योंकि वह अपने कार्यों के परिणामों से संघर्ष करता है। फिल्म गार्थ की शारीरिक बनावट पर सीरम के प्रभाव को भी दिखाती है, जिससे वह युवा और अधिक ताकतवर दिखता है, लेकिन साथ ही अधिक भयावह और हिंसक भी दिखता है।

Movie Nurture: Before I Hang
Image Source: Google

फिल्म में सस्पेंस और डरावने कुछ प्रभावी दृश्य हैं, जैसे गार्थ की फांसी का दृश्य, जेल में उसकी हत्या का सिलसिला और अपने पुराने दोस्तों के साथ उसका टकराव। फिल्म में हास्य और व्यंग्य के कुछ क्षण भी हैं, जैसे गार्थ का क्षमादान बहुत देर से आना, जेल से उसके भागने को वीरतापूर्ण बताया जाना, और मरने से पहले उसके अंतिम शब्द। फिल्म में कुछ खामियां भी हैं, जैसे कि सीरम कैसे काम करता है, इसके स्पष्टीकरण की कमी, गार्थ की बेटी और सहकर्मी का असंगत व्यवहार और अचानक अंत।

कुल मिलाकर, बिफोर आई हैंग एक मनोरंजक और दिलचस्प हॉरर फिल्म है जो कार्लॉफ़ की प्रतिभा और करिश्मा को प्रदर्शित करती है। फिल्म बहुत मौलिक या अभूतपूर्व नहीं है, लेकिन यह अच्छी तरह से बनाई गई और आकर्षक है। यह फिल्म 1940 के दशक में कार्लॉफ के काम का एक अच्छा उदाहरण है और उनकी फिल्मोग्राफी में एक सार्थक जोड़ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *