Thinking of Yours: अब्बा आ हुडुगी”

अब्बा आ हुडुगी” (1959): एक ऐतिहासिक कन्नड़ फिल्म

1950 Films Hindi Kannada Movie Review old Films South India Top Stories

“अब्बा आ हुडुगी” (अनुवाद। वाह, वह लड़की) 1959 की भारतीय कन्नड़ भाषा की फिल्म है जो कन्नड़ सिनेमा के इतिहास में एक विशेष स्थान रखती है। एच. एल. एन. सिन्हा द्वारा लिखित, निर्देशित और निर्मित, यह फिल्म उनके इसी नाम के नाटक पर आधारित है। इसमें राजाशंकर अपनी पहली भूमिका में हैं, और इस फिल्म में राजकुमार एक कैमियो भूमिका निभा रहे हैं। उनके साथ, नरसिम्हराजू, मैनावती और पंडारी बाई ने फिल्म के शानदार कलाकारों में योगदान दिया है। “अब्बा आ हुडुगी” सिर्फ एक फिल्म नहीं है; यह एक ट्रेंडसेटर, कहानी कहने के तरीके और सिनेमा के जादू का एक प्रमाण है।

Movie Nurture: अब्बा आ हुडुगी”
Image Source: Google

स्टोरी लाइन

“अब्बा आ हुदुगी” एक घमंडी युवा महिला शर्मिष्ठा (मैनावती ) के इर्द-गिर्द एक मनोरम कहानी बुनती है, जो पुरुषों को नीची नज़र से देखती है और हमेश उनको बेज्जत करने का कोई भी मौका नहीं छोड़ती है। कुछ समय बाद शर्मिष्ठा का विवाह परिवार की इच्छा से एक सरल और समझदार सर्वोत्तम (राजशंकर) से होता है। और वह उसे शिष्टाचार सिखाने और उचित व्यवहार के बारे में शिक्षित करने की जिम्मेदारी भी लेता है। फिल्म एक परिवर्तनकारी यात्रा बन जाती है – एक प्रकार का संयम – जहाँ प्रेम, हास्य और जीवन के सबक मिलते हैं। फिल्म का विषय विलियम शेक्सपियर के “द टैमिंग ऑफ द श्रू” पर आधारित है, लेकिन यह अपना अनूठा कन्नड़ स्वाद जोड़ता है।

ऐतिहासिक स्थिति
“अब्बा आ हुडुगी” सिर्फ एक फिल्म से कहीं अधिक है; यह एक मील का पत्थर है. उसकी वजह यहाँ है:

राजशंकर की पहली फिल्म: यह फिल्म राजशंकर की पहली फिल्म है और उन्होंने एक यादगार प्रदर्शन किया है। अपनी पत्नी के दृष्टिकोण को बदलने के लिए दृढ़ संकल्पित पति का उनका चित्रण प्रिय और प्रभावशाली दोनों है।

राजकुमार का कैमियो: महान अभिनेता डॉ. राजकुमार एक अमिट छाप छोड़ते हुए एक संक्षिप्त भूमिका निभाते हैं। मैनावती की छोटी बहन के साथ उनकी केमिस्ट्री कहानी में गहराई जोड़ती है।

MOvie Nurture: अब्बा आ हुडुगी”
Image Source: Google

संगीत और चार्टबस्टर: पी. कलिंगा राव का गाना “बा चिन्ना मोहना नोडेना” चार्टबस्टर बन गया। इसकी भावपूर्ण धुन और मनमोहक गीत आज भी दर्शकों के बीच गूंजते हैं।

“अब्बा आ हुडुगी” कन्नड़ सिनेमा के इतिहास में अंकित है। परिवर्तन, प्रेम और सामाजिक मानदंडों के इसके विषय गूंजते रहते हैं। फिल्म का प्रभाव स्क्रीन से परे तक फैला है, जो फिल्म निर्माताओं और कलाकारों की पीढ़ियों को प्रेरित करता है। यह हमें याद दिलाता है कि सिनेमा एक शक्तिशाली माध्यम है – जो मनोरंजन कर सकता है, शिक्षित कर सकता है और विचार को प्रेरित भी कर सकता है।

यह सिर्फ एक फिल्म नहीं है; यह हमारे अपने पूर्वाग्रहों, परिवर्तन की हमारी क्षमता और हमारी साझा मानवता को प्रतिबिंबित करने वाला दर्पण है।

“अब्बा आ हुदुगी” – एक शीर्षक जो अभी भी जिज्ञासा और पुरानी यादों को जगाता है। जैसे ही हम फिल्म देखते हैं, हम एक ऐसे युग में कदम रखते हैं जहां कहानी कहने का वर्चस्व था, और सिनेमा मनोरंजन से कहीं अधिक था – यह जादू था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *