Movie Nurture: Flash Gordon Conquers the Universe

फ्लैश गॉर्डन कॉन्क्वेर्स द यूनिवर्स” (1940): ए साइंस-फिक्शन एडवेंचर ऑफ कॉस्मिक प्रोपोर्शन्स

1940 Films Hindi Hollywood Movie Review old Films Science Fiction Top Stories

जैसे ही हम “फ्लैश गॉर्डन कॉन्क्वेर्स द यूनिवर्स” की रोमांचकारी दुनिया में कदम रखते हैं, प्रतिष्ठित थीम गीत गूँज उठती है। 1940 में रिलीज़ हुआ, एक्शन से भरपूर यह धारावाहिक हमें साहसी नायकों, नापाक खलनायकों और ब्रह्मांडीय चमत्कारों से भरी एक अंतरिक्ष यात्रा पर ले जाता है।

यह साइंस-फिक्शन हॉलीवुड फिल्म सिनेमाघरों में 3 मार्च 1940 को रिलीज़ हुयी थी और इस फिल्म का निर्देशन फोर्ड बीबे और रे टेलर ने किया था।

स्टोरी लाइन

रहस्यमय पर्पल डेथ प्लेग ने पृथ्वी को तबाह कर दिया है, जिससे विनाश की आशंका है। डॉ. ज़ारकोव (फ्रैंक शैनन), अपने अंतरिक्ष यान में जांच करते हुए, पता लगाते हैं कि मोंगो ग्रह का एक जहाज पृथ्वी के वायुमंडल में घातक धूल फैला रहा है। और इस लौकिक षडयंत्र के पीछे कौन है? कुख्यात मिंग द मर्सीलेस (चार्ल्स मिडलटन) के अलावा कोई और नहीं हो सकता।

Movie Nurture: Flash Gordon Conquers the Universe
Image Source: Google

और इस मुश्किल से निकलने और मिंग का सामना करने के लिए फ्लैश गॉर्डन (बस्टर क्रैबे), अपने वफादार साथियों डेल आर्डेन (कैरोल ह्यूजेस) और डॉ. ज़ारकोव के साथ मोंगो में वापस आता है। पर्पल डेथ को रोकने के लिए फ्रिगिया के पास कुंजी है – पोलाराइट नामक एक मारक -। लेकिन फिर भी मिंग आसानी से हार नहीं मानता । वह फ्लैश की योजनाओं को विफल करने के लिए अपनी सभी शक्तियों का उपयोग करता है।

“फ्लैश गॉर्डन कॉन्क्वेर्स द यूनिवर्स” फ्लैश गॉर्डन धारावाहिकों की तीसरी और अंतिम किस्त है। ये एपिसोडिक रोमांच 1930 और 1940 के दशक के दौरान सिनेमा का प्रमुख हिस्सा थे। प्रत्येक अध्याय एक क्लिफहेंजर के साथ समाप्त हुआ, जिससे दर्शकों को अगली किस्त का बेसब्री से इंतजार रहा। धारावाहिक प्रारूप ने तेज़ गति वाली कहानी कहने, रंगीन पात्रों और कल्पनाशील दुनिया की अनुमति दी। और हाँ, प्रत्येक एपिसोड की शुरुआत एक तिरछी ओपनिंग क्रॉल के साथ होती है, जो दर्शकों को अब तक की कहानी को बताती थी।

Movie Nurture: Flash Gordon Conquers the Universe
Image Source: Google

अविस्मरणीय पात्र

फ्लैश गॉर्डन (बस्टर क्रैबे): हमारा साहसी नायक, फ्लैश, साहस और वीरता का प्रतीक है। अपने चौकोर जबड़े, एथलेटिक कद और अटूट दृढ़ संकल्प के साथ, वह सर्वोत्कृष्ट अंतरिक्ष साहसी है।

डेल आर्डेन (कैरोल ह्यूजेस): साहसी नायिका, डेल, संकट में पड़ी एक लड़की से कहीं अधिक है। वह साधन संपन्न, तेज-तर्रार और फ्लैश के प्रति पूरी तरह वफादार है।

डॉ. ज़ारकोव (फ्रैंक शैनन): प्रतिभाशाली वैज्ञानिक, डॉ. ज़ारकोव, ऑपरेशन का दिमाग प्रदान करते हैं। उनका अंतरिक्ष यान हमारे नायकों को ब्रह्मांड के सुदूर इलाकों तक ले जाता है।

सम्राट मिंग द मर्सीलेस (चार्ल्स मिडलटन): कट्टर खलनायक, मिंग, बुराई का प्रतीक है। अपनी फू मांचू मूंछों, लहराते वस्त्रों और भयावह हंसी के साथ, वह एक क्लासिक प्रतिपक्षी है।

“फ़्लैश गॉर्डन कॉन्क्वेर्स द यूनिवर्स” ने विज्ञान-कथा रचनाकारों की पीढ़ियों को प्रभावित किया। इसमें रोमांच, कल्पना और आकर्षक आकर्षण का मिश्रण कायम है। और हाँ, यह वही फ़्लैश गॉर्डन है जिसने क्वीन के प्रतिष्ठित गीत को प्रेरित किया। तो अगली बार जब आप सुनें “फ़्लैश!” आह आह!” उस ब्रह्मांड नायक को याद करें जिसने ब्रह्मांड पर विजय प्राप्त की।

“फ्लैश गॉर्डन कॉन्क्वेर्स द यूनिवर्स” विज्ञान-कल्पना संबंधी पुरानी यादों का एक टाइम कैप्सूल है। इसके तेजस्वी नायक, विदेशी ग्रह और जीवन से भी बड़े खलनायक दर्शकों को मंत्रमुग्ध करते रहते हैं। तो अपनी रे गन पकड़ें, एक रॉकेट जहाज में चढ़ें, और एक अंतरतारकीय खोज पर फ्लैश में शामिल हों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *