Movie Nurture: Alik Babu

अलीक बाबू: ए कॉमेडी ऑफ़ एरर्स इन द अर्ली साउंड एरा

1930 Bollywood Comedy Films Hindi Movie Review old Films Top Stories

अलीक बाबू धीरेंद्रनाथ गांगुली द्वारा निर्देशित और ज्योतिंद्र नाथ टैगोर द्वारा लिखित 1930 की हिंदी भाषा की कॉमेडी फिल्म है। फिल्म को मास्टर लायर के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि यह एक बाध्यकारी झूठे की हरकतों और उसकी परेशानियों के इर्द-गिर्द घूमती है। फिल्म में धीरेंद्रनाथ गांगुली, राधारानी, दिनेश रंजन दास, कालीपाद दास और सत्यसिंधु मुख्य भूमिकाओं में हैं।

यह ब्लैक एन्ड व्हाइट फिल्म भारतीय सिनेमा में 24 मई 1930 में रिलीज़ हुयी थी और यह बॉक्स ऑफिस पर सुपर हिट फिल्म साबित हुयी।

यह फिल्म हिंदी सिनेमा की शुरुआती साउंड फिल्मों में से एक है, और धीरेंद्रनाथ गांगुली की पहली साउंड फिल्म है, जो बंगाली सिनेमा के अग्रणी और इंडियन सिनेमा एसोसिएशन के संस्थापकों में से एक थे। फिल्म का निर्माण कलकत्ता में ब्रिटिश डोमिनियन फिल्म्स लिमिटेड द्वारा किया गया था, जिसमें कृष्ण गोपाल और पी। सान्याल द्वारा छायांकन किया गया था। फिल्म में हिंदी और बंगाली में संवाद और गाने हैं।

Movie Nurture: Alik Babu
Image Source: Google

स्टोरी लाइन

फिल्म अलीक बाबू के कारनामों का अनुसरण करती है, जो एक युवा व्यक्ति है जो लोगों को प्रभावित करने और मुसीबत से बाहर निकलने के लिए हर चीज करता है और उसके लिए कुछ भी झूठ बोलता है। वह एक वकील के कार्यालय में क्लर्क के रूप में काम करता है, जहाँ उसे अपने बॉस की बेटी राधा से प्यार हो जाता है। मगर राधा से प्रेम उसका एक प्रतिद्वंदी कालीपाद भी करता है, जो एक वकील का बेटा है और राधा के भाई का दोस्त है। अलीक बाबू राधा को लुभाने और कालीपाद को मूर्ख बनाने के लिए विभिन्न कहानियों का आविष्कार करता है, जैसे कि एक राजकुमार, एक डॉक्टर, एक जासूस और एक कवि होने का नाटक करना।

हालाँकि, उसका झूठ जल्द ही उसे मुसीबत में डाल देता है, क्योंकि वह एक हत्या के मामले, डकैती के मामले, अपहरण के मामले और एक अदालती मामले में फस जाता है। वह अपने मालिक, अपने जमींदार, अपने लेनदारों और पुलिस के क्रोध का भी सामना करता है। वह अधिक से अधिक झूठ बोलकर अपनी दुर्दशा से बचने की कोशिश करता रहता है , लेकिन उसका यह कार्य केवल अधिक भ्रम और अराजकता पैदा करता है।

Movie Nurture: Alik Babu
Image Source: Google

फिल्म एक कॉमेडी है जो धीरेंद्रनाथ गांगुली की हास्य प्रतिभा को प्रदर्शित करती है, जो स्वभाव और चालाकी के साथ अलीक बाबू की भूमिका को निभाते हैं। वह एक निर्देशक, लेखक और संगीतकार के रूप में अपनी बहुमुखी प्रतिभा को भी प्रदर्शित करते हैं, क्योंकि वे कौशल और रचनात्मकता के साथ फिल्म के विभिन्न पहलुओं को भी संभालते हैं। फिल्म में कुछ यादगार गाने भी हैं, जैसे “आलिक बाबू की कहानी” (द स्टोरी ऑफ़ अलीक बाबू), “अलिक बाबू का फ़साना” (द टेल ऑफ़ अलीक बाबू) और “अलिक बाबू का ज़माना” (द टाइम ऑफ़ अलीक बाबू) ).

यह फिल्म प्रारंभिक ध्वनि सिनेमा का एक दुर्लभ रत्न है जो अपने मजाकिया संवादों, प्रफुल्लित करने वाली स्थितियों और जीवंत प्रदर्शनों से मनोरंजन करती है। यह एक ऐतिहासिक फिल्म भी है जो भारत में साइलेंट से साउंड फिल्मों में बदलाव और इसके साथ आने वाली चुनौतियों और अवसरों को दर्शाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *