Movie Nurture: Modern Times

मॉडर्न टाइम्स: औद्योगीकरण और पूंजीवाद पर एक टाइमलेस व्यंग्य

1930 Films Hindi Hollywood Movie Review old Films Romentic Top Stories

मॉडर्न टाइम्स 1936 की अमेरिकी मूक कॉमेडी फिल्म है, जिसे चार्ली चैपलिन द्वारा लिखा और निर्देशित किया गया है, जो उनके प्रतिष्ठित चरित्र, लिटिल ट्रैम्प के रूप में भी उन्हने अभिनय किया है। फिल्म को अब तक की सबसे महान और सबसे प्रभावशाली फिल्मों में से एक माना जाता है, साथ ही साथ यह आखिरी महान मूक फिल्म भी थी। यह आधुनिक समाज और व्यक्ति पर औद्योगीकरण और पूंजीवाद के अमानवीय प्रभावों पर एक तीखा व्यंग्य है।

87 मिनट्स की यह ब्लैक एन्ड व्हाइट साइलेंट हॉलीवुड फिल्म अमेरिकी सिनेमा में 21 फरवरी 1936 को रिलीज़ हुयी थी। फिल्म में चैपलिन, पॉलेट गोडार्ड, हेनरी बर्गमैन, टिनी सैंडफोर्ड और चेस्टर कोंक्लिन ने अभिनय किया है।

Movie Nurture: Modern Times
Image Source: Google

स्टोरी लाइन

फिल्म ट्रम्प के दुस्साहस का अनुसरण करती है, जो एक असेंबली लाइन पर एक कारखाने के कर्मचारी के रूप में काम करता है, जहां वह दमनकारी और नीरस काम के कारण तनाव, थकान और नर्वस ब्रेकडाउन से ग्रस्त है। उसे अपने बॉस द्वारा लगातार परेशान किया जाता है, जो एक विशाल स्क्रीन के माध्यम से उसकी निगरानी करता है और उसे तेजी से और कड़ी मेहनत करने का आदेश हमेशा देता रहता है। उसे विभिन्न मशीनों की मदद से भी अपना काम करना पड़ता है जो कभी – कभी खराब भी हो जाती हैं जिसकी वजह से हमेश उसका काम प्रभावित होता है।

फैक्ट्री में अराजकता पैदा करने के बाद, ट्रम्प को एक अस्पताल भेजा जाता है, जहां सर अपने व्यव्हार की वजह से उसको सड़कों पर छोड़ दिया जाता है, जहां गलती से पुलिस द्वारा उसे कम्युनिस्ट नेता समझ लिया जाता है और विरोध करने के लिए गिरफ्तार कर लिया जाता है। वह पॉलेट गोडार्ड द्वारा अभिनीत एक युवा अनाथ लड़की से मिलता है, जो कानून से भाग रही होती है। दोनों एक दूसरे की मदद करते हैं और जल्द ही दोनों साथ रहने और बेहतर जीवन की तलाश करने का सपना देखते हैं।

फिल्म में उनके संघर्षों और पलायन को दर्शाया गया है क्योंकि वे एक कठोर और शत्रुतापूर्ण दुनिया में नौकरी, भोजन और आश्रय खोजने की कोशिश करते हैं। वे बेरोजगारी, गरीबी, भूख, पुलिस क्रूरता, हड़ताल, दंगे और अपराध जैसी विभिन्न बाधाओं और खतरों का सामना भी करते हैं। वे खुशी और रोमांस के कुछ पलों का भी अनुभव करते हैं, जैसे कि जब वे एक घर में रहने का सपना देखते हैं या जब वे डिपार्टमेंटल स्टोर में रोलर-स्केट करते हैं।

Movie Nurture: Modern Times
Image Source: Google

यह फिल्म कॉमेडी और सामाजिक कमेंट्री की एक उत्कृष्ट कृति है, जिसमें मानव ड्रामा और भावना के मार्मिक दृश्यों के साथ थप्पड़ मारने वाले हास्य, भौतिक परिहास दृश्य, चुटकुले और मजाकिया संवाद शामिल हैं। चैपलिन एक अभिनेता, निर्देशक और संगीतकार के रूप में अपने शानदार कौशल का उपयोग एक ऐसी फिल्म बनाने के लिए करते हैं जो प्रफुल्लित करने वाली, मनोरंजक और ज्ञानवर्धक दोनों ही है। वह फिल्म के मूड और संदेश को बढ़ाने के लिए विभिन्न सिनेमाई तकनीकों, जैसे असेंबल, क्लोज-अप, ध्वनि प्रभाव और संगीत का भी उपयोग करते थे।

यह फिल्म आधुनिक औद्योगिक समाज और मानव स्थिति पर इसके प्रभाव की एक शक्तिशाली आलोचना है। यह पूंजीवादी व्यवस्था और उसकी मशीनरी द्वारा मजदूर वर्ग के शोषण, अलगाव और उत्पीड़न को उजागर करती है। यह बड़े पैमाने पर उत्पादित और यंत्रीकृत दुनिया में व्यक्तित्व, गरिमा और स्वतंत्रता के नुकसान को भी दर्शाती है। यह विपरीत परिस्थितियों का सामना करने के लिए मानवीय भावना के लचीलेपन, साहस और प्रेम का भी अनुभव कराती है।

मॉडर्न टाइम्स एक टाइमलेस फिल्म है जो पीढ़ियों और संस्कृतियों के दर्शकों के साथ जुड़ती है। यह एक ऐसी फिल्म है जो आशा, खुशी, न्याय और करुणा जैसे मानवता के सार्वभौमिक विषयों पर बात करती है। यह एक ऐसी फिल्म है जो हमें हंसाती है, रुलाती है और सोचने पर मजबूर करती है, जो हमें आधुनिक समय में हमारी मानवता की याद भी दिलाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *