Movie Nurture: Aasha Sundari

आशा सुंदरी: कल्पना के स्पर्श के साथ एक संगीतमय रोमांस

1960 Films Hindi Kannada Movie Review old Films South India Top Stories

आशा सुंदरी 1960 की कन्नड़ भाषा की फिल्म है, जो हंसुर कृष्णमूर्ति द्वारा निर्देशित और एस. भवननारायण द्वारा निर्मित और लिखित है। फिल्म में कृष्णकुमारी मुख्य भूमिका में हैं, इसके अलावा राजकुमार, हरिनी और एम.एन. लक्ष्मी देवी अन्य महत्वपूर्ण भूमिकाओं में हैं। गौरी प्रोडक्शंस के तहत निर्मित इस फिल्म का संगीत स्कोर सुसरला दक्षिणामूर्ति द्वारा रचित है, जिसके गीत निर्देशक ने खुद लिखे हैं। यह फिल्म तेलुगु में भी कांता राव अभिनीत राम सुंदरी के रूप में बनाई गई थी।

Movie Nurture:Aasha Sundari
Image Source: Google

फिल्म एक राजकुमारी, एक राजकुमार और एक यक्षिणी (एक दिव्य प्राणी) के बीच एक प्रेम त्रिकोण की कहानी बताती है। राजकुमारी हेमवती (कृष्णाकुमारी) एक सुंदर और प्रतिभाशाली नर्तकी है जो भगवान शिव की पूजा करती है। उसकी दोस्ती हरिणी (हरिणी) नाम की एक यक्षिणी से होती है, जिसे नृत्य करना भी पसंद है। वे हमेशा दोस्त बने रहने और कभी किसी से शादी नहीं करने की कसम खाते हैं। प्रिंस चंद (राजकुमार) एक सुंदर और बहादुर योद्धा है जिसे हेमावती का चित्र देखने के बाद उससे प्यार हो जाता है। वह हेमवती को लुभाने के लिए कृष्णा राव (नरसिम्हराजू) नामक यक्ष की मदद लेता है, जो हरिणी से प्यार करता है। हालाँकि, हरिनी को हेमवती और चंद के रोमांस से जलन होती है और वह इसे ख़राब करने की कोशिश करती है। वह चांद को उसकी याददाश्त खोने और पागल हो जाने का श्राप देती है। वह हेमावती को यह समझाने की भी कोशिश करती है कि चंद एक क्रूर और दुष्ट व्यक्ति है जो उसके राज्य को बर्बाद कर देगा। हेमावती चांद के प्रति अपने प्यार और हरिणी के साथ अपनी दोस्ती के बीच फंसी हुई है। उसे अपने पिता के विरोध का भी सामना करना पड़ता है, जो चाहता है कि उसकी शादी किसी अन्य राजकुमार से हो। क्या हेमावती और चांद बाधाओं को पार कर प्यार में एक हो जायेंगे? क्या हरिनी को अपनी गलती का एहसास होगा और पश्चाताप होगा? क्या कृष्णा राव हरिणी का दिल जीत पाएंगे? ये वो सवाल हैं जिनका जवाब फिल्म मनोरंजक और आकर्षक तरीके से देती है।

Movie Nurture: Aasha Sundari
Image Source : Google

यह फिल्म फेंटेसी के स्पर्श के साथ एक संगीतमय रोमांस है। यह फिल्म कर्नाटक की समृद्ध संस्कृति और विरासत, विशेषकर इसके शास्त्रीय नृत्य और संगीत को प्रदर्शित करती है। फिल्म में कृष्णाकुमारी और हरिनी के कुछ शानदार नृत्य दृश्य हैं, जो भरतनाट्यम, कथकली और यक्षगान जैसी विभिन्न शैलियों में कौशल प्रदर्शित करते हैं। फिल्म में सुसरला दक्षिणमूर्ति द्वारा रचित कुछ शानदार गाने भी हैं, जो कन्नड़ फिल्म संगीत के अग्रदूतों में से एक थे। ये गाने कन्नड़ सिनेमा के कुछ दिग्गज गायकों जैसे पी.बी.श्रीनिवास, पी.सुशीला, एस.जानकी, घंटासाला और मुकेश द्वारा गाए गए हैं।

फिल्म में मुख्य कलाकारों द्वारा कुछ प्रभावशाली प्रदर्शन भी शामिल हैं। राजकुमार रोमांटिक हीरो की भूमिका को आकर्षण और करिश्मा के साथ निभाते हैं। वह कुछ लड़ाई दृश्यों में अपने एक्शन कौशल का प्रदर्शन भी करते हैं। कृष्णाकुमारी ने मासूम राजकुमारी की भूमिका सुंदरता और भावना के साथ निभाई है। वह एक नर्तकी और गायिका के रूप में भी अपनी बहुमुखी प्रतिभा साबित करती हैं। हरिणी ईर्ष्यालु और प्रतिशोधी यक्षिणी की भूमिका दृढ़ विश्वास और तीव्रता के साथ निभाती है। कुछ सीन्स में वह अपनी कॉमिक टाइमिंग भी दिखाती हैं। नरसिम्हराजू ने हास्यप्रद और मददगार यक्ष की भूमिका को स्वभाव और मनोरंजन के साथ निभाया है।

आशा सुंदरी एक ऐसी फिल्म है जिसे रोमांस, संगीत और फंतासी पसंद करने वाले किसी भी व्यक्ति को देखना चाहिए। यह एक ऐसी फिल्म है जो राजकुमार और कृष्णाकुमारी की प्रतिभा और केमिस्ट्री को दर्शाती है, जो कन्नड़ सिनेमा के सबसे लोकप्रिय जोड़ों में से एक थे। यह एक ऐसी फिल्म है जो सुसरला दक्षिणमूर्ति की प्रतिभा को दर्शाती है, जिन्होंने कन्नड़ सिनेमा के कुछ सबसे मधुर गीतों की रचना की थी। यह एक ऐसी फिल्म है जो जादू और रहस्य के स्पर्श के साथ प्यार और दोस्ती की एक शाश्वत कहानी बताती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *