Movie Nurture: Ek Phool Char Kante

एक फूल चार कांटे: क्या प्यार सभी बाधाओं को दूर कर सकता है?

1960 Bollywood Films Hindi Movie Review old Films Top Stories

“एक फूल चार कांटे” बॉलीवुड के स्वर्ण युग का एक रमणीय रत्न है। भप्पी सोनी द्वारा निर्देशित, 1960 की यह फिल्म रोमांस, कॉमेडी और विलक्षणता को एक साथ इस तरह से बुनती है कि दर्शकों के चेहरे पर मुस्कान आ जाती है। यह फिल्म 1 जनवरी 1960 को भारतीय सिनेमा घरों में रिलीज़ की गयी थी। 2 घंटे 16 मिनट की इस फिल्म में सुनील दत्त और वहीदा रहमान मुख्य किरदार हैं। इस ब्लैक एन्ड व्हाइट फिल्म का निर्माण पर्बत फिल्म्स ने किया और इसकी शूटिंग सेंट्रल फेमस कारदार स्टूडियो, मुंबई, महाराष्ट्र, भारत (स्टूडियो) में की गयी थी।

Movie Nurture: Ek Phool Char Kante
Image Source: Google

स्टोरी लाइन

फिल्म संजीव (सुनील दत्त) नाम के एक युवक के इर्द-गिर्द घूमती है, जो सुषमा (वहीदा रहमान) से प्यार करता है। हालाँकि, उनके प्यार में एक दिक्कत होती है- सुषमा के चार चाचा हैं, जिनमें से प्रत्येक का व्यक्तित्व और विशिष्टताएँ अलग-अलग हैं। इन चाचाओं, शीर्षक के “कांटे” (कांटों) को, संजीव को सुषमा से शादी करने से पहले जीतना होगा । और इस तरह धोखे, गलत पहचान और हार्दिक क्षणों की एक प्रफुल्लित करने वाली यात्रा शुरू होती है।

चार चाचा
चाचा धूमल (धार्मिक कट्टरपंथी): चाचा धूमल को प्रभावित करने के लिए संजीव एक धार्मिक विद्वान होने का दिखावा करता हैं। शास्त्रों और अनुष्ठानों का उनका ज्ञान चाचा की स्वीकृति प्राप्त करता है।

अंकल डेविड (अभिनय कट्टर): अंकल डेविड का पक्ष जीतने के लिए संजीव एक बहुमुखी अभिनेता में बदल जाते हैं। उनकी नाटकीय प्रतिभा और नकल कौशल ने डेविड को पूरी तरह प्रभावित किया है।

अंकल जॉनी वॉकर (रॉक ‘एन’ रोल फैनेटिक): संजीव संगीत प्रेमी होने का दिखावा करते हुए रॉक ‘एन’ रोल धुनों पर थिरकते हैं। मौज-मस्ती करने वाले चाचा जॉनी वॉकर, संजीव के आकर्षण का विरोध नहीं कर पाते।

चाचा राशिद खान (योग कट्टरपंथी): जटिल आसन और सांस लेने की तकनीक में महारत हासिल करते हुए, संजीव एक योग गुरु बन गए। स्वास्थ्य के प्रति जागरूक चाचा रशीद खान भी उससे सहमत हो जाते हैं।

MOvie Nurture: Ek Phool Char Kante
Image Source: Google

त्रुटियों की कॉमेडी

जैसे ही संजीव इन कई भूमिकाओं को निभाते हैं, तो कई अराजकताये पैदा हो जाती है। चाचा अनजाने में अपनी भतीजी के लिए उसी लड़के को अपने शिष्य के रूप में चुन लेते हैं। जब सच्चाई सामने आती है, तो वे सुषमा से उसकी पसंद से शादी करने के लिए भी सहमत हो जाते हैं – क्योंकि वह कोई और नहीं बल्कि खुद संजीव होता है। फिल्म प्यार, हंसी को दर्शाती है।

यादगार गीत

“एक फूल चार कांटे” में शंकर जयकिशन का शानदार साउंडट्रैक है। कुछ असाधारण गीतों में शामिल हैं:

“बनवारी रे जीने का सहारा”: लता मंगेशकर की भावपूर्ण प्रस्तुति प्रेम और लालसा के सार को दर्शाती है।

“आंखों में रंग क्यों आया”: मुकेश और लता मंगेशकर की जोड़ी नए प्यार के जादू को खूबसूरती से व्यक्त करती है।

“दिल ऐ दिल बहारों से मिल”: तलत महमूद और लता मंगेशकर की सुरीली आवाजें पुरानी यादों और रोमांस को जगाती हैं।

“एक फूल चार कांटे” एक हल्की-फुल्की कॉमेडी है जो हमें जीवन की छोटी-छोटी गैरबराबरी में खुशी की याद दिलाती है। सुनील दत्त और वहीदा रहमान की केमिस्ट्री, विचित्र चाचाओं के साथ, इस फिल्म को एक आनंददायक बनाती है।

“एक फूल चार कांटे” बॉलीवुड की हास्य, रोमांस और अविस्मरणीय पात्रों को मिश्रित करने की क्षमता का एक प्रमाण है। चाहे आप अनुभवी सिनेप्रेमी हों या पहली बार दर्शक हों, यह फिल्म प्यार और हंसी के माध्यम से एक मंत्रमुग्ध कर देने वाली यात्रा का वादा करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *