Movie Nurture: Ezhai Padum Padu

एझाई पदुम पदु: लेस मिजरेबल्स का तमिल रूपांतरण

1950 Films Hindi Movie Review old Films South India Tamil Top Stories

एझाई पदुम पदु 1950 की तमिल फिल्म है जो विक्टर ह्यूगो के प्रसिद्ध उपन्यास लेस मिजरेबल्स पर आधारित है। यह के. रामनोथ द्वारा निर्देशित और पक्षीराजा स्टूडियो के एस. एम. श्रीरामुलु नायडू द्वारा निर्मित है। इसमें वी. नागय्या कंधन नामक एक गरीब चोर की भूमिका में हैं, जो एक ईसाई बिशप की मदद से अपना जीवन सुधारता है। फिल्म में टी. एस. बलैया, टी. एस. दुरईराज, एन. सीतारमन, वी. गोपालकृष्णन, ललिता, पद्मिनी और अन्य भी सहायक भूमिकाओं में हैं।

Movie Nurture: Ezhai Padum Padu
Image Source: Google

यह फिल्म उपन्यास का एक विश्वसनीय रूपांतरण है, जिसमें भारतीय संदर्भ और संस्कृति के अनुरूप कुछ बदलाव किए गए हैं। फिल्म कंधन के जीवन पर आधारित है, जो रोटी चुराने की सजा मिलने के बाद जेल से भाग जाता है। उसका पीछा इंस्पेक्टर जैवर्ट द्वारा किया जाता है, जो एक सख्त और क्रूर पुलिसकर्मी है जो कानून और न्याय में विश्वास करता है। कंधन को एक ईसाई बिशप के घर में शरण मिलती है, जो उसे आश्रय और भोजन देता है। बिशप उसे उपहार के रूप में दो चांदी की मोमबत्तियाँ भी देता है, और उसे एक नया जीवन शुरू करने के लिए उनका उपयोग करने के लिए कहता है। कंधन बिशप की दयालुता और उदारता से प्रभावित होता है, और अपने तरीके बदलने का फैसला करता है।

वह दूसरे शहर में चला जाता है, जहां वह कांच बनाने की फैक्ट्री शुरू करता है और एक सफल व्यवसायी बन जाता है। वह शहर का मेयर भी बनता है और गरीब और जरूरतमंद लोगों की मदद करता है। वह अपने पूर्व कर्मचारी की बेटी लक्ष्मी को गोद लेता है, जिसकी एक दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है।

इस बीच, जैवर्ट को कंधन की नई पहचान का पता चलता है और वह उसे गिरफ्तार करने की कोशिश करता है। वह शहर के लोगों के सामने उसके अतीत को उजागर करने की भी कोशिश करता है, जो उसका सम्मान करते हैं और उसकी प्रशंसा करते हैं। कंधन को जैवर्ट से कई चुनौतियों और बाधाओं का सामना करना पड़ता है, लेकिन वह कई मौकों पर उसके प्रति दया भी दिखाता है। जब कुछ विद्रोहियों ने जैवर्ट को पकड़ लिया तो वह उसकी जान बचाता है, और जब उसे मारने का मौका मिलता है तो उसे आज़ाद कर देता है। जैवर्ट कंधन के कार्यों और उसके व्यव्हार को देखकर उसके साथ किये गए अपने व्यव्हार के कारण खुद को दोषी मानता है।

Movie Nurture: Ezhai Padum Padu
Image Source: Google

एझाई पदुम पदु तमिल सिनेमा की उत्कृष्ट कृति है जो वी. नागय्या की प्रतिभा को प्रदर्शित करती है, जिन्हें भारतीय सिनेमा इतिहास में सर्वश्रेष्ठ ऑन-स्क्रीन कलाकार में से एक माना जाता है। वे अपने किरदारों को गहराई और संवेदनशीलता के साथ चित्रित करते हैं, जिससे दर्शकों को उनकी भावनाओं और दुविधाओं के प्रति सहानुभूति होती है।

फिल्म में एस. एम. सुब्बैया नायडू और वी. नागय्या (पर्यवेक्षण) द्वारा रचित एक शानदार साउंडट्रैक भी है, गाने राधा जयलक्ष्मी, एम. एल. वसंतकुमारी, ए. पेरियानायाकी, थिरुची लोगनाथन, पी. ए. पेरियानायाकी, आदि द्वारा गाए गए हैं। गाने शास्त्रीय रागों और लोक धुनों पर आधारित हैं और फिल्म के मूड और विषय को व्यक्त करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *