Movie Review: Ok-nyeo

ओके-न्यो (1928): ए लॉस्ट कोरियन क्लासिक

1920 Epic Films Hindi Korean Movie Review old Films Top Stories

ओके-नियो 1928 की कोरियाई मूक फिल्म है जो प्रेम और बलिदान की एक दुखद कहानी बताती है। यह फिल्म कोरियाई सिनेमा के अग्रदूतों में से एक, ना वून-ग्यू द्वारा लिखित, निर्देशित और संपादित की गई थी। यह ना वून-ग्यू प्रोडक्शंस द्वारा निर्मित की जाने वाली दूसरी फिल्म थी, जिसे सियोल में डैनसेओंगसा थिएटर के मालिक पार्क सेउंग-पिल द्वारा वित्तपोषित किया गया था। फिल्म का प्रीमियर जनवरी 1928 में पार्क थिएटर में हुआ और इसे आलोचकों और दर्शकों से मिश्रित समीक्षा मिली।

MOvie Nurture: Ok-nyeo
Image Source: Google

फिल्म की कहानी ओके-नियो (जियोन ओके द्वारा अभिनीत) नाम की एक लड़की के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसे दो भाई प्यार करते हैं। बड़ा भाई (यूं बोंग-चुन द्वारा अभिनीत) एक अमीर और उदार व्यक्ति है जो ओके-न्यो और उसके परिवार की मदद करता है। छोटा भाई (ना वून-ग्यू द्वारा अभिनीत) एक गरीब और ईर्ष्यालु व्यक्ति है जो ओके-न्यो को चाहता है और अपने भाई की प्रतिष्ठा को बर्बाद करने की कोशिश करता है। बड़ा भाई अपने भाई की ख़ुशी के लिए खुद को बलिदान कर देता है और ओके-न्यो को उसे सौंप देता है। हालाँकि, छोटे भाई का लालच और वासना उसके पतन का कारण बनी और उसने गुस्से में ओके-नियो की हत्या कर दी।

फिल्म को एक मेलोड्रामा माना जाता है जो जापानी औपनिवेशिक शासन के दौरान कोरिया में सामाजिक और सांस्कृतिक परिवर्तनों को दर्शाता है। फिल्म पारंपरिक और आधुनिक मूल्यों, अमीर और गरीब वर्ग और शहरी और ग्रामीण जीवन शैली के बीच विरोधाभास को दर्शाती है। फिल्म प्यार, वफादारी, विश्वासघात और मोचन के विषयों को भी बताती है। फिल्म अपने संदेशों को व्यक्त करने के लिए प्रतीकवाद और रूपकों का उपयोग करती है, जैसे कि फूल, दर्पण और आग का उपयोग।

फ़िल्म की सिनेमैटोग्राफी और संपादन की उनकी कलात्मक और तकनीकी उपलब्धियों के लिए प्रशंसा की जाती है। फिल्म एक गतिशील और अभिव्यंजक दृश्य शैली बनाने के लिए विभिन्न कैमरा कोणों, क्लोज़-अप, फ़ेड्स, डिसॉल्व्स और फ्लैशबैक का उपयोग करती है। फिल्म मूक दृश्यों के लिए संवाद और कथन प्रदान करने के लिए इंटरटाइटल का भी उपयोग करती है। फिल्म का संगीत स्कोर ली चांग-योंग द्वारा रचा गया है, जिन्होंने एक सामंजस्यपूर्ण और भावनात्मक साउंडट्रैक बनाने के लिए पश्चिमी और कोरियाई दोनों उपकरणों का उपयोग किया।

MOvie Review: Ok-nyeo
Image Source: Google

फिल्म के अभिनय की यथार्थता और तीव्रता के लिए भी सराहना की जाती है। फिल्म के कलाकारों में उस समय के कुछ सबसे लोकप्रिय और प्रतिभाशाली कलाकार शामिल हैं, जैसे कि जियोन ओके, यूं बोंग-चून, ना वून-ग्यू, ली कियॉन्ग-सियोन, पार्क जियोंग-सियोप, ली ग्यूम-रयोंग, किम येओन-शिल और जू सैम-बेटा। फिल्म खुशी और दुःख से लेकर क्रोध और निराशा तक उनकी भावनाओं और अभिव्यक्तियों की श्रृंखला को प्रदर्शित करती है।

ओके-नयेओ कोरियाई सिनेमा का एक उत्कृष्ट उदाहरण है जो इसकी कलात्मक क्षमता और सांस्कृतिक महत्व को प्रदर्शित करता है। यह फिल्म ना वून-ग्यू की दूरदर्शिता और प्रतिभा का प्रमाण है, जिन्हें कोरियाई इतिहास के महानतम फिल्म निर्माताओं में से एक माना जाता है। यह फिल्म एक मूल्यवान ऐतिहासिक दस्तावेज़ भी है जो कोरियाई लोगों के इतिहास के अशांत काल के दौरान उनकी भावना और संघर्ष को दर्शाती है। ओके-नियो एक ऐसी फिल्म है जो सिनेमा से प्यार करने वाले किसी भी व्यक्ति द्वारा देखी और सराहने लायक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *