MOvie NUrture:Narsinh Mehta

नरसिंह मेहता: द वॉयस ऑफ गुजरात

1930 Films Gujarati Hindi Movie Review old Films Top Stories

नरसिंह मेहता 1932 की गुजराती जीवनी पर आधारित फिल्म है जो संत-कवि नरसिंह मेहता के जीवन और विरासत को चित्रित करती है, जिन्हें गुजरात में एक राष्ट्रीय प्रतीक और आध्यात्मिक नेता के रूप में सम्मानित किया जाता है। फिल्म का निर्देशन नानूभाई वकील ने किया था, जो गुजराती सिनेमा के अग्रदूतों में से एक थे और एक प्रमुख फिल्म निर्माण कंपनी सागर मूवीटोन के संस्थापक थे। यह फिल्म चतुर्भुज दोशी द्वारा लिखी गई थी, जो एक शानदार पटकथा लेखक और वकील के करीबी सहयोगी थे। यह फिल्म पहली गुजराती टॉकी फिल्म थी और सागर मूवीटोन द्वारा निर्मित दूसरी फिल्म थी।

MOvie Nurture: Narsinh Mehta
Image Source: Google

फिल्म की कहानी नरसिंह मेहता के जीवन पर आधारित है, जिनका जन्म 15वीं शताब्दी में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। वह छोटी उम्र से ही भगवान कृष्ण के प्रति समर्पित थे और उन्होंने उनकी प्रशंसा में कई भक्ति गीत और कविताएँ लिखीं। उन्हें अपने जीवन में कई कठिनाइयों और चुनौतियों का सामना करना पड़ा, जैसे गरीबी, सामाजिक बहिष्कार, पारिवारिक परेशानियाँ और राजनीतिक उथल-पुथल। उन्होंने कई चमत्कार और करुणा के कार्य भी किए, जैसे कुष्ठ रोग का इलाज करना, भूखों को खाना खिलाना और गायों को वध से बचाना। उन्हें उनकी रचना ‘वैष्णव जन’ (‘वैष्णव वह है जो दूसरों का दर्द जानता है’) के लिए जाना जाता है, जिसे महात्मा गांधी ने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के एक भजन के रूप में अपनाया था। उन्हें समाज के उत्पीड़ित और दलित वर्गों के लिए हरिजन (‘भगवान के बच्चे’) शब्द गढ़ने का श्रेय भी दिया जाता है।

फिल्म के कलाकारों में उस समय के कुछ सबसे लोकप्रिय और प्रतिभाशाली कलाकार शामिल हैं, जैसे कृष्ण के रूप में उमाकांत देसाई, रा मांडलिक के रूप में मोहन लाला, कुंवरबाई के रूप में खातून, कुंवरबाई के पति के रूप में मास्टर बच्चू, मानेकबाई के रूप में मिस जमना, रुक्मिणी के रूप में मिस मेहताब, मारुतिराव , त्रिकम दास, और मिस देवी। फिल्म खुशी और दुःख से लेकर क्रोध और निराशा तक उनकी भावनाओं और अभिव्यक्तियों को प्रदर्शित करती है।

MOvie Nurture : Narsinh Mehta
Image Source : Google

फिल्म की आलोचना यह है कि यह नरसिंह मेहता के काम की गांधीवादी व्याख्या का पालन करती है, उदाहरण के लिए इससे परहेज करती है। चमत्कारिक दृश्य. प्रमुख साहित्यिक आलोचक और विद्वान आनंदशंकर ध्रुव के अनुसार, यह फिल्म ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के दौरान गुजरात में सामाजिक और सांस्कृतिक परिवर्तनों को दर्शाती है।

नरसिंह मेहता गुजराती सिनेमा का एक उत्कृष्ट उदाहरण है जो इसकी कलात्मक क्षमता और सांस्कृतिक महत्व को प्रदर्शित करता है। यह फिल्म नानूभाई वकील की दूरदर्शिता और प्रतिभा का प्रमाण है। यह फिल्म एक मूल्यवान ऐतिहासिक दस्तावेज भी है जो अपने इतिहास में अशांत अवधि के दौरान गुजराती लोगों की भावना और संघर्ष को दर्शाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *