Movie Nurture: कुहक

कुहक: उत्तम कुमार और साबित्री चटर्जी द्वारा अभिनीत एक उत्कृष्ट कृति

1960 Bengali Films Hindi Movie Review old Films Top Stories

कुहक 1960 की बंगाली रोमांस ड्रामा फिल्म है, जो अग्रदूत द्वारा निर्देशित है और इसमें उत्तम कुमार और साबित्री चटर्जी मुख्य भूमिका में हैं। फिल्म एक आदमी के अमीरी के पीछे अंधी दौड़ने के संघर्ष को दर्शाती है।

फिल्म की कहानी समरेश बोस के उपन्यास पर आधारित है, जिन्होंने पटकथा भी लिखी थी। यह फिल्म एक चोर सुनंदो चौधरी की कहानी है, जिसे अपराध में अपने साथी गणेश की बहन स्वर्णलता से प्यार हो जाता है। सुनंदो एक भ्रष्ट व्यवसायी बीके रॉय की संपत्ति और शक्ति से आकर्षित होता है, जो उसे अपने प्रतिद्वंद्वियों से चोरी करने के लिए काम पर रखता है। सुनंदो पैसे के प्रति जुनूनी हो जाता है और अपने दोस्तों और प्रेमी को धोखा देता है, लेकिन उसे अपने लालच का परिणाम भुगतना पड़ता है।

MOvie Nurture: कुहक
Image Source: Google

फिल्म का संगीत हेमंता मुखर्जी ने तैयार किया और गाया था, जिन्होंने गौरीप्रसन्ना मजूमदार के साथ गीत लिखे थे। साउंडट्रैक में छह गाने हैं जो आकर्षक और देशभक्तिपूर्ण हैं, जो फिल्म के मूड और विषय को दर्शाते हैं। कुछ लोकप्रिय गाने हैं “अरो कचे एसो”, “बिश्नुप्रिया गो अमी चोले जय”, और “सरती दिन धोरे”।

फिल्म की सिनेमैटोग्राफी बिभूति लाहा और बिजॉय घोष ने की थी, जिन्होंने बंगाल की प्राकृतिक सुंदरता और फिल्म के एक्शन दृश्यों को कैद किया था। फिल्म का संपादन बैद्यनाथ चट्टोपाध्याय ने किया था। फिल्म का निर्माण 1958 में गणेश चतुर्थी पर शुरू किया गया था और दो साल में पूरा हुआ।

यह फिल्म व्यावसायिक रूप से सफल रही और बंगाली सिनेमा में एक ऐतिहासिक फिल्म थी। इसने सत्ता के साथ संघर्ष और गरीब निम्न वर्ग के अधिकारों को दर्शाने वाली फिल्मों की परंपरा शुरू की। इसने बंगाली सिनेमा में लोककथाओं और ऐतिहासिक शख्सियतों पर आधारित और अधिक फिल्मों को भी प्रेरित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *