Movie Nurture: Kadu Makrani

कडु मकरानी: गुजरात के विद्रोही

1960 Epic Films Gujarati Hindi Movie Review old Films Top Stories

कडु मकरानी 1960 की गुजराती ऐतिहासिक फंतासी फिल्म है, जो मनहर रसकपुर द्वारा निर्देशित है, जो गुणवंतराय आचार्य की कडू मकरानी की जीवनी पर आधारित है। कडु मकरानी 19वीं सदी के क्रांतिकारी थे जिन्होंने गुजरात के काठियावाड़ क्षेत्र में ब्रिटिश शासन के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी।

Movie Nurture: Kadu Makrani
Image Source: Google

फिल्म में अरविंद पंड्या ने कडु मकरानी की भूमिका निभाई है, जो अंग्रेजों और उनके सहयोगियों, जूनागढ़ के नवाब और उनके बचपन के दोस्त हरभाई देसाई के खिलाफ विद्रोहियों के एक समूह का नेतृत्व करता है, जो दुश्मन बन गया। फिल्म में कडु मकरानी के वीरतापूर्ण कार्यों और दुखद भाग्य को भी दर्शाया गया है, जिन्हें 1887 में कराची जेल में पकड़ लिया गया था और फांसी दे दी गई थी।

यह फिल्म व्यावसायिक रूप से सफल रही और गुजराती सिनेमा में एक ऐतिहासिक फिल्म थी। इसने सत्ता के साथ संघर्ष और गरीब निम्न वर्ग के अधिकारों को दर्शाने वाली फिल्मों की परंपरा शुरू की। इसने गुजराती सिनेमा में लोककथाओं और ऐतिहासिक शख्सियतों पर आधारित और अधिक फिल्मों को भी प्रेरित किया।

Movie Nurtrue: Kadu Makrani
Image Source: Google

फिल्म का संगीत अविनाश व्यास ने तैयार किया था, जिन्होंने आपा हमीर के साथ गीत लिखे थे। साउंडट्रैक में गीता दत्त, मुकेश, सुलोचना व्यास और रतिकुमार व्यास द्वारा गाए गए पांच गाने हैं। गाने आकर्षक और देशभक्तिपूर्ण हैं, जो फिल्म के मूड और विषय को दर्शाते हैं।

फिल्म की सिनेमैटोग्राफी बिपिन गज्जर ने की थी, जिन्होंने काठियावाड़ की प्राकृतिक सुंदरता और फिल्म के एक्शन दृश्यों को कैद किया था। फिल्म का निर्माण 1958 में गणेश चतुर्थी पर शुरू किया गया था और दो साल में पूरा हुआ।

इस फिल्म को 1973 में मनु देसाई ने गुजराती में बनाया था। 1966 में, कडू मकरानी के जीवन पर आधारित एक पाकिस्तानी फिल्म जाग उठा इंसान का निर्माण किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *