Movie Nurture: Check and Double Check

चेक एंड डबल चेक: ए क्लासिक कॉमेडी फ्रॉम 1930

1930 Comedy Films Hollywood Movie Review old Films Top Stories

चेक एंड डबल चेक 1930 में रिलीज़ हुई एक कॉमेडी फिल्म है, जिसमें फ्रीमैन एफ. गोस्डेन और चार्ल्स जे. कॉरेल ने प्रसिद्ध रेडियो पात्रों आमोस और एंडी की भूमिका निभाई है। यह फिल्म युगल की एकमात्र फीचर फिल्म उपस्थिति के लिए उल्लेखनीय है, जो अफ्रीकी अमेरिकी पात्रों के रूप में ब्लैकफेस में प्रदर्शन करने वाले श्वेत अभिनेता थे। फिल्म में ड्यूक एलिंगटन और उनके ऑर्केस्ट्रा भी शामिल हैं, जो एक पार्टी में प्रदर्शन करते हैं जिसमें आमोस और एंडी शामिल होते हैं।

चेक एंड डबल चेक हॉलीवुड फिल्म का निर्देशन मेलविले डब्ल्यू. ब्राउन ने किया था और यह 77 मिनट्स की फिल्म सिनेमा घरों में 25 अक्टूबर 1930 को रिलीज़ की गयी थी।

Movie Nurture: Check and Double Check
Image Source: Google

स्टोरी लाइन

फिल्म आमोस और एंडी के कारनामों का अनुसरण करती है, जो हार्लेम, न्यूयॉर्क में “ओपन-एयर” टैक्सी व्यवसाय चलाते हैं। वे मिस्टिक नाइट्स ऑफ द सी के सदस्य भी हैं, जो किंगफिश के नेतृत्व वाली एक भ्रातृ लॉज है। एक दिन, उन्हें एक अमीर सफेद जोड़े, जॉन और श्रीमती ब्लेयर द्वारा अपनी बेटी जीन और उसके मंगेतर रिचर्ड को वेस्टचेस्टर में अपनी हवेली में ले जाने के लिए काम पर रखा जाता है

हवेली में, आमोस और एंडी मेहमानों के साथ घुलमिल जाते हैं, जिससे कुछ भ्रम और अराजकता पैदा हो जाती है। उन्हें यह भी पता चलता है कि रिचर्ड वास्तव में जीन से बहुत प्रेम करता है और वह उससे तब तक विवाह नहीं कर सकता जब तक कि वह खुद का एक व्यवसाय ना स्टार्ट कर ले , और इन सब के लिए पैसों की जरुरत होती है और वह उसके पास नहीं होते। मगर वह पैसों के लिए एक जमीन बेचने के प्रयास में है। इसके बाद आमोस और एंडी अपने मित्र रिचर्ड की मदद करते हैं, ताकि वह अपने लक्ष्य में कामीयाब हो सके।

Movie Nurture: Check and Double Check
Image Source: Google

चेक एंड डबल चेक एक ऐसी फिल्म है जो 1930 के दशक की मनोरंजन शैली का पूरी तरह से प्रतिनिधित्व करती है। गुदगुदाने वाले ह्यूमर, स्लैपस्टिक कॉमेडी और एक्शन से भरपूर है यह फिल्म। यह साउंड के उपयोग के लिए भी उल्लेखनीय है, जो उस समय फिल्मों के लिए नया था।

यह फिल्म गोस्डेन और कॉरेल की प्रतिभा को दिखाती है, जिन्होंने 1928 से रेडियो के लिए आमोस और एंडी को बनाया और आवाज दी थी, जो अपनी पंक्तियों को बुद्धि और आकर्षण के साथ चित्रित करते हैं और अपनी भूमिका को गरिमा और सम्मान के साथ निभा रहे थे।

फिल्म में ड्यूक एलिंगटन और उनके ऑर्केस्ट्रा द्वारा कुछ संगीतमय धुने भी शामिल हैं, जो युग के सबसे लोकप्रिय जैज बैंड में से एक थे। उनके गाने फिल्म में कुछ फ्लेयर और लालित्य जोड़ते हैं, साथ ही कॉमेडी दृश्यों के विपरीत भी हैं। फिल्म में उच्च वर्ग की भव्य जीवन शैली को दर्शाते हुए कुछ प्रभावशाली सेट और वेशभूषा भी शामिल हैं।

कुल मिलाकर, चेक एंड डबल चेक एक ऐसी फिल्म है जो समान मात्रा में मनोरंजक, आकर्षक और प्रफुल्लित करने वाली है। यह उन लोगों के लिए जरूरी है जो विंटेज कॉमेडी का आनंद लेते हैं और 1930 के दशक के हास्य और शैली का अनुभव करना चाहते हैं। हालाँकि, फिल्म के ऐतिहासिक संदर्भ और सांस्कृतिक संवेदनशीलता से अवगत होना भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह हर किसी को पसंद नहीं आ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *