Movie Nurture: dilruba

दिलरुबा: रोमांस के ट्विस्ट के साथ एक क्लासिक क्राइम ड्रामा

1950 Bollywood Films Hindi Movie Review old Films Top Stories

दिलरुबा, जिसका हिंदी में अर्थ है “प्रिय”, द्वारका खोसला द्वारा निर्देशित और लोटस ओरिएंट द्वारा निर्मित 1950 की एक बॉलीवुड फिल्म है। फिल्म में देव आनंद, रेहाना, कुक्कू, लाला याकूब और बालम मुख्य भूमिका में हैं। यह फिल्म एक क्राइम ड्रामा है जिसमें रोमांस का तड़का है, क्योंकि यह एक हार की चोरी और एक इंजीनियर, एक नर्तक और एक गायक के बीच प्रेम त्रिकोण के इर्द-गिर्द घूमती है।

Movie Nurture:ndilruba
Image Source: Google

फिल्म की शुरुआत एक ट्रेन यात्रा से होती है, जहां इंजीनियर रतन (देव आनंद) की मुलाकात प्रोफेसर बिहारीलाल (लाला याकूब) द्वारा संचालित एक नृत्य मंडली से होती है। मंडली के सदस्यों में रूपा (रेहाना), एक नर्तकी और गायिका है जो रतन की ओर आकर्षित होती है। जब पुलिसकर्मियों का एक समूह उसी डिब्बे में चढ़ता है, तो बिहारीलाल, जिसने एक हार चुराया है, उसे रतन की जेब में छिपा देता है। फिर वह रूपा को रतन से हार वापस लेने का निर्देश देता है, लेकिन वह उससे प्यार करने लगती है। घटनाओं के इस मोड़ से बिहारीलाल अप्रसन्न होता है और रूपा को रतन से दूर रहने की चेतावनी देता है।

फिर फिल्म संतोष नगर में स्थानांतरित हो जाती है, जहां नृत्य मंडली प्रदर्शन कर रही है। रतन भी अपने काम के सिलसिले में वहां पहुंचता है और रूपा से दोबारा मिलता है। वे एक-दूसरे के प्रति अपने प्यार का इज़हार करते हैं और भागने की योजना बनाते हैं। हालाँकि, चीजें तब नाटकीय मोड़ लेती हैं जब रतन बिना किसी को बताए बंबई चला जाता है, जिससे रूपा का दिल टूट जाता है और वह शंकित हो जाती है। उसे यह भी पता चलता है कि रतन को एक अन्य नर्तक और गायिका, लच्छी (कुक्कू) से प्यार हो गया है, जो गोगिया पाशा (बालम) द्वारा संचालित एक अन्य मंडली का हिस्सा है। रूपा ने रतन का सामना करने और उसके विश्वासघात का पर्दाफाश करने का फैसला किया।

फिल्म अपने चरम पर पहुंचती है जब रूपा को पता चलता है कि रतन निर्दोष है और वह चोरी के आरोप से अपना नाम हटाने के लिए बॉम्बे चला गया था। उसे यह भी पता चलता है कि लच्छी वास्तव में रतन की बहन है, जो बचपन में उससे अलग हो गई थी। रतन और रूपा फिर से मिल जाते हैं और बिहारीलाल को उसके अपराध के लिए गिरफ्तार कर लिया जाता है। फिल्म एक ख़ुशी के साथ समाप्त होती है, क्योंकि रतन और रूपा की शादी हो जाती है और लच्छी उनके परिवार में शामिल हो जाती है।

दिलरुबा एक क्लासिक फिल्म है जो प्यार के सभी रूपों की सुंदरता और जटिलता को दर्शाती है। फिल्म की कहानी दिलचस्प है, इसमें कई उतार-चढ़ाव हैं जो दर्शकों को बांधे रखते हैं। फिल्म में जीवंत डांस नंबर और आकर्षक गाने भी हैं जो 1950 के दशक के बॉलीवुड की भावना और ऊर्जा को दर्शाते हैं। फिल्म में शानदार कलाकार हैं, जिसमें देव आनंद और रेहाना ने मुख्य जोड़ी के रूप में शानदार अभिनय किया है। देव आनंद, जिन्हें बॉलीवुड के “सदाबहार” स्टार के रूप में जाना जाता था, एक खूबसूरत और ईमानदार इंजीनियर के रूप में अपना आकर्षण और करिश्मा दिखाते हैं। रेहाना, जो अपने समय की एक लोकप्रिय अभिनेत्री और गायिका थीं, ने भावुक और वफादार रूपा की भूमिका को सुंदरता और खूबसूरती के साथ निभाया है। कुक्कू, जो बॉलीवुड की सबसे प्रसिद्ध डांसर थीं, जीवंत लच्छी के रूप में फिल्म में ग्लैमर और स्टाइल जोड़ती हैं। सहायक पात्रों के रूप में लाला याक़ूब, बालम और गोगिया पाशा भी अपनी भूमिकाएँ अच्छी तरह निभाते हैं।

दिलरुबा एक ऐसी फिल्म है जो समय की कसौटी पर खरी उतरी है और बॉलीवुड प्रशंसकों के बीच एक क्लासिक बन गई है। यह फिल्म कॉमेडी और सस्पेंस के साथ क्राइम, ड्रामा और रोमांस का एकदम सही मिश्रण है। यह फिल्म उन लोगों को जरूर देखनी चाहिए जो क्लासिक बॉलीवुड फिल्में पसंद करते हैं और भारतीय सिनेमा के स्वर्ण युग के जादू का अनुभव करना चाहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *