Movie Nurture:Draupadi Vastrapaharanam

द्रौपदी वस्त्रापहरणम: तेलुगु सिनेमा में एक पौराणिक कृति

1930 Epic Films Hindi Movie Review old Films South India Telugu Top Stories

द्रौपदी वस्त्रापहरणम (द्रौपदी का वस्त्रहरण) 1936 की तेलुगु फिल्म है, जो एच. वी. बाबू द्वारा निर्देशित और सरस्वती सिनेटोन द्वारा निर्मित है। यह फिल्म महाभारत के प्रसिद्ध प्रसंग पर आधारित है, जिसमें पांडवों की पत्नी द्रौपदी को कौरवों द्वारा सार्वजनिक रूप से अपमानित किया जाता है, जब उनके पति युधिष्ठिर पासे के खेल में दुर्योधन से हार जाते हैं। फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे द्रौपदी को भगवान कृष्ण द्वारा बचाया जाता है, जो चमत्कारिक ढंग से उसकी साड़ी बढ़ाते हैं और उसे नग्न होने से रोकते हैं।

फिल्म में कन्नम्बा को द्रौपदी के रूप में, यादवल्ली सूर्यनारायण को दुर्योधन के रूप में, सी. एस. आर. अंजनेयुलु को कृष्ण के रूप में, नेल्लोरी नागराज राव को शकुनि के रूप में, डोम्मेती सूर्यनारायण को भीम के रूप में और वेमुरी गग्गय्या को शिशुपाल के रूप में दिखाया गया है। फिल्म में अरनी सत्यनारायण, कदारू नागभूषणम, दसारी रामतिलकम और पुव्वुला नागराजकुमारी भी सहायक भूमिकाओं में हैं।

Movie Nurture: Draupadi Vastrapaharanam
Image Source: Google

यह फिल्म शुरुआती तेलुगु सिनेमा का एक उल्लेखनीय उदाहरण है, जिसमें दर्शकों को नैतिक और धार्मिक संदेश देने के लिए पौराणिक विषयों का इस्तेमाल किया गया था। यह फिल्म अपनी तकनीकी उत्कृष्टता और कलात्मक योग्यता के लिए भी उल्लेखनीय है। फिल्म की शूटिंग मद्रास के सरस्वती सिनेटोन स्टूडियो में की गई थी, जिसका बजट रु. 50,000. फिल्म की अवधि 185 मिनट की थी और इसे दो भागों में रिलीज़ किया गया था। फिल्म में संगीतमय स्कोर भीमावरपु नरसिम्हा राव द्वारा रचा गया था, जिन्होंने कुछ भक्ति गीतों के लिए गीत भी लिखे थे।

यह फ़िल्म व्यावसायिक रूप से बहुत सफल रही और इसने बॉक्स ऑफिस पर उस समय में 3 लाख रूपये की कमाई की थी और फिल्म को समीक्षकों द्वारा भी सराहा गया और इसे प्रेस और जनता से समान रूप से प्रशंसा मिली। फिल्म को बाद में 1942 में उसी शीर्षक और कलाकारों के साथ तमिल में बनाया गया था।

Movie Nurture: Draupadi Vastrapaharanam
Image Source: Google

इस फिल्म को तेलुगु सिनेमा में एक उत्कृष्ट कृति और कन्नम्बा और यादवल्ली सूर्यनारायण के करियर में एक मील का पत्थर माना जाता है, जो दक्षिण भारतीय सिनेमा के महान अभिनेता और निर्माता बन गए। यह फिल्म अपने सशक्त अभिनय, मनोरंजक पटकथा, मधुर संगीत और पौराणिक संदेश के लिए भी याद की जाती है।

द्रौपदी वस्त्रापहरणम एक क्लासिक फिल्म है जो आंध्र प्रदेश और भारत की भावना और संस्कृति को दर्शाती है। यह एक ऐसी फिल्म है जो अपनी सदाबहार कहानी और किरदारों से दर्शकों को प्रेरित और मनोरंजन करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *