MOvie Nurture: The Face

द फेस: ए टाइमलेस टेल ऑफ़ लव एंड एक्सेप्टेंस

1940 Films Hindi Korean Movie Review old Films Others Top Stories

द फेस 1948 की कोरियाई फिल्म है, जो ली ब्यूंग-इल द्वारा निर्देशित है और इसमें किम सेउंग-हो, किम जिन-क्यू और चोई यून-ही ने अभिनय किया है। इसे सामाजिक यथार्थवाद के विषय और युद्ध के बाद कोरिया की कठोर वास्तविकताओं से निपटने वाली सबसे शुरुआती कोरियाई फिल्मों में से एक माना जाता है।

फिल्म किम सोक-हो नाम के एक गरीब चित्रकार की कहानी बताती है जो अपनी पत्नी और बेटे के साथ एक जर्जर कमरे में रहता है। वह सड़क पर अपनी पेंटिंग बेचकर गुजारा करने के लिए संघर्ष करता है, लेकिन उसे जनता से लगातार अस्वीकृति और अपमान ही मिलता है। वह एक आदर्श चेहरे को चित्रित करने के विचार से ग्रस्त हो जाता है जो मानवता और सुंदरता के सार को दर्शाता है।

Movie Nurture: The Face
Image Source: Google

एक दिन, उसकी मुलाकात ली ह्ये-क्यूंग नाम की एक युवती से होती है जो एक बार में वेट्रेस के रूप में काम करती है। वह उसके चेहरे से मोहित हो जाता है और उससे अपने लिए पोज़ देने के लिए कहता है। वह कुछ पैसे कमाने और अपने दयनीय जीवन से छुटकारा पाने की उम्मीद में सहमत हो जाती है। जापानी औपनिवेशिक शासन से मुक्ति के बाद कोरिया में निम्न वर्ग के लोगों की कठिनाइयों और संघर्षों के यथार्थवादी चित्रण के लिए फिल्म की सराहना की गयी है। यह लालच और भौतिकवाद से दूषित समाज में कला, नैतिकता और मानवीय गरिमा के विषयों को भी दर्शाता है।

यह फिल्म पात्रों की अंधेरी और निराशाजनक वास्तविकता और सुंदरता और खुशी के उनके आदर्श दृष्टिकोण के बीच विरोधाभास पैदा करने के लिए प्रकाश व्यवस्था, कैमरा कोण और संपादन जैसी अभिव्यक्तिवादी तकनीकों के उपयोग के लिए भी उल्लेखनीय है।

कोरिया में सामाजिक परिस्थितियों और अमेरिकी प्रभाव के आलोचनात्मक चित्रण के लिए कोरिया में अमेरिकी सैन्य सरकार द्वारा फिल्म पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। इसे बाद में पुनर्स्थापित किया गया और 2005 में कोरियाई फिल्म आर्काइव द्वारा पुनः रिलीज़ किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *