Movie NUrture: The Letter

द लेटर: ए फिल्म नोयर मास्टरपीस स्टारिंग बेट डेविस

1940 Films Hindi Hollywood Movie Review old Films Top Stories

द लेटर (1940) विलियम वायलर द्वारा निर्देशित एक क्लासिक फिल्म नोयर है और यह फिल्म लेस्ली क्रॉस्बी के रूप में बेट्टे डेविस अभिनीत है, जो एक महिला है और अपनी आत्मरक्षा में एक आदमी को गोली मार देती है। हालाँकि, उसके निर्दोष होने के दावे को चुनौती दी जाती है जब एक पत्र सामने आता है जो पीड़िता के साथ उसके असली मकसद और रिश्ते को प्रकट करता है।

95 मिनट्स की यह अमेरिकी क्राइम मेलोड्रामा फिल्म 22 नवम्बर 1940 को रिलीज़ हुयी थी । इस फिल्म में बेट्टे डेविस के आलावा हर्बर्ट मार्शल और जेम्स स्टीफेंसन ने भी अभिनय किया है।

यह फिल्म डब्ल्यू समरसेट मौघम के 1927 के एक नाटक  पर आधारित है, जो मलाया में एक वास्तविक जीवन की हत्या के मामले से प्रेरित था। फिल्म कुछ बदलावों के साथ नाटक को अनुकूलित करती है, जैसे कि अधिक नाटकीय अंत जोड़ना और लेस्ली के पति रॉबर्ट की भूमिका को बढ़ाना।

Movie Nurture: The Letter
Image Source: Google

स्टोरी लाइन

फिल्म की शुरुआत लेस्ली द्वारा ज्योफ हैमंड को उसके बागान के घर के बरामदे में छह बार गोली मारने के एक दृश्य के साथ होती है। वह शांति से अपने पति और पुलिस को बताती है कि उसने आत्मरक्षा में उसे मार डाला, क्योंकि उसने उसके साथ बलात्कार करने की कोशिश की थी। हालांकि, हेमंड की विधवा (गेल सोंडरगार्ड) के पास मौजूद एक पत्र से उसकी कहानी का खंडन होता है, जो साबित करता है कि लेस्ली और हैमंड प्रेमी थे और उसने हत्या की रात उसे अपने घर आमंत्रित किया था।

लेस्ली के वकील, हॉवर्ड जॉयस (जेम्स स्टीफेंसन), हैमंड की विधवा से पत्र प्राप्त करने की कोशिश करते हैं, जो बदले में बड़ी रकम की मांग करती है। लेस्ली ने अपने पति को पत्र के लिए भुगतान करने के लिए मना लिया, यह दावा करते हुए कि उसने इसे केवल डर से लिखा था और वह हैमंड से कभी प्यार नहीं करती थी। रॉबर्ट उस पर विश्वास करता है और उसकी खातिर अपनी पूंजी का त्याग करने के लिए सहमत हो जाता है।

हालाँकि, लेस्ली को दोषी करार करने के लिए पत्र पर्याप्त नहीं है, क्योंकि जिला अटॉर्नी को संदेह है कि इस केस में जितना वह स्वीकार कर रही है उससे कहीं अधिक बात है। वह उससे हैमंड के साथ उसके रिश्ते और उसे मारने के मकसद के बारे में सवाल करता है। लेस्ली अपनी बेगुनाही बरकरार रखती है, लेकिन उसके झूठ उसकी जांच के दायरे में आने लगते हैं।

फिल्म अपने चरम पर तब पहुँचती है जब लेस्ली ने जॉइस से कबूल किया कि वह हैमंड से प्यार करती थी और उसने उसे ईर्ष्या से मार डाला, क्योंकि वह उसे अपनी पत्नी के लिए छोड़ना चाहता था। वह यह भी बताती है कि वह अब भी उससे प्यार करती है और वह उसके बिना नहीं रह सकती। जॉयस उसके कबूलनामे से हैरान और निराश है, लेकिन वह अभी भी अदालत में उसका बचाव करने की कोशिश करता है।

Movie Nurture: The Letter
Image Source: Google

द लेटर अपने अंधेरे और मूडी वातावरण, इसके जटिल और नैतिक रूप से अस्पष्ट पात्रों और अपराध, धोखे, जुनून और विश्वासघात जैसे विषयों के साथ फिल्म नोयर का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। फिल्म वायलर के कुशल निर्देशन और सिनेमैटोग्राफी के साथ-साथ डेविस के लेस्ली के रूप में शक्तिशाली और सूक्ष्म प्रदर्शन को प्रदर्शित करती है।

फिल्म एक मोड़ के साथ समाप्त होती है जो नाटक के मूल अंत को दर्शाता है, लेकिन अधिक नाटकीय और विडंबनापूर्ण स्पर्श के साथ। लेस्ली को हत्या से बरी कर दिया गया है, लेकिन वह अपने कार्यों के परिणामों से मुक्त नहीं होती है। उसे हैमंड की विधवा के क्रोध का सामना करना पड़ता है, जो चाकू के साथ उसके बागान घर तक उसका पीछा करती है।

द लेटर एक ऐसी फिल्म है जो अपनी कलात्मक और सिनेमाई खूबियों के लिए देखी और सराही जाने लायक है। यह एक ऐसी फिल्म है जो दर्शकों की सही और गलत, प्यार और नफरत, सच्चाई और झूठ की धारणा को समझाती हुयी दिखती है। यह एक ऐसी फिल्म है जो बेट्टे डेविस की प्रतिभा और करिश्मे को प्रदर्शित करती है, जो अपने करियर में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनों में से एक है। यह फिल्म हॉलीवुड के इतिहास में फिल्म नोयर के बेहतरीन उदाहरणों में से एक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *