Movie Nurture: Vampyr

कार्ल थियोडोर ड्रेयर के वैम्पायर का ड्रीमलाइक विजन

1930 Films Hindi Horror Movie Review old Films Top Stories

वैम्पायर 1932 की हॉरर फिल्म है, जिसका निर्देशन डेनिश निर्देशक कार्ल थियोडोर ड्रेयर ने किया है, जो जे. शेरिडन ले फानू के 1872 में पब्लिश हुयीअलौकिक कहानियों के संग्रह इन ए ग्लास डार्कली पर आधारित है। फिल्म में निकोलस डी गुन्ज़बर्ग हैं, जिन्होंने जूलियन वेस्ट के नाम से एलन ग्रे के रूप में फिल्म में अभिनय किया है और वह फिल्म में जादू-टोना करने वाला एक छात्र है, जो एक पिशाच अभिशाप से ग्रस्त गाँव में आता है।

यह हॉरर फिल्म 6 मई 1932 को जर्मनी के सिनेमा घरों में रिलीज़ की गयी थी। जर्मन भाषा में आयी यह फिल्म मात्र 73 मिनट्स की थी, मगर उतने समय में ही इसने दर्शकों को डराने में कोई कमी नहीं छोड़ी।

Movie Nurture: Vampyr
Image Source: Google

स्टोरी लाइन

फिल्म का कथानक सुसंगत नहीं है, बल्कि ग्रे के व्यक्तिपरक अनुभव का अनुसरण करता है क्योंकि वह गांव और पास के महल में भटकता रहता है, अजीब पात्रों और घटनाओं का सामना करता है जो एक पिशाच की उपस्थिति का संकेत देते हैं। ग्रे को जागीर के स्वामी से एक पुस्तक मिलती है, जिसकी कुछ ही समय बाद हत्या कर दी जाती है, जो पिशाचवाद के रहस्यों को उजागर करती है और मरे हुए लोगों को कैसे नष्ट किया जाए यह भी बताती है। उसे पता चलता है कि पिशाच मारगुएराइट चोपिन नाम की एक बूढ़ी औरत है, जो कब्रिस्तान में रहती है और ग्रामीणों, विशेष रूप से भगवान की बेटी लियोन का शिकार करती है। ग्रे लियोन और उसकी बहन गिसेले को पिशाच और उसके साथी, गांव के डॉक्टर से बचाने की कोशिश करता है, जो लियोन को जहर देने और गिसेले का अपहरण करने की कोशिश करता है।

फिल्म एक पारंपरिक डरावनी कहानी नहीं है, बल्कि भय, मृत्यु और अवचेतन की एक खोज है। ड्रेयर अपने स्वयं के बुरे सपने के साथ अपने आकर्षण से प्रेरित होकर एक ऐसी फिल्म बनाने के लिए प्रेरित हुए जो दर्शकों की वास्तविकता की धारणा को चुनौती देती है और कई व्याख्याओं को आमंत्रित करती है। फिल्म जर्मन अभिव्यक्तिवाद, अतियथार्थवाद और अवांट-गार्डे सिनेमा से भी प्रभावित है, साथ ही ड्रेयर की पिछली फिल्म , द पैशन ऑफ जोन ऑफ आर्क (1928) से भी प्रभावित है, जिसमें एक महिला नायक भी है जो धार्मिक कट्टरपंथियों के हाथों पीड़ित है।

Movie Nurture: Vampyr
Image Source: Google

इस फिल्म को ध्वनि के साथ पहली डरावनी फिल्मों में से एक माना जाता है, लेकिन इसमें बहुत कम संवादों का उपयोग हुआ है और ज्यादातर शीर्षक कार्ड, वायुमंडलीय ध्वनियों और संगीत पर निर्भर करता है ताकि भय और रहस्य का मूड बनाया जा सके। फिल्म को पूरी तरह से एक ही स्थान पर शूट किया गया था, प्राकृतिक प्रकाश और एक सॉफ्ट फोकस तकनीक का उपयोग करके जो छवियों को बनाया गया था। फिल्म में नवीन दृश्य प्रभाव भी शामिल हैं, जैसे कि छाया जो अपने स्रोतों से स्वतंत्र रूप से चलती है, विकृत दृष्टिकोण और दोहरे जोखिम जो अवास्तविकता और भटकाव की भावना को पैदा करते हैं।

वैम्पायर को रिलीज के समय आलोचकों और दर्शकों द्वारा पसंद नहीं किया गया था, क्योंकि इसे बहुत अस्पष्ट, धीमा और भ्रमित करने वाला माना जा रहा था। अलग-अलग वितरकों और सेंसर को खुश करने के लिए ड्रेयर को कई बार फिल्म में बदलाव करना पड़ा, जिसके परिणामस्वरूप अलग-अलग गुणवत्ता और लंबाई के विभिन्न संस्करण सामने आए। फिल्म को युग की अन्य डरावनी फिल्मों, जैसे ड्रैकुला (1931) और फ्रेंकस्टीन (1931) द्वारा भी छायांकित किया गया था, जो कि इस शैली के दृष्टिकोण से अधिक लोकप्रिय और पारंपरिक थे। हालांकि, समय के साथ, वैम्पायर ने अब तक की सबसे मूल और प्रभावशाली हॉरर फिल्मों में से एक के रूप में और सिनेमाई कला की उत्कृष्ट कृति के रूप में पहचान हासिल की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *