Movie Nurture: Lion

लायन: ए हार्टफेल्ट जर्नी ऑफ फाइंडिंग होम

Films Hindi Inspirational Movie Review Top Stories

लायन 2016 की ऑस्ट्रेलियन बायोग्राफिकल ड्रामा फिल्म है, जिसका निर्देशन गर्थ डेविस ने किया है, जो 2013 की गैर-फिक्शन किताब ए लॉन्ग वे होम पर आधारित है, जो सारू ब्रियरली द्वारा लिखी गई है। फिल्म में देव पटेल, सनी पवार, निकोल किडमैन, रूनी मारा और डेविड वेन्हम हैं, और यह सच्ची कहानी बताती है कि कैसे ब्रियरली, भारत में अपने परिवार से अलग होने के 25 साल बाद, Google अर्थ का उपयोग करके उन्हें खोजने के लिए निकल पड़ा है।

118 मिनट्स की यह फिल्म अमेरिका में 25 नवम्बर 2016 को रिलीज़ हुयी और इसको ऑस्ट्रेलिया में 19 जनवरी 2017 को रिलीज़ किया गया और यह रिलीज़ 3 भाषाओं में की गयी, अंग्रेज़ी , हिंदी और बंगाली।

Movie Nurture: Lion
Image Source: Google

स्टोरी लाइन

फिल्म 1986 में शुरू होती है, जब पांच वर्षीय सरू अपने बड़े भाई गुड्डू, छोटी बहन और मां के साथ भारत के खंडवा में रहता है। वे गरीब हैं लेकिन बहुत खुश हैं, और सरू अपने भाई को बहुत मानता है और उस की पूजा करता है, जो उसे मालगाड़ियों से कोयला चोरी करने के काम पर अपने साथ ले जाता है। एक रात, सरू ट्रेन स्टेशन पर एक बेंच पर सो जाता है और सुबह उठकर वह खुद को अकेला पाता है और उसके बाद वह गुड्डू को खोजने की उम्मीद में एक खाली ट्रेन में सवार हो जाता है, लेकिन वह अंदर ही फंस जाता है और ट्रेन कलकत्ता पहुँच जाती है।

कलकत्ता में, सरू वहां की स्थानीय बंगाली भाषा को नहीं समझ पाता, उसको समझ नहीं आता कि वह कैसे बताये कि कहाँ से आया है और वापस कैसे जायेगा।
परेशान सरु इधर उधर भटकता है और जल्द ही उसको अनाथ आश्रम वाले अपने साथ ले जाते हैं। वहां पहुंचकर उसको धीरे – धीरे पता चलता है कि वह बाल तस्करों के बीच में फस गया है उसके बाद वह इन खतरों से बचते हुए सड़कों पर जीवित रहने का प्रयास करता है। कुछ समय बाद वहाँ, उसे एक ऑस्ट्रेलियाई युगल, सू और जॉन ब्रियरली द्वारा गोद लेने के लिए चुना जाता है, जो उसे होबार्ट, तस्मानिया में अपने घर ले जाते हैं। सरू अपने नए जीवन के अनुकूल हो जाता है और एक खुश और सफल युवक के रूप में बड़ा होता है।

Movie NUrture: Lion
Image Source: Google

जब वह होटल प्रबंधन का अध्ययन करने के लिए मेलबर्न जाता है, तो उसे अपने बचपन और अपने खोए हुए परिवार के बारे में याद आता है। वह अपनी प्रेमिका लुसी और अपने भारतीय दोस्तों को अपने अतीत के बारे में बताता है, और वे उसे अपने गृहनगर के बारे में सुराग खोजने के लिए Google अर्थ का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। सरू अपने गांव को खोजने, उपग्रह चित्रों को स्कैन करने और दूरियों की गणना करने में घंटों बिताने लगा था। उसकी खोज लुसी, उसके दत्तक माता-पिता के साथ उसके संबंधों पर प्रभाव डालती है क्योकि उसके पास अब किसी के लिए समय नहीं होता।

आखिरकार, सालों की खोज के बाद, सरू को अपनी मां के कार्यस्थल के पास एक जाना-पहचाना लैंडमार्क मिल जाता है और वह नक्शे की मदद से अपने गांव का पता लगा लेता है. वह सू के सपोर्ट से भारत की यात्रा करने और अपने जन्म के परिवार के साथ पुनर्मिलन का फैसला करता है। भारत में, सरू फिर से अपनी माँ और बहन से मिलता है, जिन्होंने उसे दोबारा देखने की उम्मीद कभी भी नहीं छोड़ी थी। उसे यह भी पता चलता है कि उसके भाई गुड्डू की उसी रात मृत्यु हो गई थी, जब वह वहां से लापता हो गया था। फिल्म सरू का उसके परिवार से मिलना और उन्हें ऑस्ट्रेलिया में उसके जीवन की तस्वीरें दिखाने के साथ समाप्त होती है।

Movie Nurture: Lion
Image Source: Google

लायन एक मार्मिक और प्रेरक फिल्म है जो पहचान, परिवार, अपनेपन, हानि और प्रेम जैसे विषयों को दर्शाती है। फिल्म को अच्छी तरह से तैयार किया गया है और खूबसूरती से शूट किया गया है, जो भारत की रंगीन अराजकता और ऑस्ट्रेलिया के शांत परिदृश्य के बीच के अंतर को दर्शाता है। फिल्म में कलाकारों, विशेष रूप से पटेल और किडमैन के शानदार प्रदर्शन भी शामिल हैं, दोनों ने अपनी भूमिकाओं के लिए ऑस्कर नामांकन प्राप्त किया।

फिर भी, लायन एक शक्तिशाली और दिल को छू लेने वाली फिल्म है जो मानवीय भावना और परिवारों के बीच के बंधन को बताती है। यह भारत और दुनिया भर में लाखों लापता बच्चों की दुर्दशा के बारे में जागरूकता को भी बढ़ाता है। यह फिल्म एक सच्ची कहानी पर आधारित है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *