Movie Nurture:Sadarame

द स्टोरी बिहाइंड सदारामे: कन्नड़ की तीसरी साउंड फिल्म

1930 Films Hindi Kannada Movie Review old Films South India Top Stories

सदारामे 1935 की भारतीय कन्नड़ भाषा की पौराणिक ड्रामा फिल्म है, जो राजा चन्द्रशेखर द्वारा निर्देशित और गुब्बी वीरन्ना द्वारा निर्मित है, दोनों ने अपनी पहली फिल्म बनाई है। यह फिल्म कन्नड़ सिनेमा में निर्मित तीसरी साउंड फिल्म थी।

यह फिल्म शिरीष आठवले के मराठी नाटक “मित्र” पर आधारित है, जिसे वीरन्ना ने अपने थिएटर नाटक में रूपांतरित किया और अंततः 1935 में बड़े पर्दे पर लेकर आये। उन्होंने शकुंतला फिल्म्स के बैनर तले फिल्म का निर्माण किया। फिल्म के कलाकारों में “पक्का कल्ला” नामक चोर की भूमिका में वीरन्ना शामिल थे और एक गायन अभिनेत्री के. अश्वथम्मा ने फिल्म में अपनी पहली ऑनस्क्रीन उपस्थिति दर्ज की। संगीत वेंकटरमैया द्वारा रचा गया था।

Movie Nurture: Sadarame
Image Source: Google

फिल्म सदाराम नाम की एक बहादुर महिला के इर्द-गिर्द घूमती है, जो जीवन में आने वाली सभी चुनौतियों का सामना करती है और एक राजकुमार जो उसकी बहादुरी की प्रशंसा करता है और उससे प्यार करने लगता है। वह घूमती आँखों वाले चोर से बचने के लिए पुरुष पोशाक पहनती है, जिसे पुक्का कल्ला कहा जाता है। एक राजकुमारी उसे पुरुष समझकर उससे प्यार करने लगती है और किरदारों को लेकर असमंजस की स्थिति पैदा हो जाती है। फ़िल्म का अंत राजकुमार द्वारा सदारामे और राजकुमारी दोनों से विवाह करने के साथ होता है।

Movie Nurture: Sadarame
Image Source: Google

फिल्म को इसकी अभिनव कहानी, जीवंत प्रदर्शन, मधुर गीतों और प्रभावशाली उत्पादन मूल्यों के लिए दर्शकों और आलोचकों द्वारा समान रूप से सराहा गया। यह गुब्बी वीरन्ना की प्रतिभा और बहुमुखी प्रतिभा को प्रदर्शित करने वाली शुरुआती फिल्मों में से एक थी, जो बाद में कन्नड़ थिएटर और सिनेमा में एक महान हस्ती बन गईं। इस फिल्म से के. अश्वत्थम्मा की शुरुआत भी हुई, जिन्होंने कई फिल्मों में अभिनय किया और एक लोकप्रिय गायिका भी बनीं। इस फिल्म को 1935 में नवीना सदारामे नाम से तमिल में भी बनाया गया था, जिसका निर्माण के. सुब्रमण्यम ने किया था और मुख्य भूमिका में एस. डी. सुब्बुलक्ष्मी ने अभिनय किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *