Movie NUrture: Forrest Gump

फ़ॉरेस्ट गंप: अ हार्ट वॉर्मिंग स्टोरी ऑफ़ एन अनलाइकली हीरो

Films Hindi Hollywood Inspirational Movie Review Top Stories

फॉरेस्ट गम्प 1994 की एक अमेरिकी कॉमेडी-ड्रामा फिल्म है, जिसका निर्देशन रॉबर्ट ज़ेमेकिस ने किया है और यह विंस्टन ग्रूम के “फॉरेस्ट गम्प” नाम के 1986 के उपन्यास पर आधारित है। फ़िल्म में टॉम हैंक्स फ़ॉरेस्ट गम्प के रूप में हैं, जो एक सरल-दिमाग वाला लेकिन दयालु व्यक्ति है, जो 20वीं शताब्दी की कुछ सबसे महत्वपूर्ण घटनाओं का साक्षी है और उनसे जुड़ जाता है। फिल्म में रॉबिन राइट को जेनी क्यूरन, फॉरेस्ट के बचपन के दोस्त के रूप में भी दिखाया गया है; लेफ्टिनेंट डैन टेलर, फॉरेस्ट के कमांडिंग ऑफिसर और दोस्त के रूप में गैरी सिनिस; मिसेज गम्प, फॉरेस्ट की मां के रूप में सैली फील्ड; और बेंजामिन बुफर्ड “बुब्बा” ब्लू, फॉरेस्ट के सबसे अच्छे दोस्त और साथी सैनिक के रूप में माइकेल्टी विलियमसन।

फॉरेस्ट गंप इंस्पिरेशनल फिल्म अमेरिका में 6 जुलाई 1994 को रिलीज़ हुयी थी, यह ब्लॉकबस्टर हिट रही और यह फिल्म द लायन किंग के बाद 1994 की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई।

Movie NUrture: Forrest Gump
Image Source: Google

स्टोरी लाइन

यह फिल्म अलबामा में फॉरेस्ट के बचपन से उसके जीवन का अनुसरण करती है, जहां वह अपने कम आईक्यू के लिए हमेशा दूसरों द्वारा बेज्ज़त किया जाता है और वहीँ पर वह एक फुटबॉल स्टार, एक युद्ध नायक, एक पिंग-पोंग चैंपियन, एक झींगा नाव कप्तान बन जाता है, और एक करोड़पति भी। उसके जीवन में, वह एल्विस प्रेस्ली, जॉन एफ कैनेडी, लिंडन बी जॉनसन, रिचर्ड निक्सन, जॉन लेनन और रोनाल्ड रीगन जैसे कई ऐतिहासिक शख्सियतों से मिलता है। वह कुछ सांस्कृतिक घटनाओं को भी प्रभावित करता है, जैसे वाटरगेट कांड, वियतनाम युद्ध का विरोध, हिप्पी आंदोलन और डिस्को का क्रेज। इस सब के माध्यम से, वह हमेशा अपनी मां की सलाह पर चलता है और यह मानता है कि: “जीवन एक चॉकलेट के डिब्बे की तरह है। आप कभी नहीं जानते कि आपको क्या मिलने वाला है।

Movie Nurture: Forrest Gump
Image Source: Google

फॉरेस्ट गंप एक ऐसी फिल्म है जो मानवीय भावना और प्रेम की शक्ति को दर्शाती है। यह फिल्म यह दर्शाती है कि कोई भी व्यक्ति दुनिया में बदलाव ला सकता है, चाहे उसके कार्य कितने भी छोटे या बड़े क्यों न हों। इससे यह भी पता चलता है कि खुशी बुद्धि या धन पर निर्भर नहीं है, बल्कि जीवन में अपने उद्देश्य और जुनून को पाने पर निर्भर रहना चाहिए। फॉरेस्ट गंप एक ऐसा चरित्र है जो हमें विपरीत परिस्थितियों का सामना करने के लिए आशावादी, दयालु और साहसी बनने के लिए प्रेरित करता है। वह हमें अपने दोस्तों और परिवार को संजोना, अपने सपनों का पालन करना और कभी हार न मानना सिखाता है।

फिल्म कहानी कहने और फिल्म निर्माण की भी एक उत्कृष्ट कृति मानी जाती है। यह हास्य और नाटक, यथार्थवाद और कल्पना, इतिहास और कल्पना को सहज तरीके से जोड़ती है। यह ऐतिहासिक घटनाओं के फुटेज में फॉरेस्ट को सम्मिलित करने और युद्ध और विकलांगता के यथार्थवादी दृश्यों को बनाने के लिए अभूतपूर्व दृश्य प्रभावों का उपयोग करता है। इसमें एक यादगार साउंडट्रैक भी शामिल है जो फॉरेस्ट के हर दशक के मूड और स्पिरिट को कैप्चर करता है। फ़िल्म ने 13 नामांकनों में से छह अकादमी पुरस्कार जीते, जिनमें हैंक्स के लिए सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, एरिक रोथ के लिए सर्वश्रेष्ठ रूपांतरित पटकथा, केन राल्स्टन व अन्य के लिए सर्वश्रेष्ठ दृश्य प्रभाव और आर्थर श्मिट के लिए सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म संपादन शामिल हैं।

Movie Nurture: Forrest Gump
Image Source: Google

फॉरेस्ट गंप एक ऐसी फिल्म है जिसने दुनिया भर के लाखों दिलों और दिमागों को छुआ है। यह एक ऐसी फिल्म है जो हमें हंसाती है और रुलाती है, सुचवाती है और महसूस कराती है। यह एक ऐसी फिल्म है जो हमें जीवन की सुंदरता और आश्चर्य की याद दिलाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *