Movie Nurture: The Mark of Zorro

द मार्क ऑफ़ ज़ोरो: ए साइलेंट मास्टरपीस ऑफ़ एडवेंचर एंड रोमांस

1920 Films Hindi Hollywood old Films Top Stories

द मार्क ऑफ ज़ोरो एक हॉलीवुड  मूक फिल्म है जो 27 नवम्बर 1920 में रिलीज़ हुई थी, जिसमें डगलस फेयरबैंक्स और नोआ बेरी सीनियर ने अभिनय किया था। यह जॉन्सटन मैकुलली की कहानी “द कर्स ऑफ कैपिस्ट्रानो” पर आधारित है, जिसमें ज़ोरो के चरित्र का परिचय दिया गया था, जो एक नकाबपोश व्यक्ति है और जो सब की मदद करता है और लड़ता है औपनिवेशिक कैलिफ़ोर्निया में न्याय के लिए। 90 मिनट्स की यह ब्लैक एन्ड व्हाइट फिल्म फ्रेड निब्लो द्वारा निर्देशित की गयी थी।

इस फिल्म को सिनेमा के इतिहास में पहली साहसी साहसिक फिल्म माना जाता है, और इसने फेयरबैंक्स को पहले एक्शन हीरो के रूप में लॉन्च किया। यह फेयरबैंक्स, मैरी पिकफोर्ड, चार्ली चैपलिन और डी.डब्ल्यू द्वारा स्थापित कंपनी यूनाइटेड आर्टिस्ट्स द्वारा रिलीज़ की गई पहली फिल्म भी थी।

Movie Nurture: The Mark of Zorro
Image Source: Google

स्टोरी लाइन

कथानक डॉन डिएगो वेगा पर आधारित है, जो एक धनी पशुपालक का बेटा है, जो एक मूर्ख और कायर रईस होने का दिखावा करता है। वास्तव में, वह ज़ोरो है, जो गवर्नर अल्वाराडो, कैप्टन रेमन और सार्जेंट गोंजालेस के अत्याचार से उत्पीड़ित लोगों की रक्षा के लिए अपनी तलवार और बुद्धि का उपयोग करता है। उसे लोलिता पुलिडो से प्यार हो जाता है, जो डॉन डिएगो से घृणा करती है लेकिन ज़ोरो की प्रशंसा करती रहती है।

फिल्म रोमांचकारी दृश्यों से भरी है, जैसे ज़ोरो का साहसी पलायन, द्वंद्व और बचाव। यह फेयरबैंक्स के एथलेटिक कौशल और करिश्मा को भी प्रदर्शित करता है, क्योंकि वह स्टंट डबल के बिना स्टंट और कलाबाजी करता है। फिल्म में हास्य की भावना भी है, क्योंकि ज़ोरो अपने दुश्मनों का मज़ाक उड़ाता है और उनके साथ चालाकी करता है।

Movie Nurture:The Mark of Zorro
Image Source: Google

यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त सफल रही और इसे आलोचनात्मक प्रशंसा भी मिली। इसने इस शैली की कई अन्य फिल्मों को प्रभावित किया, जैसे द थ्री मस्किटियर्स (1921), रॉबिन हुड (1922) और द थीफ ऑफ बगदाद (1924), सभी में फेयरबैंक्स ने अभिनय किया। इसने कई रीमेक और रूपांतरणों को भी प्रेरित किया, जैसे टायरोन पावर के साथ 1940 संस्करण, फ्रैंक लैंगेला के साथ 1974 संस्करण और एंटोनियो बैंडेरस के साथ 1998 संस्करण।

द मार्क ऑफ ज़ोरो एक क्लासिक फिल्म है जिसे रोमांच, रोमांस और वीरता पसंद करने वाले किसी भी व्यक्ति को देखना चाहिए। यह मूक सिनेमा की शक्ति और डगलस फेयरबैंक्स की विरासत का प्रमाण है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *