Movie Nurture: Bringing Up Baby

ब्रिंगिंग अप बेबी: एक स्क्रूबॉल कॉमेडी क्लासिक

1930 Comedy Films Hindi Hollywood Movie Review old Films Top Stories

ब्रिंगिंग अप बेबी, हॉवर्ड हॉक्स द्वारा निर्देशित और जनवरी 1938 में रिलीज़ हुई, यह हॉलीवुड क्लासिक एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है। फिल्म में कैथरीन हेपबर्न और कैरी ग्रांट मुख्य भूमिका में हैं। यह फिल्म डडली निकोल्स और हैगर वाइल्ड द्वारा लिखित एक लघु कहनी पर आधारित है, जो 10 अप्रैल, 1937 को कोलियर्स वीकली पत्रिका में छपी थी।

इस फिल्म की स्क्रिप्ट कैथरीन के व्यक्तित्व के अनुरूप की बनायीं गयी थी, मगर फिल्म के फ्लॉप होने के बाद और अमेरिका के इंडिपेंडेंट थिएटर ओनर्स ने उन्हें “बॉक्स ऑफिस जहर” करार दिया था। इस फिल्म से उनका करियर बहुत ख़राब हो गया था जब तक कि उनकी हिट फिल्म फिलाडेल्फिया स्टोरी नहीं आयी।

Movie Nurture: Bringing Up Baby
Image Source: Google

स्टोरी लाइन

कहानी डेविड हक्सले (कैरी ग्रांट) के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक जीवाश्म विज्ञानी है जो मिसेज रैंडम (मे रॉबसन) से अपने संग्रहालय के लिए दस लाख डॉलर का दान प्राप्त करने की कोशिश कर रहा है। अपनी शादी से एक दिन पहले, उसकी मुलाकात श्रीमती रैंडम की भतीजी सुसान वेंस (कैथरीन हेपबर्न) से होती है, जो एक स्वतंत्र विचारों वाली और आवेगी महिला है। वह तुरंत डेविड के प्यार में पड़ जाती है और उसके जीवन में हस्तक्षेप करना शुरू कर देती है, जिससे हास्यास्पद दुस्साहस की एक श्रृंखला शुरू हो जाती है।

यह फिल्म अपने मजाकिया संवाद, फूहड़ हास्य और तेज़ गति वाले एक्शन के लिए जानी जाती है। हेपबर्न और ग्रांट के बीच की केमिस्ट्री शानदार है। सहायक कलाकार भी कॉमिक अराजकता को बढ़ाने का उत्कृष्ट काम करते हैं।

जब यह फिल्म पहली बार रिलीज हुई थी तब यह व्यावसायिक रूप से सफल नहीं थी, लेकिन जब यह टेलीविज़न में दिखाई गयी तो जनता द्वारा थोड़ा बहुत इसको पसंद किया गया। ध्वनि प्रभावों के अभिनव उपयोग के लिए इसकी सराहना की गई है, जो उस समय भी अपेक्षाकृत नए थे। फ़िल्म का प्रभाव कई आधुनिक रोमांटिक कॉमेडीज़ में देखा जा सकता है।

Movie Nurture: Bringing Up Baby
Image Source: Google

फिल्म को अपनी मूर्खतापूर्ण हरकतों, बेतुकी स्थितियों और गलतफहमियों, कॉमिक टाइमिंग की सही समझ, पूरी तरह से खराब कास्ट, पागल और मूर्खतापूर्ण दुस्साहस, आपदाओं, हल्के-फुल्के आश्चर्यों के लिए आलोचकों और दर्शकों दोनों से प्रशंसा मिली थी।

अंत में, ब्रिंगिंग अप बेबी क्लासिक हॉलीवुड सिनेमा के प्रशंसकों के लिए अवश्य देखी जाने वाली फिल्म है। यह एक सदाबहार रोमांटिक कॉमेडी है जो आपको ज़ोर से हंसने पर मजबूर कर देगी। अपने मजाकिया संवाद, फूहड़ हास्य और कलाकारों के उत्कृष्ट प्रदर्शन के साथ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *