Movie Nurture: మాయాలోకం

मायालोकम: प्रेम, क्षमा और मुक्ति की कहानी

1940 Epic Films Hindi Movie Review old Films South India Telugu Top Stories

मायालोकम 1945 की तेलुगु म्यूजिकल ड्रामा फिल्म है, जो गुडवल्ली रामब्रह्मम द्वारा निर्देशित और सारधी स्टूडियो बैनर के तहत के.वी. रेड्डी द्वारा निर्मित है। फिल्म में गोविंदराजुला सुब्बा राव, एस. वरलक्ष्मी, पसुपुलेटी कन्नम्बा, वेदांतम राघवय्या, अक्किनेनी नागेश्वर राव, एम. वी. राजम्मा और संता कुमारी हैं। संगीत नरसिम्हा राव गैलिपेंचला द्वारा रचित है।

यह फिल्म सांबरीपुरा के काल्पनिक साम्राज्य पर आधारित है। राजा, कंभोज राजू की सात पत्नियाँ और छह बच्चे हैं (उनकी पहली छह पत्नियों से)। जब उनकी सबसे छोटी पत्नी, मनिक्यम्बा गर्भवती होती है, तो राजगुरु भविष्यवाणी करते हैं कि उनका बेटा अगला राजा होगा। इससे परेशान होकर, सबसे बड़ी पत्नी, भानुमती, जो महसूस करती है कि उसका बेटा नवभोज राजू, जो सभी की एक स्वाभाविक पसंद है, अन्य पत्नियों के साथ साजिश रचती है और राजा के दिमाग में माणिक्यम्बा के खिलाफ जहर भरती है, और उसके परिणाम स्वरुप राजा माणिक्यम्बा को राज्य से निकाल देता है।

MovieNurture: మాయాలోకం
Image Source: Google

माणिक्यंबा ने जंगल में एक लड़के को जन्म दिया, जिसका पालन-पोषण एक आदिवासी जोड़े ने किया। सरबंदी राजू नाम का लड़का बड़ा होकर एक सुंदर और बहादुर युवक बनता है। जब उसे अपनी असली पहचान का पता चलता है और वह अपनी मां के साथ फिर से जुड़ने और राजा के रूप में अपना सही स्थान हासिल करने के लिए निकल पड़ता है।

महल पहुंचकर सरबंदी को अपने पिता की बीमारी का पता चलता है, और राजवेद से उसका उपाय जादुई जड़ी बूटी के बारे में जानकारी मिलती है, जिसे लेने के लिए उसके सभी भाई जंगल में गए हुए हैं। सरबंदी भी अपने पिता के लिए वह जड़ी बूटी लेने निकल जाता है।

रास्ते में, सरबंदी राजू की मुलाकात दो खूबसूरत महिलाओं, रत्नगांधी और योजनागांधी से होती है। उन तीनों को प्यार हो जाता है और वे उस जादुई औषधि को खोजने के लिए यात्रा पर निकल पड़ते हैं जो राजा की बीमारी को ठीक कर सकती है।सरबंदी को वो जड़ी बूटी भी मिल जाती है और वह अपने छह भाइयों को दुष्ट रंगसानी की कैद से भी मुक्त करता है।

अंत में, सरबंदी राजू अपनी मां के साथ फिर से जुड़ने और राजा बनने में सफल होता है। उन्होंने रत्नगांधी और योजनागांधी से भी शादी की। फिल्म प्रेम, क्षमा और मुक्ति के संदेश के साथ समाप्त होती है।

Movie Nurture: మాయాలోకం
Image Source: Google

मायालोकम एक क्लासिक तेलुगु फिल्म है जो अपने खूबसूरत गानों, शानदार दृश्यों और दिल छू लेने वाली कहानी के लिए जानी जाती है। यह फिल्म आलोचनात्मक और व्यावसायिक रूप से सफल रही और इसने अक्किनेनी नागेश्वर राव को तेलुगु सिनेमा में एक प्रमुख अभिनेता के रूप में स्थापित करने में मदद की।

फ़िल्म के गाने आज भी लोकप्रिय हैं और इन्हें अक्सर शादियों और अन्य विशेष अवसरों पर बजाया जाता है। संगीत पारंपरिक तेलुगु लोक संगीत और पश्चिमी शास्त्रीय संगीत का मिश्रण है, और इसे नरसिम्हा राव गैलिपेंचला ने खूबसूरती से संगीतबद्ध किया है।

फिल्म के विजुअल्स भी शानदार हैं। फिल्म को टेक्नीकलर में शूट किया गया था, और वास्तव में जादुई माहौल बनाने के लिए जीवंत रंगों का बड़े प्रभाव से उपयोग किया गया था। फ़िल्म के सेट भी विस्तृत और प्रभावशाली हैं, और वे दर्शकों को फ़िल्म की दुनिया तक ले जाने में मदद करते हैं।

फिल्म की कहानी दिल छू लेने वाली और उत्साह बढ़ाने वाली है। यह प्रेम, क्षमा और मुक्ति की कहानी है और यह निश्चित रूप से दर्शकों पर अमिट छाप छोड़ेगी। मायालोकम एक क्लासिक तेलुगु फिल्म है जिसका दर्शक आज भी आनंद लेते हैं। तेलुगु सिनेमा के प्रशंसकों के लिए यह अवश्य देखी जाने वाली फिल्म है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *