Movie Nurture: ശശിധരൻ

शशिधरन: ए टेल ऑफ़ लव, लॉस, एंड रिडेम्पशन

1950 Films Hindi Malayalam Movie Review old Films South India Top Stories

शशिधरन ശശിധരൻ 1950 की मलयालम भाषा की फिल्म है, जो टी जानकी राम द्वारा निर्देशित और स्वामी नारायणन द्वारा निर्मित है। यह फिल्म एन.पी. के एक लोकप्रिय मंचीय नाटक पर आधारित है। चेल्लप्पन नायर, जिन्होंने पटकथा भी लिखी थी। फिल्म में नागावल्ली आर.एस. हैं। कुरुप, एन.पी. चेल्लप्पन नायर, मिस कुमारी, कोट्टाराक्कारा श्रीधरन नायर, और अन्य। फिल्म में संगीतमय स्कोर पी. कलिंगा राव का है।

Movie Nurture: ശശിധരൻ
Image Source: Google

फिल्म शशिधरन नाम के एक युवक की कहानी बताती है, जो एक अमीर विधवा कल्याणीम्मा की बेटी विलासिनी से प्यार करता है। हालाँकि, विलासिनी को एक अमीर और क्रूर जमींदार राजशेखरन से शादी करने के लिए मजबूर किया जाता है, जो शशिधरन का दुश्मन है। शशिधरन एक रिपोर्टर के रूप में एक अखबार से जुड़ता हैं और राजशेखरन के अपराधों और भ्रष्टाचार को उजागर करता हैं। राजशेखरन शशिधरन को मारने की भी साजिश रचता है। न्याय और प्रेम की तलाश में शशिधरन और विलासिनी को कई कठिनाइयों और त्रासदियों का सामना करना पड़ता है।

यह फिल्म मलयालम सिनेमा की क्लासिक और उद्योग के इतिहास में एक मील का पत्थर मानी जाती है। यह किसी स्टेज प्ले का पहला मलयालम फिल्म रूपांतरण है और कई प्रमुख कलाकारों, जैसे अरनमुला पोन्नम्मा, एस.पी. पिल्लई, कवियूर रेवम्मा और अन्य की पहली फिल्म भी है। फिल्म उस समय के सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों, जैसे सामंतवाद, उत्पीड़न और प्रेस की स्वतंत्रता को प्रदर्शित करती है। फिल्म में एक मजबूत नैतिक और भावनात्मक संदेश भी है, जो ईमानदारी, साहस और बलिदान के मूल्यों पर प्रकाश डालता है।

Movie Nurture: ശശിധരൻ
Image Source: Google

फिल्म को केरल और बाहर दोनों जगह समीक्षकों और दर्शकों ने खूब सराहा। इसने 1951 में सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए केरल राज्य फिल्म पुरस्कार भी जीता। फिल्म को भारतीय राष्ट्रीय फिल्म संग्रह और केरल राज्य फिल्म विकास निगम द्वारा संरक्षित और पुनर्स्थापित किया गया है। फिल्म को विभिन्न फिल्म समारोहों और पूर्वव्यापी कार्यक्रमों में भी प्रदर्शित किया गया है।

इस फिल्म ने कई अन्य फिल्म निर्माताओं और शैलियों को प्रभावित किया है, जैसे सामाजिक नाटक, मेलोड्रामा और थ्रिलर। फिल्म को तमिल, तेलुगु और हिंदी में भी बनाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *