Movie Nurture: Mary Pickford

मैरी पिकफोर्ड: प्रारंभिक सिनेमा की एक अग्रणी

1920 Films Hindi International Star Popular Super Star Top Stories

मैरी पिकफोर्ड एक कनाडाई-अमेरिकी अभिनेत्री, निर्माता और लेखिका थीं, जो सिनेमा की पहली महान हस्तियों में से एक थीं और एक लोकप्रिय आइकन थीं, जिन्हें जनता “अमेरिका की स्वीटहार्ट” के नाम से जानती थी। वह मोशन पिक्चर उद्योग में महिलाओं के लिए एक अग्रणी और यूनाइटेड आर्टिस्ट कॉरपोरेशन की संस्थापक भी थीं, एक एक ऐसा फिल्म स्टूडियो था, जिसने स्वतंत्र फिल्म निर्माताओं को रचनात्मक स्वतंत्रता दी।  

8 अप्रैल, 1892 को टोरंटो में ग्लेडिस लुईस स्मिथ के रूप में जन्मी पिकफोर्ड ने सात साल की उम्र में मंच पर अभिनय करना शुरू किया, जब उनके पिता की मृत्यु हो गई और उनकी माँ को परिवार का पालन करने के लिए संघर्ष करना पड़ा। उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में विभिन्न थिएटर कंपनियों के साथ काम किया, वह अक्सर अपने छोटे भाई-बहनों, लोटी और जैक के साथ प्रदर्शन किया करती थी , जो बाद में प्रसिद्ध अभिनेता भी बने।  

Movie nurture: Mary Pickford
Image Source: Google

1909 में, पिकफोर्ड ने न्यूयॉर्क में बायोग्राफ कंपनी द्वारा निर्मित लघु फिल्म द वायलिन मेकर ऑफ क्रेमोना से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की। उन्होंने जल्द ही अपने अभिनय से प्रसिद्ध निर्देशक डी.डब्ल्यू. का ध्यान आकर्षित किया। ग्रिफ़िथ, जिन्होंने उन्हें अपनी कई फ़िल्मों में लिया और उनके अभिनय कौशल को विकसित करने में मदद की। पिकफोर्ड जल्द ही मूक स्क्रीन की एक अग्रणी महिला के रूप में प्रसिद्धि पाने लगीं, उन्होंने मासूम पत्नियों से लेकर उत्साही नायिकाओं तक विभिन्न प्रकार की भूमिकाएँ निभाईं। उन्होंने अपने अभिव्यंजक चेहरे, प्राकृतिक शैली और सिग्नेचर कर्ल से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। 

पिकफोर्ड उन शुरुआती सितारों में से एक थीं जिन्हें अपने नाम से प्रसिद्धि मिली और वह फिल्म उद्योग में बहुत प्रभावशाली बन गईं। उन्हें व्यवसाय की गहरी समझ थी और उन्होंने उच्च वेतन, रचनात्मक नियंत्रण और अपनी फिल्मों से होने वाले मुनाफे में हिस्सेदारी के लिए बातचीत की। उन्होंने अपनी खुद की कई फिल्मों का निर्माण भी किया, जिसकी शुरुआत 1917 में द पुअर लिटिल रिच गर्ल से हुई। उन्होंने अपने समय के कुछ बेहतरीन निर्देशकों, लेखकों और अभिनेताओं के साथ काम  किया, जैसे कि सेसिल बी. डेमिल, फ्रांसिस मैरियन और चार्ली चैपलिन। 

1919 में, पिकफोर्ड ने चैपलिन, ग्रिफ़िथ और उनके भावी पति डगलस फेयरबैंक्स के साथ मिलकर यूनाइटेड आर्टिस्ट्स नामक एक फ़िल्म स्टूडियो की स्थापना की, जिसने उन्हें प्रमुख स्टूडियो के हस्तक्षेप के बिना अपनी फ़िल्में वितरित करने की अनुमति दी। यह एक क्रांतिकारी कदम था जिसने उन्हें कलात्मक स्वतंत्रता और वित्तीय स्वतंत्रता दी। पिकफोर्ड और फेयरबैंक्स हॉलीवुड के सबसे ग्लैमरस और शक्तिशाली जोड़े बन गए। 

पिकफोर्ड ने 1929 में अपनी पहली साउंड फिल्म, कोक्वेट के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का दूसरा अकादमी पुरस्कार जीता। हालांकि, उन्हें दर्शकों के बदलते स्वाद और साउंड युग की नई मांगों के अनुरूप ढलने में कठिनाई हुई। 1930 के दशक में उन्होंने केवल कुछ और ही फिल्में बनाईं और 1933 में अपनी फिल्म सीक्रेट्स के बाद उन्होंने अभिनय से संन्यास ले लिया। उन्होंने 1955 तक यूनाइटेड आर्टिस्ट्स के लिए फिल्में बनायीं। उन्होंने खुद को मोशन पिक्चर रिलीफ फंड जैसे परोपकारी कार्यों के लिए भी समर्पित कर दिया, जिसकी उन्होंने 1921 में जरूरतमंद अभिनेताओं की मदद के लिए सह-स्थापना की थी। 

Movie NUrture: Mary Pickford
Image Source: Google

पिकफोर्ड की तीन बार शादी हुई थी: 1911 से 1920 तक अभिनेता ओवेन मूर से, 1920 से 1936 तक फेयरबैंक्स से, और 1937 से अपनी मृत्यु तक अभिनेता चार्ल्स “बडी” रोजर्स से। रोजर्स के साथ उनके दो गोद लिए हुए बच्चे थे, रौक्सैन और रोनाल्ड। वह 1920 में संयुक्त राज्य अमेरिका की स्वाभाविक नागरिक बन गईं, लेकिन उन्होंने अपनी कनाडाई नागरिकता भी बरकरार रखी। 1978 में, उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ कनाडा से सम्मानित किया गया था।  

पिकफोर्ड की मृत्यु 29 मई, 1979 को 87 वर्ष की आयु में सांता मोनिका, कैलिफ़ोर्निया में हुई। उन्हें कैलिफ़ोर्निया के ग्लेनडेल में फ़ॉरेस्ट लॉन मेमोरियल पार्क में दफनाया गया था। वह अपने पीछे 200 से अधिक फिल्मों की विरासत छोड़ गईं, जिनमें से कई को लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस और एकेडमी फिल्म आर्काइव द्वारा संरक्षित और पुनर्स्थापित किया गया है। उन्हें व्यापक रूप से प्रारंभिक सिनेमा की सबसे महत्वपूर्ण शख्सियतों में से एक और फिल्म उद्योग की अग्रणी माना जाता है। उन्हें हॉलीवुड के स्वर्ण युग के प्रतीक और 20वीं सदी की सांस्कृतिक प्रतीक के रूप में भी याद किया जाता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *