Movie Nurture: Rebecca

रेबेका: ए गॉथिक टेल ऑफ़ लव एंड मिस्ट्री

1940 Films Hindi Hollywood Movie Review Top Stories

रेबेका अल्फ्रेड हिचकॉक द्वारा निर्देशित 1940 की अमेरिकी रोमांटिक मनोवैज्ञानिक थ्रिलर फिल्म है, जो डैफने डु मौरियर के इसी नाम के 1938 के उपन्यास पर आधारित है। यह हिचकॉक की पहली अमेरिकी फिल्म थी, और निर्माता डेविड ओ. सेल्ज़निक के साथ अनुबंध के तहत भी उनकी पहली फिल्म थी। फिल्म में लॉरेंस ओलिवियर ने चिंतित, कुलीन विधुर मैक्सिम डी विंटर की भूमिका निभाई है और जोन फोंटेन ने उस युवा महिला की भूमिका निभाई है जो उसकी दूसरी पत्नी बन जाती है, जूडिथ एंडरसन, जॉर्ज सैंडर्स और ग्लेडिस कूपर सहायक भूमिकाओं में हैं। यह फिल्म ब्लैक एन्ड व्हाइट में फिल्माई गई एक गॉथिक कहानी है। मैक्सिम डी विंटर की पहली पत्नी रेबेका, जिनकी फिल्म की घटनाओं से पहले ही मृत्यु हो जाती है। हालाँकि, उसकी प्रतिष्ठा और उसकी यादें मैक्सिम, उसकी नई पत्नी और खौफनाक गृहिणी श्रीमती डेनवर्स के जीवन में निरंतर उपस्थिति रहती हैं।

Movie Nurture: Rebecca
Image Source: Google

फिल्म की शुरुआत प्रसिद्ध प्रारंभिक पंक्ति से होती है: “पिछली रात मैंने सपना देखा कि मैं फिर से मैंडरली गया।” कथावाचक अनाम दूसरी श्रीमती डी विंटर (फॉनटेन) हैं, जो अपने पति मैक्सिम (ओलिवियर) की भव्य संपत्ति मैंडरली को याद करती हैं। वह उनसे मोंटे कार्लो में मिलीं थीं , जहां वह एक अमीर अमेरिकी महिला, श्रीमती वैन हॉपर (फ्लोरेंस बेट्स) की साथी के रूप में काम कर रही थीं। उनकी उम्र और सामाजिक स्थिति में अंतर के बावजूद, उन्हें प्यार हो गया और जल्द ही उन्होंने शादी कर ली। दूसरी श्रीमती डी विंटर एक शर्मीली, भोली और असुरक्षित युवा महिला है, जो मैक्सिम की विलासिता और परिष्कार की दुनिया में खुद को अलग महसूस करती है।

उनकी तुलना लगातार उनकी पहली पत्नी रेबेका से की जाती है, जो सुंदर, आकर्षक और निपुण थीं। ऐसा प्रतीत होता है कि हर कोई रेबेका की प्रशंसा करता है और उसे याद करता है, विशेष रूप से श्रीमती डेनवर्स (एंडरसन), वह भयावह गृहिणी जो उसके प्रति समर्पित थी। श्रीमती डेनवर्स नई पत्नी के आत्मविश्वास को कम करने और उसे मैंडरली में अवांछित महसूस कराने की कोशिश करती हैं। वह रेबेका के कमरे और सामान को एक मंदिर के रूप में संरक्षित करती है और उन्हें दूसरी श्रीमती डी विंटर को दिखाती है, जिसका अर्थ है कि वह कभी भी अपने पूर्ववर्ती के बराबर नहीं हो सकती है।

Movie Nurture: Rebecca
Image Source: Google

दूसरी तरफ श्रीमती डी विंटर को रेबेका के प्रेमी जैक फेवेल (सैंडर्स) की घुसपैठ का भी सामना करना पड़ता है, जो रेबेका के रहस्यों के बारे में अपने ज्ञान से मैक्सिम को ब्लैकमेल करता है। उन्होंने खुलासा किया कि रेबेका एक आदर्श पत्नी नहीं थी जैसा कि हर कोई सोचता था, बल्कि वह एक क्रूर और चालाक महिला थी जिसके कई पुरुषों के साथ संबंध थे और वह मैक्सिम को अपनी बेवफाई का ताना देती थी। वह यह भी दावा करता है कि जब रेबेका की मृत्यु हुई तब वह उसके बच्चे की मां बनने वाली थी और मैक्सिम ने गुस्से में आकर उसकी हत्या कर दी थी।

हालाँकि, मैक्सिम ने विंटर को यह बताया था: कि रेबेका को एक लाइलाज बीमारी थी और वह मरना चाहती थी। उसने मैक्सिम को यह कहकर उसे गोली मारने के लिए उकसाया था। इसके बाद मैक्सिम ने उसके शव को एक नाव पर फेंक दिया जिसे उसने मैंडरली के पास समुद्र में डुबो दिया।

श्रीमती डी विंटर अंततः मैक्सिम के पीड़ादायक अतीत को समझती है और वह श्रीमती डेनवर का भी सामना करती है, जो उसे खिड़की से कूदकर आत्महत्या करने के लिए मनाने की कोशिश करती है। वह मना कर देती है और जलती हुई मैंडरली से भाग जाती है, जिसे श्रीमती डेनवर रेबेका के प्रति पागलपन और वफादारी के अंतिम कार्य में आग लगा देती है। फिल्म आग की लपटों में घिरी हुई रेबेका के तकिए के कवर के एक शॉट के साथ समाप्त होती है ।

Movie Nurture: Rebecca
Image Source: Google

भयावह माहौल और कलाकारों के शानदार अभिनय के साथ रेबेका सस्पेंस और रहस्य की उत्कृष्ट कृति है। फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ चित्र और सर्वश्रेष्ठ छायांकन के लिए दो अकादमी पुरस्कार जीते, और नौ अन्य नामांकन प्राप्त किए, जिनमें हिचकॉक के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, ओलिवियर के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, फॉन्टेन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और एंडरसन के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री शामिल हैं। इसे हिचकॉक की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक और सर्वकालिक महानतम फिल्मों में से एक माना जाता है।

रेबेका सिर्फ एक थ्रिलर से कहीं अधिक है; यह मानव मनोविज्ञान और रिश्तों का भी अध्ययन है, जो पहचान, ईर्ष्या, जुनून, अपराध और प्रेम जैसे विषयों को दिखाती है। फिल्म दिखाती है कि कैसे अतीत वर्तमान को परेशान कर सकता है और कैसे मृत व्यक्ति जीवित लोगों को प्रभावित कर सकते हैं। यह दिखावे और वास्तविकता के बीच, रेबेका के जीवन के ग्लैमरस पहलू और इसके पीछे के काले रहस्यों के बीच को भी चित्रित करता है।

रेबेका एक ऐसी फिल्म है जो आपको अंत तक अपनी सीट से बांधे रखेगी, लेकिन साथ ही आपको मानव स्वभाव और भावनाओं की जटिलताओं के बारे में सोचने पर भी मजबूर करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *