MovieNurture:ivan the terrible

इवान द टेरिबल: ए मास्टरपीस ऑफ़ सोवियत सिनेमा

Epic Films Hindi Movie Review old Films Top Stories

इवान द टेरिबल ( Иван Грозный) 1944 की एक रशियन एपिक फिल्म है, जिसका निर्देशन सर्गेई ईसेनस्टीन ने किया है। यह ऐतिहासिक फिल्म इवान IV के जीवन को चित्रित करती है, जिसे रूस के पहले ज़ार इवान द टेरिबल के रूप में भी जाना जाता है। फिल्म की कहानी खुद ईसेनस्टीन द्वारा लिखी गई थी, और इसमें निकोले चर्कासोव ने मुख्य भूमिका निभाई थी। फिल्म को इसकी नवीन सिनेमैटोग्राफी और कहानी कहने की तकनीक के लिए सराहा गया है, और यह सोवियत सिनेमा का एक क्लासिक बन गया है।

187 मिनट्स की यह ब्लैक एन्ड वाइट फिल्म रूस के सिनेमा घरों में 30 दिसम्बर 1944 को रिलीज़ हुयी थी।

Movie NUrture: ivan the terrible
Image Source: Google

स्टोरी लाइन

फिल्म को दो भागों में बांटा गया है, पहला भाग 1944 में और दूसरा 1958 में रिलीज़ किया गया। फिल्म का पहला भाग एक शासक के रूप में इवान IV के शुरुआती वर्षों, सत्ता को मजबूत करने के उनके संघर्ष और मंगोलों पर उनकी जीत को चित्रित करता है। दूसरा भाग इवान के चरित्र में गहराई से उतरता है, पागलपन में उसके वंश और उसके अंतिम पतन को दर्शाता है।

पार्ट 1
इसकी कहानी शुरू होती है इवान के राज्याभिषेक के साथ, जहाँ पूरे राज्य में कुछ लोग बहुत खुश होते हैं तो वहीँ दूसरी तरफ नाराज़ और वो भी इतने कि इवान को मारने की साज़िश रचते हैं। कुछ समय बाद इवान अनास्तासिया रोमानोव्ना से विवाह कर लेता है और जब विवाह समारोह की दावत में इवान के महल में जनता द्वारा हमला किया जाता है तो इवान उन सबको समझाता है, मगर तभी कज़ान के दूत इवान को भड़काने का काम करते हैं।

इसके बाद कहानी सीधे 1552 में कज़ान पर हमले से शुरू होती है जहाँ इवान द्वारा कज़ान शहर पर कब्ज़ा कर लिया जाता है। और वहां से लौटते समय इवान बहुत बीमार पड़ जाता है और सभी लोगों द्वारा मृत समझा होता है। वहीँ दूसरी तरफ इवान के सुझाव पर उसकी चाची अपने बेटे को राजा बनाने की तैयारी में लग जाती है। मगर वहीँ कुछ समय बाद इवान के सबसे वफादार सेनापति कुर्बस्की को पता चलता है कि इवान जीवित है और वह अपनी वफ़ादारी निभाते हुए उसका छुपाकर इलाज करवाता है। सही होने पर इवान कसम खाता है कि जो उसने खोया है वह सब कुछ वापस पायेगा।

Movie NUrture: ivan the terrible
Image Source: Google

पार्ट 2
दूसरे भाग में कहानी पहले इवान के बचपन में जाती है, जहाँ पर किस तरह से इवान की माँ को जहर देकर मार दिया जाता है और उसके बाद बिना माँ के किस तरह से इवान का बचपन बीता। इसके बाद कहानी इवान के बदले हुए उसके पतन पर ख़तम होती है।

छायांकन और कला निर्देशन
फिल्म के सबसे उल्लेखनीय पहलुओं में से एक इसकी छायांकन और कला निर्देशन है। ईसेनस्टीन असेंबल के एक मास्टर थे, और फिल्म के दृश्य उनकी नवीन तकनीकों के लिए जाने जाते हैं। फिल्म में छाया, प्रकाश व्यवस्था और कैमरे के कोणों का उपयोग एक ऐसे वातावरण को बनाता है जो कहानी को पूरी तरह से पूरक करता है। भव्य सेट और वेशभूषा के साथ कला निर्देशन समान रूप से प्रभावशाली है, जो दर्शकों को 16 वीं शताब्दी के रूस में ले जाता है।

MOvieNurture: ivan the terrible
Image Source: Google

निकोले चेरकासोव का प्रदर्शन
इवान द टेरिबल के रूप में निकोले चेरकासोव का प्रदर्शन मास्टरफुल से कम नहीं है। वह ज़ार के जटिल चरित्र को बारीकियों और गहराई के साथ चित्रित करता है, अपने शुरुआती वर्षों से एक करिश्माई नेता के रूप में अपने बाद के वर्षों में एक पागल और क्रूर शासक के रूप में। चेरकासोव का प्रदर्शन फिल्म का एंकर है, और वह इसे आसानी से निभाते हैं।

Movie Nurture: ivan the terrible
Image Source: Google

साउंडट्रैक और स्कोर
फिल्म का साउंडट्रैक और स्कोर समान रूप से प्रभावशाली हैं। स्कोर सर्गेई प्रोकोफिव द्वारा रचित था, और यह फिल्म की शक्ति, विश्वासघात और पागलपन के विषयों को पूरी तरह से दर्शाता है।

इवान द टेरिबल को शुरू में इसके रिलीज होने पर विवाद और आलोचना का साथ मिला , क्योंकि इसे अत्याचारी इवान चतुर्थ की महिमा के रूप में देखा गया था। हालाँकि, बाद में फिल्म को सोवियत सिनेमा के एक क्लासिक और आइज़ेंस्टीन के काम की उत्कृष्ट कृति के रूप में देखा गया। फिल्म की अभिनव छायांकन और कहानी कहने की तकनीक ने अनगिनत फिल्म निर्माताओं को प्रभावित किया है, और यह सिनेमा के इतिहास में एक मील का पत्थर बना हुआ है।

इवान द टेरिबल एक सिनेमाई कृति है जो समय की कसौटी पर खरी उतरती है। ईसेनस्टीन की नवीन तकनीकों और चर्कासोव के उत्कृष्ट प्रदर्शन ने एक ऐसी फिल्म बनाई है जो एक आश्चर्यजनक और भावनात्मक रूप से जोड़ती है। फिल्म की शक्ति, विश्वासघात और पागलपन के विषय आज भी उतने ही प्रचलित हैं जितने इवान चतुर्थ के समय में थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *