Movie Nurture: Just Mercy

अनकवरिंग द ट्रुथ : न्याय के लिए एक वकील की लड़ाई की प्रेरक यात्रा

Films Hindi Hollywood Inspirational Movie Review Top Stories

 

“जस्ट मर्सी” डेस्टिन डेनियल क्रेटन द्वारा निर्देशित और माइकल बी. जॉर्डन, जेमी फॉक्स और ब्री लार्सन द्वारा अभिनीत 2019 की बायोग्राफिकल ड्रामा फिल्म है। यह फिल्म वकील और सामाजिक न्याय कार्यकर्ता ब्रायन स्टीवेन्सन की सच्ची कहानी पर आधारित है, और गलत तरीके से मौत की सजा पाने वाले कैदी वाल्टर मैकमिलियन को दोषमुक्त करने के उनके प्रयासों पर आधारित है।

137 मिनट्स की यह हॉलीवुड फिल्म सिनेमाघरों में 25 दिसंबर, 2019 को रिलीज़ हुयी थी। फिल्म को समीक्षकों से सकारात्मक समीक्षा मिली और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही।

Movie NUrture: Just Mercy
Image Source: Google

 

Story Line

यह फिल्म 1980 के दशक के अंत और 1990 के दशक की शुरुआत में अलबामा शहर से होती है, जहां जेमी फॉक्स द्वारा अभिनीत वाल्टर मैकमिलियन को अपराध के सबूतों की कमी के बावजूद एक युवा श्वेत महिला की हत्या का दोषी ठहराया जाता है और उसे गिरफ्तार किया जाता है। ब्रायन स्टीवेंसन, माइकल बी. जॉर्डन द्वारा अभिनीत, एक हार्वर्ड-शिक्षित वकील, अलबामा में समान न्याय की पहल करने के लिए आता है, जो एक कानूनी संगठन है जो उन कैदियों के लिए कानूनी प्रतिनिधित्व प्रदान करने के लिए समर्पित है जिन्हें गलत तरीके से दोषी ठहराया जाता है।

शुरू से ही, फिल्म में यह स्पष्ट होता है कि मैकमिलियन के मुकदमे में कभी भी न्याय नहीं मिलेगा। उनके अदालत द्वारा नियुक्त वकील सबूत पेश करने में विफल रहते हैं, और उन गवाहों की गवाही पर भरोसा किया जाता है, जिन्हें झूठी गवाही देने के लिए मजबूर किया गया था। स्थानीय अधिकारियों के विरोध का सामना करने के बावजूद, स्टीवेंसन सच्चाई को उजागर करने और मैकमिलियन की रिहाई करवाने के लिए दृढ़ संकल्पित होता है।

पूरी फिल्म के दौरान, हम यह देखते हैं कि हर समय स्टीवेंसन को नस्लवादी दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ता है। जिसकी वजह से कभी – कभी फिल्म में कानूनी प्रणाली नेविगेट रूप में दिखाई देती है। स्टीवेन्सन के रूप में जॉर्डन का प्रदर्शन शक्तिशाली और उम्दा है, जो उनके कर्तव्य की भावना और प्रणालीगत अन्याय पर उनकी हताशा दोनों को व्यक्त करता है, जिसके खिलाफ वह लड़ रहे हैं।

Movie Nurture: Just Mercy
Image Source: Google

फॉक्सक्स ने मैकमिलियन के रूप में एक असाधारण प्रदर्शन दिया है फिल्म में, जिसमें उस दर्द और आघात को चित्रित किया गया है जिसे उसने अपनी गलत सजा के परिणामस्वरूप सहन किया है। जॉर्डन और फॉक्स के बीच के दृश्य फिल्म के सबसे शक्तिशाली दृश्यों में से कुछ हैं, क्योंकि वे उस बंधन को दर्शाते हैं, जो न्याय के लिए लड़ते हुए दो पुरुषों के बीच विकसित होता है।

मैकमिलियन के आपराधिक केस से परे, “जस्ट मर्सी” उन सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों पर भी प्रकाश डालती है जो संयुक्त राज्य में आपराधिक न्याय प्रणाली को रेखांकित करते हैं। यह फिल्म सजा और मौत की सजा में नस्लीय असमानताओं को उजागर करती है।

कुल मिलाकर, “जस्ट मर्सी” एक पॉवरफुल फिल्म है जो न्याय, नस्ल और असमानता से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों की दर्शाती है। जॉर्डन और फॉक्स द्वारा किया गया प्रदर्शन उत्कृष्ट है, और फिल्म का निर्देशन और सिनेमैटोग्राफी कहानी को एक ऐसी दिशा की तरफ ले जाता है, जो दर्शकों सोचने और विचार करने के लिए मज़बूर कर देता है। यह फिल्म जबरदस्त विरोध के बावजूद सही के लिए खड़े होने के महत्व की प्रेरणा को हर समय याद दिलाती रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *