Movie Nurture: Gregory Peck

ग्रेगरी पेक: साहस, करुणा और करिश्मा का जीवन

Hindi International Star Popular Super Star Top Stories

ग्रेगरी पेक 20वीं सदी के सबसे लोकप्रिय और सम्मानित अभिनेताओं में से एक थे, जिन्होंने परदे पर और पर्दे के बाहर साहस, करुणा और करिश्मा के आदर्शों को दर्शाया है। उन्होंने अपने दौर की कुछ सबसे यादगार और प्रभावशाली फिल्मों में अभिनय किया, जैसे टू किल ए मॉकिंगबर्ड (1962), रोमन हॉलिडे (1953), द गन्स ऑफ नवारोन (1961) और जेंटलमैन एग्रीमेंट (1947)। उन्हें कई पुरस्कारों और प्रशंसाओं से सम्मानित किया गया, जिसमें एक अकादमी पुरस्कार, एक स्वतंत्रता का राष्ट्रपति पदक और एक जीन हर्शोल्ट मानवतावादी पुरस्कार शामिल हैं।

Movie Nurture: Gregory Peck
Image Source: Google

Early Life

पेक का जन्म 5 अप्रैल, 1916 को कैलिफोर्निया के ला जोला में एल्ड्रेड ग्रेगरी पेक के रूप में हुआ था। वह ग्रेगरी पर्ल पेक, एक फार्मासिस्ट, और एक गृहिणी बर्निस मे आयरेस की इकलौती संतान थे। जब वह पाँच साल के थे, तब उनके माता-पिता का तलाक हो गया और उनका पालन-पोषण उनकी नानी ने किया।

पेक ने कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले में प्री-मेड का अध्ययन करते हुए अभिनय में अपनी रुचि विकसित की। वह कैंपस थिएटर ग्रुप में शामिल हो गए और कई नाटकों में अभिनय किया। उन्होंने एक स्पीकईज़ी में बाउंसर के रूप में भी काम किया और खुद को सहारा देने के लिए एक ट्रक ड्राइवर के रूप में भी काम किया। उन्होंने 1939 में कॉलेज छोड़ दिया और थिएटर में करियर बनाने के लिए न्यूयॉर्क शहर चले गए। उन्होंने सैनफोर्ड मीस्नर के साथ नेबरहुड प्लेहाउस में अध्ययन किया और द मॉर्निंग स्टार (1942) में ब्रॉडवे से शुरुआत की। उनके प्रदर्शन के लिए उन्हें सकारात्मक समीक्षा मिली, लेकिन वे जिन नाटकों में दिखाई दिए वे सफल नहीं रहे।

Movie Nurutre: Gregory Peck
Image Source: Google

Filmi Career Life

पेक को 1943 में निर्माता डेविड ओ सेल्ज़निक द्वारा हॉलीवुड में आमंत्रित किया गया था। उन्होंने रूसी गुरिल्ला सेनानी की भूमिका निभाते हुए डेज़ ऑफ ग्लोरी (1944) में अपनी फिल्म की शुरुआत की। वह अपनी अगली फिल्म, द कीज़ ऑफ द किंगडम (1944) की सफलता के साथ तेजी से स्टारडम की ओर बढ़े, जिसमें उन्होंने एक आदर्शवादी मिशनरी पुजारी की भूमिका निभाई। इस भूमिका के लिए उन्हें अपना पहला अकादमी पुरस्कार नामांकन मिला। इसके बाद उन्होंने द वैली ऑफ डिसीजन (1945), स्पेलबाउंड (1945), द ईयरलिंग (1946) और ड्युएल इन द सन (1946) जैसी प्रशंसित फिल्मों की एक श्रृंखला के साथ काम किया। उन्होंने एक पत्रकार की भूमिका निभाने के लिए अपना दूसरा ऑस्कर नामांकन अर्जित किया, जो जेंटलमैन एग्रीमेंट (1947) में यहूदी-विरोधी को दर्शाता है। उन्होंने खुद को एक बहुमुखी अभिनेता के रूप में भी स्थापित किया, जो रोमांटिक लीड, एक्शन हीरो, ऐतिहासिक आंकड़े और जटिल चरित्र निभा सकते थे।

1950 के दशक में, पेक ने कैप्टन होरेशियो हॉर्नब्लोअर (1951), डेविड और बाथशेबा (1951), द स्नोज़ ऑफ़ किलिमंजारो (1952), रोमन हॉलिडे (1953), मोबी डिक (1956) और जैसी विविध और सफल फ़िल्मों में काम किया। उन्होंने अपनी खुद की प्रोडक्शन कंपनी मेलविले प्रोडक्शंस भी बनाई, जिसने उन्हें अपनी प्रोजेक्ट्स पर अधिक रचनात्मक नियंत्रण दिया। ट्वेल्व ओ’क्लॉक हाई (1949) में पोस्ट-ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर से पीड़ित वायु सेना के जनरल की भूमिका निभाने के लिए उन्हें अपना तीसरा ऑस्कर नामांकन मिला। उन्होंने रोमन हॉलिडे (1953) में एक रिपोर्टर की भूमिका के लिए गोल्डन ग्लोब अवार्ड भी जीता, जिसे एक राजकुमारी से प्यार हो जाता है।

Movie Nurture: Gregory Peck
Image Source: Google

1960 के दशक में, पेक अपनी कुछ सबसे प्रतिष्ठित और प्रशंसित भूमिकाओं के साथ अपने करियर के चरम पर पहुंच गए। उन्होंने टू किल ए मॉकिंगबर्ड (1962) में बलात्कार के आरोपी एक काले व्यक्ति का बचाव करने वाले वकील एटिकस फिंच की भूमिका निभाने के लिए अपना पहला और एकमात्र अकादमी पुरस्कार जीता। इस भूमिका को व्यापक रूप से फिल्म इतिहास में सबसे महान प्रदर्शनों में से एक और अब तक बनाए गए सबसे प्रेरक पात्रों में से एक माना जाता है। पेक ने अन्य यादगार फिल्मों में भी अभिनय किया, जैसे द गन्स ऑफ नवारोन (1961), केप फियर (1962), हाउ द वेस्ट वाज़ वोन (1962) और अरेबेस्क (1966)। उन्होंने द ब्लू एंड द ग्रे (1982) के साथ टेलीविजन में भी कदम रखा, जो अमेरिकी नागरिक युद्ध के बारे में एक लघु श्रृंखला थी।

1970 और 1980 के दशक में, पेक का फ़िल्मी करियर धीमा हो गया, लेकिन फिर भी वह कुछ उल्लेखनीय फ़िल्मों में दिखाई दिए, जैसे द ओमेन (1976), मैकआर्थर (1977), द बॉयज़ फ्रॉम ब्राज़ील (1978) और द सी वूल्व्स (1980)। उन्होंने द स्कारलेट एंड द ब्लैक (1983) में क्रिस्टोफर प्लमर के साथ अभिनय किया, जिसमें एक कैथोलिक पादरी की भूमिका निभाई, जो नाज़ी के कब्जे वाले रोम में हजारों मित्र देशों के कैदियों और यहूदियों को बचाता है। इस भूमिका के लिए उन्हें पांचवां और अंतिम ऑस्कर नामांकन मिला। उन्हें द ब्लू एंड द ग्रे (1982) 124 में अब्राहम लिंकन की भूमिका निभाने के लिए गोल्डन ग्लोब अवार्ड भी मिला।

पेक की दो बार शादी हुई थी और उनके पांच बच्चे थे। उनकी पहली पत्नी ग्रेटा कुक्कोनेन थीं, जो फिनिश में जन्मी शिक्षिका थीं, जिनसे उन्होंने 1942 में शादी की और 1955 में तलाक ले लिया। उनके तीन बेटे थे: जोनाथन, स्टीफन और केरी। उनकी दूसरी पत्नी वेरो थी, उनकी मृत्यु 87 उम्र में 12 जून 2003 में हुयी थी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *