Movie Nurture: to kill a mockingbird

टू किल ए मॉकिंगबर्ड 1962: ए टाइमलेस टेल ऑफ़ जस्टिस, एम्पैथी, एंड करेज

1960 Films Hindi Hollywood Inspirational Movie Review old Films Top Stories

“टू किल ए मॉकिंगबर्ड” रॉबर्ट मुलिगन द्वारा निर्देशित 1962 की अमेरिकी ड्रामा फिल्म है, जो हार्पर ली के इसी नाम के पुलित्जर पुरस्कार विजेता उपन्यास पर आधारित है। फिल्म स्काउट फिंच नाम की एक युवा लड़की की कहानी है, जो ग्रेट डिप्रेशन के दौरान अलबामा के एक छोटे से शहर में रहती है, और उसके पिता एटिकस फिंच, एक वकील, जो एक काले आदमी का बलात्कार के झूठे आरोप में बचाव करता है। फिल्म अमेरिकी सिनेमा की एक उत्कृष्ट कृति है, और इसके न्याय, सहानुभूति और साहस के विषय आज भी दर्शकों के बीच गूंजते रहते हैं।

यह हॉलीवुड फिल्म 26 दिसम्बर 1962 को सिनेमा घरों में रिलीज़ हुयी थी। फिल्म सुपरहिट रही और इसने इसकी लागत से 6 गुना ज्यादा कमाई की। 2007 में, इस फिल्म को एएफआई की 10वीं वर्षगांठ के अवसर पर अब तक की सबसे महान अमेरिकी फिल्मों की सूची में पच्चीसवें स्थान पर रखा गया था।

Movie Nurture:to kill a mockingbird
Image Source: Google

Story Line

फिल्म की कहानी शुरू होती है स्काउट और उसके भाई जेम के साथ अपने गृहनगर मेकॉम्ब, अलबामा में। बच्चे अपने एकांतप्रिय पड़ोसी बू राडली को पसंद करने लगते हैं, जिन्हें उन्होंने कभी नहीं देखा। इस बीच, उनके पिता, एटिकस, जो एक वकील है उनको टॉम रॉबिन्सन नामक एक अफ़्रीकी – अमेरिकी युवक का बचाव करने के लिए नियुक्त किया जाता है, जिसपर एक महिला के साथ बलात्कार का आरोप लगाया गया था।

जैसा कि एटिकस अदालत में टॉम का बचाव करता है, उसे समुदाय के विरोध का सामना भी करना पड़ता है, जिसमें उसके अपने परिवार के सदस्य भी शामिल होते हैं। इन बाधाओं के बावजूद भी एटिकस टॉम को न्याय दिलाने का संघर्ष करता है। और वह अपने बच्चों को एक सीख देता है कि “आप वास्तव में किसी व्यक्ति को तब तक नहीं समझते हैं जब तक कि आप उसके दृष्टिकोण से चीजों पर विचार नहीं करते हैं।”

Movie NUrture:to kill a mockingbird
Image Source: Google

Direction

निर्देशक ने फिल्म के सहानुभूति केंद्रीय संदेश को बू राडली के चरित्र द्वारा रेखांकित किया गया है। प्रारंभ में फिल्म में एक रहस्यमय और संभावित खतरनाक व्यक्ति के रूप में देखा गया, और अंत में बू खुद को एक दयालु व्यक्ति के रूप में प्रकट करता है जिसे समाज द्वारा बहिष्कृत किया गया है। बू के माध्यम से फिल्म हमें सतह से परे देखने और सभी लोगों में मानवता को पहचानने के महत्व की याद दिलाती है।

“टू किल ए मॉकिंगबर्ड” फिल्म एक व्यक्ति के साहस की कहानी है, कि किस तरह विरोध और घृणा के बावजूद टॉम का बचाव करने का एटिकस का निर्णय, उसकी बहादुरी और अखंडता का परिचय देता है। फिल्म के एक यादगार दृश्य में, एटिकस जेल के बाहर बैठता है जहां टॉम को रखा गया है, एटिकस भीड़ के गुस्से के सामने एक किताब पढ़ रहा होता है। उनकी शांत शक्ति और खतरे के सामने पीछे हटने से इनकार करना, सही के लिए खड़े होने के महत्व का एक शक्तिशाली सन्देश है।

Movie Nurture:to kill a mockingbird
Image Source: Google

Cast 

एटिकस फिंच के रूप में ग्रेगरी पेक ने इस फिल्म में अपने करियर का सबसे उम्दा प्रदर्शन किया है। पेक के सैद्धांतिक और दयालु वकील के चित्रण ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए ऑस्कर अवॉर्ड दिलाया, और टॉम रॉबिन्सन की रक्षा में उनका प्रतिष्ठित भाषण सिनेमा इतिहास में सबसे शक्तिशाली पलों में से एक बन गया है।

फिल्म में स्काउट और जेम फिंच के रूप में मैरी बधम और फिलिप अल्फोर्ड के साथ-साथ टॉम रॉबिन्सन के रूप में ब्रॉक पीटर्स के मजबूत सहायक प्रदर्शन भी उत्कृष्ट हैं। एल्मर बर्नस्टीन द्वारा रचित फिल्म का स्कोर भूतिया और विचारोत्तेजक है, जो फिल्म की मासूमियत, न्याय और हानि के विषयों को कैप्चर करता है।

“टू किल ए मॉकिंगबर्ड” एक ऐसी फिल्म है जो समय की कसौटी पर खरी उतरी है और रिलीज होने के पांच दशक से अधिक समय के बाद भी दर्शकों को प्रेरित करती रही है। न्याय, सहानुभूति और साहस के इसके विषय आज भी उतने ही प्रचलित हैं जितने 1960 के दशक में थे।

अंत में, “टू किल ए मॉकिंगबर्ड” अमेरिकी सिनेमा की एक उत्कृष्ट कृति है जिसने दर्शकों की पीढ़ियों पर एक प्रभाव छोड़ा है। फिल्म का न्याय और सहानुभूति का शक्तिशाली संदेश दुनिया भर के दर्शकों को लुभाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *