Movie Nurutre: Duck Soup

डक सूप : मार्क्स ब्रदर्स का युद्ध और राजनीति पर विध्वंसक व्यंग्य

1930 Films Hindi Hollywood Movie Review old Films Top Stories

डक सूप लियो मैककेरी द्वारा निर्देशित 1933 की संगीतमय ब्लैक कॉमेडी हॉलीवुड फिल्म है और इसमें मार्क्स ब्रदर्स (ग्रूचो, हार्पो, चिको और ज़ेप्पो) और मार्गरेट ड्यूमॉन्ट ने अभिनय किया है और यह उनकी अंतिम फिल्म थी। फिल्म फ्रीडोनिया और सिल्वेनिया के काल्पनिक देशों में स्थापित राजनीति और युद्ध का व्यंग्य है। फिल्म को व्यापक रूप से मार्क्स ब्रदर्स की उत्कृष्ट कृति और अब तक की सबसे महान कॉमेडी में से एक माना जाता है।

यह फिल्म 17 नवंबर 1933 को अमेरिकी सिनेमा घरों में रिलीज़ की गयी मगर शुरुवात में इसको दर्शकों द्वारा ज्यादा पसंद नहीं किया गया, मगर बाद में यह फिल्म कॉमेडी की एक उत्कृष्ट फिल्म बनी।

Movie Nurture: Duck soup
Image Source: Google

स्टोरी लाइन

फिल्म की कहानी रूफस टी. जुगनू (ग्रूचो) के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक धनी श्रीमती टीसडेल (ड्यूमॉन्ट) द्वारा नियुक्त किए जाने के बाद फ्रीडोनिया का नेता बन जाता है, जो जुगनू के कार्यभार संभालने की शर्त पर दिवालिया देश को पैसा उधार देने के लिए सहमत होता है। जुगनू जल्द ही सिल्वेनिया के राजदूत, ट्रेंटिनो (लुई कैलहर्न) से भिड़ जाता है, जो उसे उखाड़ फेंकने और फ्रीडोनिया पर कब्जा करने की साजिश रचता है। ट्रेंटिनो जुगनू की सरकार में घुसपैठ करने और जानकारी इकट्ठा करने के लिए दो जासूस, चिकोलिनी (चिको) और पिंकी (हार्पो) भेजता है। हालांकि, वे इस काम को करने में नाकाम रहते हैं।

इस बीच, जुगनू का सचिव, बॉब रोलैंड (जेप्पो), चीजों को व्यवस्थित रखने और ट्रेंटिनो की योजनाओं से जुगनू की रक्षा करने की कोशिश करता है। फिल्म फ्रीडोनिया और सिल्वेनिया के बीच एक अराजक युद्ध से समाप्त होती है, जिसमें जुगनू बेतुकी और निरर्थक लड़ाइयों की एक श्रृंखला में अपने सैनिकों का नेतृत्व करते हैं।

यह फिल्म मजाकिया संवाद, थप्पड़ मारने वाले हास्य, संगीत की खूबसूरती और असली गैग्स से भरी है जो मार्क्स ब्रदर्स की कॉमेडी की अनूठी शैली को प्रदर्शित करती है। कुछ सबसे यादगार दृश्यों में जुगनू का उद्घाटन भाषण शामिल है, जहां वह “जय हो, फ्रीडोनिया की जय हो” गाता है, जुगनू का परीक्षण, जहां चिकोलिनी अपने स्वयं के वकील के रूप में कार्य करता है और अपने शब्दों के खेल से सभी को भ्रमित करता है, दर्पण दृश्य, जहां हार्पो जुगनू का प्रतिबिंब होने का नाटक करता है और उसकी हर हरकत और अंतिम युद्ध दृश्य की नकल करता है, जहां मार्क्स ब्रदर्स वेशभूषा और हथियारों को बेतरतीब ढंग से बदलते हैं और युद्ध के दोनों पक्षों को बाधित करते हैं।

MOvie Nurture: Duck Soup
Image Source: Google

1933 में पहली बार रिलीज़ होने पर यह फिल्म सफल नहीं थी, क्योंकि इसे अपने समय के लिए बहुत अराजक और अप्रासंगिक माना जाता था। इटली जैसे कुछ देशों में भी इसे प्रतिबंधित कर दिया गया था, जहां तानाशाह बेनिटो मुसोलिनी ने फिल्म के फासीवाद के उपहास से व्यक्तिगत रूप से अपमानित महसूस किया। हालांकि, फिल्म ने इसकर बाद भी आलोचनात्मक प्रशंसा और लोकप्रियता प्राप्त की, विशेष रूप से द्वितीय विश्व युद्ध के बाद, जब इसका युद्ध-विरोधी संदेश दर्शकों के बीच प्रतिध्वनित हुआ। फिल्म ने वुडी एलेन, मोंटी पाइथन, मेल ब्रूक्स और द सिम्पसंस जैसे कई कॉमेडियन और फिल्म निर्माताओं को प्रभावित किया है। फिल्म को अमेरिकी फिल्म संस्थान, कांग्रेस की लाइब्रेरी और राष्ट्रीय फिल्म रजिस्ट्री जैसे विभिन्न संस्थानों द्वारा एक सांस्कृतिक मील का पत्थर के रूप में भी मान्यता दी गई है।

डक सूप एक ऐसी फिल्म है जो कॉमेडी को एक कला के रूप में और अत्याचार और उत्पीड़न के खिलाफ एक हथियार के रूप में बनाती है। यह एक ऐसी फिल्म है जो बिना किसी डर या पक्षपात के हर चीज और हर किसी का मजाक उड़ाती है। यह एक ऐसी फिल्म है जो यह साबित करती है कि हँसी एक परेशान दुनिया की सबसे अच्छी दवा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *