Movie Nurture: Bala Jo Jo Re

बाला जो जो रे: ए टेल ऑफ़ लव, लॉस एंड रिडेम्पशन

1950 Films Hindi Marathi Movie Review old Films Romentic Top Stories

बाला जो जो रे एक क्लासिक मराठी फिल्म है जो 1950 में रिलीज हुई थी। फिल्म का निर्देशन दत्ता धर्माधिकारी ने किया है, जिन्हें मराठी सिनेमा के अग्रदूतों में से एक माना जाता है। फिल्म में सूर्यकांत, उषा किरण, सुलोचना, राजा नेने और वसंत शिंदे मुख्य भूमिका में हैं। यह फिल्म वसंत सबनीस द्वारा लिखे गए इसी नाम के नाटक पर आधारित है। यह फिल्म एक म्यूजिकल कॉमेडी है जो दो युवा और मासूम प्रेमियों बाला और जो जो की प्रेम कहानी के इर्द-गिर्द घूमती है, जो अपने रिश्ते में कई बाधाओं और गलतफहमियों का सामना करते हैं।

फिल्म की शुरुआत बाला के परिचय से होती है, जो एक खूबसूरत और स्मार्ट लड़की है जो अपने अमीर व्यापारी पिता के साथ रहती है। बाला को एक गरीब लेकिन प्रतिभाशाली गायक जो जो से प्यार हो जाता है, जो उसके पिता के लिए ड्राइवर के रूप में काम करता है। बाला के पिता उनके अफेयर से अनजान हैं और चाहते हैं कि उनकी बेटी की शादी प्रकाश नाम के एक अमीर और शिक्षित व्यक्ति से हो। बाला अपने पिता को जो जो को स्वीकार करने के लिए मनाने की बहुत कोशिशें करती है, लेकिन वह उसकी बात मानने से इनकार कर देते है। वह बाला की जासूसी करने और उसके गुप्त प्रेमी के बारे में पता लगाने के लिए एक जासूस को भी हायर करते हैं।

Movie Nurture:  Bala Jo Jo Re
Image Source: Google

इस बीच, जो जो को अपने जीवन में कई समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। उसका राजा नाम का एक प्रतिद्वंद्वी है, जो एक गायक भी है और बाला से प्रेम भी करता है। राजा जो जो के बारे में झूठी अफवाहें फैलाकर उसके करियर और प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करता है। वह बाला और जो जो को फर्जी पत्र और संदेश भेजकर उनके बीच गलतफहमी पैदा करने की भी कोशिश करता है। वह बाला का अपहरण करने और उसे उससे शादी करने के लिए मजबूर करने के लिए भाऊ नाम के एक गैंगस्टर की भी मदद लेता है।

फिल्म में कई हास्य पात्र और परिस्थितियाँ भी हैं जो कहानी में हास्य और मनोरंजन जोड़ते हैं। उदाहरण के लिए, काका नाम का एक पात्र है, जो बाला का चाचा और एक वकील है। वह हमेशा नशे में रहता है और तुकबंदी में बोलता है। वह बाला और जो जो की परेशानियों में उनकी मदद करने की कोशिश करता है, लेकिन अक्सर अधिक भ्रम और अराजकता पैदा कर देता है। इसमें गंगू नाम का एक किरदार भी है, जो भाऊ का साथी और कॉमिक रिलीफ है। वह हमेशा भाऊ से डरता है और उसके चंगुल से भागने की कोशिश करता रहता है।

फिल्म में कई गाने हैं जो कर्णप्रिय हैं। गाने सुधीर फड़के द्वारा रचित हैं, जिन्हें मराठी संगीत के “भावगीत राजा” के रूप में भी जाना जाता है। गाने लता मंगेशकर, आशा भोसले, सुधीर फड़के, उषा मंगेशकर, बालकराम और अन्य ने गाए हैं। कुछ लोकप्रिय गाने हैं “बाला जो जो रे”, “घनश्याम सुंदरा”, “माझ्या मणि माझ्या मणि”, “संग संग भोलानाथ”, और “तुझे रूप चिट्टी रहो”।

Movie Nurture : Bala Jo Jo Re
Image Source: Google

यह फिल्म मराठी सिनेमा की उत्कृष्ट कृति है जो एक निर्देशक के रूप में दत्ता धर्माधिकारी की प्रतिभा और रचनात्मकता को प्रदर्शित करती है। उन्होंने एक ऐसी फिल्म बनाई है जो न केवल मनोरंजक है बल्कि सार्थक और प्रेरणादायक भी है। उन्होंने अपनी फिल्म के जरिए प्यार, दोस्ती, ईमानदारी और साहस का संदेश दिया है। उन्होंने अपनी फिल्म के माध्यम से महाराष्ट्र की संस्कृति और परंपरा के प्रति सम्मान और प्रशंसा भी दिखाई है।

बाला जो जो रे मराठी सिनेमा के इतिहास में रुचि रखने वाले और उच्च गुणवत्ता वाली कहानी और प्रदर्शन की सराहना करने वाले लोगों के लिए अवश्य देखी जाने वाली फिल्म है। बाला जो जो रे एक कालातीत क्लासिक है जिसने अपनी उत्कृष्टता के लिए कई प्रशंसाएं और पुरस्कार भी जीते हैं। यह एक ऐसी फिल्म है जिसका आनंद हर उम्र और पीढ़ी के लोग उठा सकते हैं। यह एक ऐसी फिल्म है जिसे मराठी सिनेमा के खजाने के रूप में संरक्षित किया जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *