Movie Nurture:A Nightmare on Elm Street 3: Dream Warriors

ए नाइट मेयर ऑन एल्म स्ट्रीट 3 – द फाइनल बेटल

Genre Hindi Hollywood Horror Movie Review Top Stories

एल्म स्ट्रीट 3 पर एक दुःस्वप्न: ड्रीम वारियर्स एक डरावनी स्लैशर फिल्म है और यह फिल्म नाइटमेयर ऑन एल्म स्ट्रीट सीरीज का तीसरा और सबसे डरावना भाग है। चक रसेल द्वारा निर्देशित और वेस क्रेवेन और ब्रूस वैग्नर द्वारा लिखित, फिल्म एक कल्पनाशील और रोमांचकारी दुःस्वप्न की दुनिया बनाने के लिए फेंटेसी और एक्शन को एक साथ जोड़ती है।

इस हॉलीवुड फिल्म ड्रीम वारियर्स को 27 फरवरी, 1987 को रिलीज़ किया गया था, और इसे समीक्षकों से ज्यादातर सकारात्मक समीक्षा मिली और कई लोगों ने इसे एल्म स्ट्रीट श्रृंखला की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक माना है। इस सीरीज़ की दो और फिल्में ए नाइटमेयर ऑन एल्म स्ट्रीट 2: फ्रेडीज रिवेंज (1985) और उसके बाद ए नाइटमेयर ऑन एल्म स्ट्रीट 4: द ड्रीम मास्टर (1988) आई थी।

Movie Nurture:A Nightmare on Elm Street 3: Dream Warriors
Image Source: Google

स्टोरी लाइन

स्वप्न चिकित्सा में विशेषज्ञता रखने वाले मनोचिकित्सक के रूप में नैन्सी थॉम्पसन के साथ फिल्म वहीं से शुरू होती है, जहाँ पर इसका दूसरा भाग ख़तम होता है। वह एक मानसिक अस्पताल में परेशान किशोरों के एक समूह से मिलती है, जो फ्रेडी क्रूगर द्वारा प्रेतवाधित हैं, यह वही स्वप्न दानव है जिसने उसे वर्षों पहले आतंकित किया था। उनमें से एक क्रिस्टन है, जो अपने सपनों में दूसरे लोगों को आकर्षित करने की शक्ति रखती है। फ्रेडी क्रिस्टन के सपनो में आकर सभी को आतंकित करता है। एक बार फ्रेडी क्रिस्टन को मारने की कोशिश करता है मगर वह अपने सपने में नैन्सी को आकर्षित करके उसके बार से बच निकलती है।

उसके बाद नैन्सी और डॉ नील किशोरों को सपनों की दुनिया में उनकी विशेष क्षमताओं का एहसास कराने में मदद करते हैं। अगली दो रातों में, फ्रेडी ने फिलिप को एक छत से फेंक कर मार दिया और एक टेलीविजन से निकलकर सिर तोड़कर जेनिफर को भी मार देता है। उसके बाद नैन्सी और नील सभी जीवित किशोरों को बताते हैं कि उन सभी के माता पिता ने कई वर्षों पहले क्रुएगर को जलाकर मार डाला था।

Movie Nurture:A Nightmare on Elm Street 3: Dream Warriors
Image Source: Google

उसके बाद नैन्सी और नील दोनों उन्हें समूह सम्मोहन का प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं ताकि वे एक सपने का अनुभव कर सकें और अपनी स्वप्न शक्तियों की खोज कर सकें। सपने में, जॉय भटक जाता है और फ्रेडी के कब्जे में आ जाता है। बाकी के सारे भी खो जाते हैं फिर सब मिलकर फ्रेडी को मिलकर मारते हैं, जिसमे नैन्सी की मौत हो जाती है।

फिल्म में कुछ सबसे यादगार और रचनात्मक दृश्यों का परिचय देती है, जैसे कि फ्रेडी की कठपुतली, सांप जैसी जीभ, टीवी की मार और कबाड़खाने की लड़ाई। फिल्म में डॉककेन का एक आकर्षक थीम गीत, “ड्रीम वारियर्स” भी है, जो बेहद खूबसूरत होने के साथ साथ डरावना अनुभव भी देता है। फिल्म में केन सागोस, रोडनी ईस्टमैन और जेनिफर रुबिन सहित युवा अभिनेताओं की एक मजबूत भूमिका है, जो अपनी भूमिकाओं में व्यक्तित्व और हास्य लाते हैं। यह फिल्म पेट्रीसिया अर्क्वेट की पहली फिल्म भी है, जो क्रिस्टन के रूप में एक उत्साही प्रदर्शन देती है।

Movie Nurture: A Nightmare on Elm Street 3: Dream Warriors
Image Source: Google

फिल्म में हालांकि कई खामियां भी है, जैसे कुछ संवाद घटिया और घिसे-पिटे हैं, और कुछ विशेष प्रभाव जिनका एक दूसरे से कोई सम्बन्ध ही नहीं है। फिल्म अपनी पुराणी दोनों फिल्मों से भी भटकती है, जिससे फ्रेडी एक खतरनाक दानव की तुलना में एक बुद्धिमान खलनायक बन जाता है।

कुल मिलाकर, एल्म स्ट्रीट 3 पर एक दुःस्वप्न: ड्रीम वारियर्स एक अत्यधिक मनोरंजक और आविष्कारशील हॉरर फिल्म है जो इस शैली के कई सीक्वल्स में से एक है। इसमें एक अच्छी कहानी, दिलकश पात्र, प्रभावशाली दृश्य और एक शानदार साउंडट्रैक है। यह फ्रेडी क्रूगर के प्रशंसकों के लिए एक अच्छा ऑप्शन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *