Movie Nurture: Black Friday

ब्लैक फ्राइडे: द डेडली ट्रांसप्लांट

1940 Films Hindi Hollywood Horror Movie Review old Films Top Stories

ब्लैक फ्राइडे 1940 की अमेरिकी साइंस फिक्शन हॉरर फिल्म है, जिसमें बोरिस कार्लॉफ और बेला लुगोसी ने अभिनय किया है। इस फिल्म का निर्देशन आर्थर लुबिन ने किया था और पटकथा लेखक कर्ट सियोडमैक और एरिक टेलर थे। यह फिल्म 14 अप्रैल 1940 को अमेरिकी सिनेमा घरों में रिलीज़ की गयी।

Movie Nurture: Black Friday
Image Source: Google

स्टोरी लाइन

फिल्म की शुरुआत ब्रेन सर्जन डॉ. अर्नेस्ट सोवैक को फाँसी के लिए ले जाए जाने से होती है। वह एक रिपोर्टर को अपने नोट्स देता है, जिसमें उसकी कहानी बताई जाती है। कुछ समय पहले, सोवैक के मित्र प्रोफेसर जॉर्ज किंग्सले को एक कार ने कुचल दिया था। सोवैक रेड कैनन नाम के एक गैंगस्टर के मस्तिष्क के हिस्से का प्रत्यारोपण करके उसकी जान बचाता है। किंग्सले ठीक हो जाता है, लेकिन कभी-कभी वह गैंगस्टर की तरह व्यवहार करता है। सोवैक को इसके बारे में पता चलता है और वह उस $500,000 को खोजने में दिलचस्पी लेता है जिसे कैनन ने छिपाकर रखा था। वह कैनन की याददाश्त जगाने की उम्मीद में किंग्सले को न्यूयॉर्क ले जाता है।

हालाँकि, किंग्सले ने कैनन के पूर्व गिरोह के सदस्यों से बदला लेने की भी साजिश रची, जिन्होंने उसे मारने की कोशिश की थी। उसे एक गायिका और कैनन की पूर्व प्रेमिका सनी रोजर्स से भी प्यार हो जाता है।

Movie Nurture: Black Friday
Image source: Google

फिल्म का क्लाइमेक्स एक नाइट क्लब में किंग्सले और गैंगस्टरों के बीच गोलीबारी से होता है। सोवैक उसे रोकने की कोशिश करता है, किंग्सले ने मार्ने को मार डाला और सनी के साथ भाग गया। सोवैक उनका पता लगाता है और किंग्सले को गोली मार देता है, जो उसकी बाहों में मर जाता है। सोवैक को गिरफ्तार कर लिया गया और मौत की सजा दी गई।

ब्लैक फ्राइडे एक विज्ञान-फाई हॉरर फिल्म का एक उत्कृष्ट उदाहरण है जो विभाजित व्यक्तित्व और मस्तिष्क प्रत्यारोपण के विषय को दर्शाता है। फिल्म मानव स्वभाव के तर्कसंगत और आपराधिक पक्षों और वैज्ञानिक प्रयोग की नैतिक दुविधाओं के बीच संघर्ष को दर्शाती है।

फिल्म के निर्देशक, आर्थर लुबिन, कॉमेडी और हॉरर शैलियों में अपने काम के लिए जाने जाते थे। उन्होंने फिल्म में सस्पेंस और ड्रामा पैदा करने के लिए फ्लैशबैक और क्लोज़-अप जैसी सिनेमाई तकनीकों का इस्तेमाल किया।

फिल्म के कलाकारों, विशेष रूप से कार्लॉफ और रिजेस ने प्रभावशाली प्रदर्शन किया। कार्लॉफ़ ने सोवैक की भूमिका बेहद खूबसूरती के साथ निभाई। उन्होंने डॉक्टर की महत्वाकांक्षा, जिज्ञासा और अपराधबोध को खूबसूरती से चित्रित किया। रिजेस ने किंग्सले और कैनन की दोहरी भूमिका कौशल और बहुमुखी प्रतिभा के साथ निभाई। उन्होंने सौम्य प्रोफेसर और क्रूर गैंगस्टर के बीच अंतर को सहजता से दिखाया।

Movie Nurture: Black Friday
Image Source: Google

हालाँकि, लुगोसी की फिल्म में एक छोटी भूमिका थी और वह कार्लॉफ़ के साथ किसी भी दृश्य में दिखाई नहीं दिए। यह उनके पिछले सहयोगों, जैसे द ब्लैक कैट (1934) और द रेवेन (1935) के प्रशंसकों के लिए निराशाजनक था। लुगोसी ने अपने सामान्य स्वभाव के साथ मार्ने की भूमिका निभाई, लेकिन उनका चरित्र अविकसित था और कथानक पर इसका बहुत कम प्रभाव पड़ा।

फिल्म का संगीत हंस जे. साल्टर द्वारा तैयार किया गया था, जो यूनिवर्सल हॉरर फिल्मों के सबसे शानदार संगीतकारों में से एक थे। उन्होंने ऐसी वायुमंडलीय धुनें बनाईं जो फिल्म के मूड और विषय के अनुकूल थीं। फिल्म में दिखाए गए कुछ गाने थे “आई एम जस्ट वाइल्ड अबाउट हैरी”, “आई एम फॉरएवर ब्लोइंग बबल्स”, और “एइन्ट वी गॉट फन”।

फिल्म की सिनेमैटोग्राफी एलवुड ब्रेडेल ने की थी, जो यूनिवर्सल फिल्मों के सबसे प्रसिद्ध सिनेमैटोग्राफरों में से एक थे। उन्होंने प्रकाश और छाया के कुशल उपयोग से फिल्म की सुंदरता और विरोधाभास को चित्रित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *