MOvie Nurture: The Snow Maiden

द स्नो मेडेन: ए फ्रोजन हार्ट

1950 Films Hindi Hollywood Kids Zone Movie Review old Films Top Stories

द स्नो मेडेन 1952 की सोवियत/रूसी पारंपरिक रूप से एनिमेटेड फीचर फिल्म है जो अलेक्जेंडर ओस्ट्रोव्स्की के इसी नाम के स्लाविक-बुतपरस्त नाटक पर आधारित है। इसका निर्माण मॉस्को के सोयुज़्मुल्टफिल्म स्टूडियो में किया गया था और इसमें निकोलाई रिमस्की-कोर्साकोव के ओपेरा द स्नो मेडेन का संगीत शामिल है। फिल्म स्प्रिंग और ग्रैंडफादर फ्रॉस्ट की बेटी स्नेगुरोचका (स्नो मेडेन) की कहानी बताती है, जो नश्वर मनुष्यों के साथ की चाहत रखती है।

Movie Nurture: The Snow Maiden
Image Source: Google

फिल्म एक प्रस्तावना से शुरू होती है जो हमें रूसी लोककथाओं की दुनिया से परिचित कराती है, जहां प्रकृति, आत्माएं और मनुष्य एक साथ रहते हैं। हम देखते हैं कि स्प्रिंग एक बर्फीले तूफ़ान में स्नेगुरोचका को जन्म दे रही है, और दादाजी फ्रॉस्ट उसे अपने बर्फीले महल में ले जा रहे हैं। वर्षों बाद, स्नेगुरोचका बड़ी होकर एक खूबसूरत युवा महिला बन गई जो मानव जीवन के बारे में उत्सुक है। वह अपने पिता से उसे कुछ समय के लिए मनुष्यों के बीच रहने देने के लिए कहती है, और वह सहमत हो जाता है, लेकिन उसे प्यार में न पड़ने की चेतावनी देता है, क्योंकि उसका दिल बर्फ से बना है और अगर यह गर्म हो जाएगा तो वह पिघल जाएगा।

स्नेगुरोचका एक गाँव में पहुँचती है जहाँ उसका स्वागत एक दयालु जोड़े द्वारा किया जाता है जो उसे अपनी बेटी के रूप में गोद लेते हैं। उसकी मुलाकात लेल नाम के एक सुंदर चरवाहे से भी होती है जो अपने पाइप पर संगीत बजाता है। स्नेगुरोचका लेल की ओर आकर्षित है, लेकिन उसकी रुचि कुपवा में अधिक है, जो एक जिंदादिल और चुलबुली लड़की है। स्नेगुरोचका इंसानों के बीच अकेलापन और जगह से बाहर महसूस करती है, जो भावनाओं और जुनून से भरे हुए हैं जिन्हें वह समझ नहीं सकती है।

एक दिन, कुपवा लेल के साथ अपनी सगाई तोड़कर मिज़गीर के साथ भाग जाती है। लेल का दिल टूट गया है और वह स्नेगुरोचका की बाहों में आराम चाहता है। स्नेगुरोचका को उसके लिए खेद महसूस होता है और वह उसे खुश करने की उम्मीद में उसे चूमती है। हालाँकि, वह खुद कुछ भी महसूस नहीं करती है, और लेल को पता चलता है कि वह उससे प्यार नहीं करती है। वह उसे छोड़ देता है और कुपवा के पीछे चला जाता है।

Movie Nurture: The Snow Maiden
Image Source: Google

इस बीच, स्प्रिंग स्नेगुरोचका की उदासी को देखता है और उसे प्यार करने की क्षमता देने का फैसला करता है। वह उसके सपनों में आती है और उससे कहती है कि जब वह फिर से लेल की पाइप सुनेगी तो उसे प्यार का एहसास हो सकेगा। स्नेगुरोचका एक नई आशा के साथ जागती है और लेल को खोजने के लिए दौड़ती है।

वह उसे एक जंगल में पाती है जहां वह कुपवा और मिज़गीर के लिए अपना पाइप बजा रहा है, जो अपने झगड़े के बाद सुलह कर चुके हैं। स्नेगुरोचका उसका संगीत सुनती है और अपने दिल में प्यार की लहर महसूस करती है। वह लेल के सामने अपनी भावनाओं को कबूल करती है और उससे उसके और कुपवा के बीच चयन करने के लिए कहती है। लेल भ्रमित है और नहीं जानता कि क्या करे।

उसी समय, दादाजी फ्रॉस्ट प्रकट होते हैं और स्नेगुरोचका को अपने महल में वापस ले जाने की कोशिश करते हैं। वह उससे कहता है कि उसने उसका नियम तोड़ दिया है और अगर वह लेल के साथ रहेगी तो वह पिघल जाएगी। स्नेगुरोचका ने लेल को छोड़ने से इंकार कर दिया और कहा कि वह प्यार के बिना जीने के बजाय मरना पसंद करेगी। दादाजी फ्रॉस्ट गुस्से में हैं और एक बर्फ़ीला तूफ़ान लाते हैं जो सब कुछ बर्फ़ में ढक देता है।

स्नेगुरोचका ने लेल को गले लगाया और उससे कहा कि वह उससे पूरे दिल से प्यार करती है। फिर वह पानी के एक पोखर में पिघल जाती है और अपने अस्तित्व की निशानी के रूप में केवल एक फूल छोड़ जाती है। लेल तबाह हो गया है और अपने नुकसान पर रोता है।मौसम बदलते हैं, लेकिन दादाजी फ्रॉस्ट को खुशी भी होती है कि वह प्यार का अनुभव करने में सक्षम थी। वह लेल से कहते है कि स्नेगुरोचका हमेशा उसके दिल में और उस फूल में जीवित रहेगी जिस पर उसका नाम है।

MOvie Nurture: The Snow Maiden
Image Source: Google

फिल्म एक उपसंहार के साथ समाप्त होती है जो हमें वसंत में स्नेगुरोचका के फूल को खिलते हुए दिखाती है, और लेल उसकी याद में अपना पाइप बजाता है।

फिल्म की ताकत इसके सुंदर और विस्तृत एनीमेशन में निहित है जो कहानी के माहौल और मनोदशा को दर्शाता है। यथार्थवादी और अभिव्यंजक चरित्र और पृष्ठभूमि बनाने के लिए फिल्म पारंपरिक तकनीकों जैसे रोटोस्कोपिंग, वॉटरकलर और कट-आउट एनीमेशन का उपयोग करती है। फिल्म में स्नेगुरोचका और इंसानों की ठंडी और गर्म दुनिया की तुलना करने के लिए विभिन्न रंगों और प्रकाश व्यवस्था का भी उपयोग किया गया है। फिल्म में एक समृद्ध और विविध साउंडट्रैक भी है जो कहानी की भावनाओं और विषयों को बढ़ाने के लिए रिमस्की-कोर्साकोव के ओपेरा के संगीत का उपयोग करता है। आवाज अभिनेता अपने गायन और संवाद से अपने पात्रों को जीवंत बनाने का बहुत अच्छा काम करते हैं।

फिल्म की कमजोरी यह है कि यह अपने कथानक और संदेश में कुछ हद तक धीमी गति वाली और नाटकीय है। यह एक दुखद रोमांस की विशिष्ट संरचना का अनुसरण करता है।

फिल्म ने मुझे प्यार और जीवन के अर्थ के बारे में सोचने के लिए प्रेरित किया, और वे एक-दूसरे से कैसे जुड़े हैं। इससे मुझे एहसास हुआ कि प्यार एक अनमोल और शक्तिशाली शक्ति है जो हमें खुश या दुखी, जीवित या मृत बना सकती है। इसने मुझे प्रकृति और संस्कृति की सुंदरता और विविधता की सराहना करने और वे हमारे जीवन को कैसे समृद्ध कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *