भारत रमानी: ए टेल ऑफ़ लव एंड सैक्रिफाइस इन द मुगल एरा

1930 Bollywood Films Hindi Movie Review Top Stories

भारत रमानी, या भारत की जादूगरनी, ज्योतिष बनर्जी द्वारा निर्देशित 1930 की एक मूक फिल्म है और इसमें पेशेंस कूपर, ललिता देवी, सीता देवी और लीलावती ने अभिनय किया है। यह फिल्म मुगल युग की एक ऐसी ऐतिहासिक कहानी है, जो एक राजकुमार, एक राजकुमारी और एक वेश्या के बीच प्रेम त्रिकोण के इर्द-गिर्द घूमती है।

Movie Nurture: Bharat Ramani
Image Source: Google

स्टोरी लाइन

फिल्म की शुरुआत राजकुमार शाहजहां को अपने पिता के सहयोगी की बेटी राजकुमारी मुमताज महल से प्यार हो जाने से होती है। वह अपने दोस्त और विश्वासपात्र आसफ खान को अपनी ओर से शादी का प्रस्ताव मुमताज को देने के लिए भेजता है। कुछ समय बाद रास्ते में आसफ खान की मुलाकात भारत रमानी से होती है, जो एक खूबसूरत और प्रतिभाशाली तवायफ है और दोनों एक दूसरे से प्रेम करने लगते हैं। इसके बाद आसफ खान बिना मुमताज महल से मिले वापस महल लौट आता है भारत रमानी के साथ। और शाहजहां को बताता है कि मुमताज महल ने उसे अस्वीकार कर दिया है।

इस बीच, शाहजहाँ की अस्वीकृति की खबर से मुमताज महल का दिल टूट जाता है और वह किसी और राजकुमार से शादी करने का फैसला कर लेती है। इस खबर से शाहजहाँ को सदमा लगता है और वह मुमताज को भूलने की कसम खाता है। एक दिन वह दरबार में भारत रमानी से मिलता है और उसकी सुंदरता और आकर्षण से मंत्रमुग्ध हो जाता है। वह उसे अपनी रानी बनाने की पेशकश करता है, लेकिन वह यह कहते हुए मना कर देती है कि वह आसफ खान से प्यार करती है। शाहजहाँ उसे पाने की जिद पकड़ लेता है और उस पर उपहारों और ध्यान की बौछार करके उसे जीतने की कोशिश करता है।

हालाँकि, भारत रमानी आसफ खान के प्रति वफादार रहते हुए शाहजहाँ की बातों को खारिज कर देती है। वह आसफ खान को अपने साथ भाग जाने के लिए मनाने की भी कोशिश करती है, लेकिन बादशाह के डर से वह हिचकिचाता है। मगर जल्द ही आसफ खान भारत रमानी के साथ महल से भाग जाता है। लेकिन कुक्सह ही दूर पर शाहजहाँ और उसके सैनिकों द्वारा उनको पुल पर पकड़ लिया जाता है। वह उन्हें आत्मसमर्पण या मरने का आदेश देता है। भारत रमानी मौत को चुनती है और नदी में कूद जाती है और यह देखकर उसके बाद आसफ खान भी नदी में कूदकर अपनी जान दे देता है।

फिल्म कई वर्षों बाद फ्लैश-फॉरवर्ड के साथ फिल्म समाप्त होती है, जब शाहजहाँ सम्राट बन गया है और उसने मुमताज़ महल की याद में ताजमहल का निर्माण किया है, जो अपने चौदहवें बच्चे को जन्म देते हुए मर गई थी। वह अपनी प्यारी पत्नी की कब्र पर जाता है और भारत रमानी के लिए अपने प्यार को याद करता है।

Movie Nurtre: Bharat Ramani
Image Source: Google

भारत रमानी एक ऐसी फिल्म है जो सीता देवी की प्रतिभा और सुंदरता को प्रदर्शित करती है, जो अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त करने वाली पहली भारतीय अभिनेत्रियों में से एक थीं। वह जिस करिश्मा के साथ भरत रमानी की भूमिका निभाती है, वह बेहद रमणीय है और दर्शकों को अपनी अभिव्यंजक आँखों से मोहित करती है।

फिल्म के प्रभावशाली सेट और परिधान ऐसे हैं, जो मुगल काल के वैभव और ऐश्वर्य को फिर से जीवंत करते हैं। फिल्म की शूटिंग भारत के विभिन्न स्थानों पर की गई थी, जैसे कि आगरा का किला, फतेहपुर सीकरी और ताजमहल। फिल्म अपने समय के लिए कुछ नवीन तकनीकों का भी उपयोग करती है, जैसे कि घुलना, फीका पड़ना और क्लोज़-अप।

फिल्म एक मेलोड्रामैटिक रोमांस है जो प्यार, वफादारी, विश्वासघात और बलिदान जैसे विषयों को बताती है। यह फिल्म उस समय के भारत के शाही जीवन और आम जीवन के बीच के अंतर को भी दर्शाती है। यह फिल्म कुछ ऐतिहासिक घटनाओं और आंकड़ों को भी छूती है, जैसे जहाँगीर की अफीम और शराब की लत, नूरजहाँ का उस पर प्रभाव, शाहजहाँ का अपने पिता के खिलाफ विद्रोह और ताजमहल का निर्माण।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *