Movie Nurture: Kitty Foyle

किटी फ़ॉयल: अपने समय से आगे की एक नारीवादी फ़िल्म

1940 Films Hollywood Movie Review old Films Top Stories

किटी फ़ॉयल एक ऐसी फ़िल्म है जो 1930 के दशक की एक आधुनिक महिला के जीवन और विकल्पों को दिखाती है। क्रिस्टोफर मॉर्ले के एक उपन्यास पर आधारित, यह फिल्म एक कामकाजी वर्ग की लड़की किटी फॉयल (जिंजर रोजर्स) की कहानी बताती है, जिसे एक अमीर सोशलाइट, विन स्ट्रैफ़ोर्ड (डेनिस मॉर्गन) से प्यार हो जाता है, लेकिन उसे वर्ग और परिवार की बाधाओं का सामना करना पड़ता है। फिल्म में एक फैशन स्टोर में सेल्सवुमन के रूप में किट्टी के करियर, उसके बॉस डेल्फ़िन डिटेल (ओडेट मायर्टिल) के साथ उसकी दोस्ती और एक गरीब डॉक्टर, मार्क ईसेन (जेम्स क्रेग) के साथ उसके रिश्ते को भी दर्शाया गया है।

फिल्म आलोचनात्मक और व्यावसायिक रूप से सफल रही, रोजर्स को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए अकादमी पुरस्कार मिला और 1940 के लिए आरकेओ की शीर्ष फिल्म बन गई। इसने सफेद कॉलर और कफ के साथ साधारण काली पोशाक के लिए एक फैशन प्रवृत्ति को भी जन्म दिया, जिसे किट्टी ने फिल्म में पहना था, जिसे जाना जाता है किटी फ़ॉयल ड्रेस के रूप में। हालाँकि, फिल्म ने गर्भपात, तलाक और करियर जैसे महिलाओं के मुद्दों के चित्रण के लिए विवाद भी पैदा किया। इन विषयों पर खुलकर चर्चा करने के कारण फिल्म को कुछ राज्यों और देशों में सेंसर कर दिया गया था।

Movie Nurture: Kitty Foyle
Image Source: Google

उस समय महिलाओं के जीवन और अमेरिकी समाज के यथार्थवादी और सहानुभूतिपूर्ण चित्रण के लिए फिल्म की अक्सर प्रशंसा की जाती है। किटी एक मजबूत और स्वतंत्र महिला है जो अपनी खुशी या सुरक्षा के लिए पुरुषों पर निर्भर नहीं है। वह महत्वाकांक्षी और मेहनती है, लेकिन दयालु और वफादार भी है। वह अपने मन की बात कहने या अपने लिए खड़े होने से नहीं डरती, बल्कि वह दूसरों की राय और भावनाओं का भी सम्मान करती है। वह एक जटिल और बहुआयामी चरित्र है, रोजर्स द्वारा फ्रेड एस्टायर के साथ उनकी संगीतमय कॉमेडी में निभाई गई रूढ़िवादी भूमिकाओं के विपरीत।

हालाँकि, फिल्म की इसके रूढ़िवादी और पितृसत्तात्मक संदेश के लिए भी आलोचना की जाती है, जो किटी की एजेंसी और स्वायत्तता को कमजोर करती है। किट्टी लगातार दो पुरुषों के बीच फंसी रहती है, जो उसकी पहचान और इच्छाओं के विभिन्न पहलुओं का प्रतिनिधित्व करते हैं। Wyn एक रोमांटिक और साहसी प्रेमी है, जो उसे जुनून और उत्साह के साथ-साथ अस्थिरता और निराशा भी प्रदान करता है। मार्क एक व्यावहारिक और विश्वसनीय साथी है, जो उसे स्थिरता और सुरक्षा के साथ-साथ बोरियत और अनुरूपता भी देता है। किटी को उनमें से किसी एक को चुनना है, और फिल्म का तात्पर्य है कि उसकी पसंद उसकी खुशी और भाग्य का निर्धारण करेगी।

फिल्म यह भी बताती है कि किट्टी की पसंद बाहरी कारकों, जैसे सामाजिक दबाव, पारिवारिक अपेक्षाएं और नैतिक मूल्यों से प्रभावित होती है। किट्टी को वेन के परिवार द्वारा अस्वीकार और अपमानित किया जाता है, जो उसे अपने बेटे और अपने वर्ग के लिए अयोग्य मानते हैं। उसे अपने पिता की याद भी सताती है, जिन्होंने उसे उच्च वर्ग के साथ शामिल होने के खिलाफ चेतावनी दी थी। वह अपनी अंतरात्मा से भी द्वंद्व में है, जो उसे एक विवाहित पुरुष के साथ संबंध रखने और गर्भपात कराने के लिए दोषी महसूस कराती है। फिल्म में किट्टी को परिस्थिति की शिकार लड़की के रूप में दिखाया गया है, जिसे समाज और नैतिकता की खातिर अपने सपनों और आकांक्षाओं का त्याग करना पड़ता है।

Movie Nurture: Kitty Foyle
Image Source: Google

फिल्म का अंत किट्टी द्वारा विन के स्थान पर मार्क को चुनने और उसके साथ दक्षिण अमेरिका भागने के अवसर को अस्वीकार करने के साथ होता है। फिल्म इसे एक बुद्धिमान और नेक निर्णय के रूप में प्रस्तुत करती है, जो किटी की परिपक्वता और जिम्मेदारी को दर्शाती है। हालाँकि, कुछ आलोचकों का तर्क है कि यह एक निराशाजनक और प्रतिगामी अंत है, जो किटी की खुशी से इनकार करता है। उनका दावा है कि फिल्म उस समय के पारंपरिक और लिंगवादी मानदंडों को पुष्ट करती है, जिसमें महिलाओं से घरेलूता और अनुरूपता के लिए समझौता करने और अपनी स्वतंत्रता और व्यक्तित्व को त्यागने की अपेक्षा की जाती है।

किटी फ़ॉयल एक ऐसी फ़िल्म है जिसकी व्याख्या दर्शक के दृष्टिकोण और संदर्भ के आधार पर विभिन्न तरीकों से की जा सकती है। कुछ लोग इसे एक नारीवादी फिल्म के रूप में देख सकते हैं, जो 1930 के दशक में महिलाओं के सशक्तिकरण और मुक्ति का जश्न मनाती है। अन्य लोग इसे एक प्रतिक्रियावादी फिल्म के रूप में देख सकते हैं, जो 1940 के दशक में महिलाओं की मुक्ति और अभिव्यक्ति को हतोत्साहित करती है। यह फिल्म अपने युग के विरोधाभासों और तनावों को दर्शाती है, और दर्शकों को अपने स्वयं के मानदंडों और मूल्यों पर सवाल उठाने और चुनौती देने के लिए आमंत्रित करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *