Movie Nurture: Breakfast at Tiffany's

“ब्रेकफ़ास्ट एट टिफ़नीज़”: ए जर्नी ऑफ़ सेल्फ-डिस्कवरी एंड लव इन द सिटी ऑफ़ ड्रीम्स

Films Hindi Hollywood Movie Review old Films Top Stories

ब्रेकफ़ास्ट एट टिफ़नीज़”एक हॉलीवुड रोमांस कॉमेडी फिल्म है और इसका निर्देशन ब्लेक एडवर्ड्स द्वारा किया गया था। 114 मिनट्स की यह फिल्म 5 अक्टूबर 1961 को अमेरिका में रिलीज़ की गयी थी और यह फिल्म उस समय की सुपरहिट फिल्मों में शामिल हुयी। यह फिल्म ट्रूमैन कैपोट के ब्रेकफ़ास्ट एट टिफ़नीज़” नाम के उपन्यास पर आधारित है। फिल्म में ऑड्रे हेपबर्न ने हॉली गोलाईटली के रूप में अपनी सबसे प्रतिष्ठित भूमिकाओं में से एक में अभिनय किया है, जो एक विचित्र और आकर्षक सोशलाइट है जो न्यूयॉर्क शहर के अपर ईस्ट साइड में रहती है।

Movie Nurture: Breakfast at Tiffany's
Image Source: Google

Story Line

फिल्म की कहानी शुरू होती है होली नाम की एक महिला से , जो हमेशा की तरह लेट आती है अपने घर और चाबी ना मिलने पर लैंडलॉर्ड के पास जाती है जहाँ पर उसको नए पडोसी के बारे में पता चलता है। और सुबह होते ही पॉल उसके घर के दरवाजे पर खड़ा मिलता है उसको कुछ हैल्प चाहिए होती है। उसके बाद धीरे – धीरे मिलना एक अच्छी दोस्ती में बदल जाता है।

पॉल पेशे से एक लेखक है और 5 साल पहले उसकी सिर्फ एक ही किताब प्रकाशित हुयी थी , तब से वह बस सिर्फ संघर्ष ही कर रहा है। होली भी अपने भाई को सेना में भेजने के लिए किये गए उसके प्रयासों को बताती है और इसी बीच होली को पॉल की एक बात बुरी लग जाती है और वह नाराज़ होकर चली जाती है। कुछ दिनों बाद वह अपने व्यव्हार के लिए पॉल से माफ़ी मांगती है और उसके गिफ़्ट के रूप में एक टाइप राइटर देती है।

कुछ समय बाद पॉल को पता चलता है होली के पति के बारे में और उसको डॉक यह भी बताता है कि होली का असली नाम लूला मे बार्न्स है और उनकी शादी लूला के 14 वे वर्ष में हो गयी थी। इसकेबाद पॉल उन दोनों को मिलाने की कोशिश भी करता है मगर होली अपनी उस पुरानी जिंदगी में वापस नहीं जाना चाहती थी तो वह अपने पति डॉक से मना कर देती है।

Movie Nurture: Breakfast at Tiffany's
Image Source: Google

उसके बाद होली और पॉल की जिंदगी के कई उतार चढ़ाव देखने को मिलते हैं फिल्म में और अंत में दोनों एक हो जाते हैं।

यह फिल्म व्यापक रूप से एक क्लासिक फिल्म मानी गयी है और यह ग्लैमरस न्यूयॉर्क शहर की जीवन शैली के स्टाइलिश चित्रण के लिए भी जानी जाती है, जिसे होली की सिग्नेचर ब्लैक ड्रेस, ओवरसाइज़्ड सनग्लासेस और मोतियों के हार द्वारा चित्रित किया गया है। फिल्म का स्कोर, हेनरी मैनसिनी द्वारा रचित, अपने आप में एक क्लासिक बन गया, प्रतिष्ठित “मून रिवर” थीम गीत ने सर्वश्रेष्ठ ऑरिजिनल गीत के लिए ऑस्कर पुरस्कार भी  जीता था।

ब्रेकफ़ास्ट एट टिफ़नीज़ के असाधारण पहलुओं में से एक हॉली गोलाइटली के रूप में ऑड्रे हेपबर्न का प्रदर्शन। उनका अभिनय इस फिल्म में इतना बेहतरीन और मजबूत था कि इसके बाद यह एक हॉलीवुड आइकॉन बन गयी। उनका किरदार होली एक ऐसी महिला है जिसने कई बार खुद को फिर से खोजा है और वह हर जगह संघर्ष करती है। अपनी स्वतंत्रता को बनाए रखने की इच्छा भावनात्मक संबंध और स्थिरता की आवश्यकता के साथ टकराती है, जिससे एक मार्मिक और संबंधित चरित्र उभर कर आता है, यही बात फिल्म की यू एस पी को दर्शाता है।

Movie Nurture: Breakfast at Tiffany's
Image Source: Google

फिल्म वर्ग और सामाजिक अपेक्षाओं के विषयों को भी छूती है। होली एक ऐसी महिला है जो समाज की प्रिय बनने के लिए अपने विनम्र स्वाभाव को हमेशा आगे रखती है, लेकिन उसका अतीत उसे परेशान करता रहता है और वह अपने अतीत के साथ अपने वर्तमान को समेटने के लिए संघर्ष करती है। दूसरी ओर, पॉल एक संघर्षशील लेखक है जो अपना नाम बनाने की कोशिश कर रहा है लेकिन अपने कनेक्शन और वित्तीय संसाधनों की कमी के कारण सीमित है।

कुल मिलाकर, “ब्रेकफ़ास्ट एट टिफ़नीज़” एक क्लासिक फिल्म है जो आज भी दर्शकों को आकर्षित करती है। यह आश्चर्यजनक प्रदर्शन, प्रतिष्ठित शैली पेश करता है, और उन विषयों को बताता है जो समाज में आज भी स्थित हैं। क्लासिक हॉलीवुड सिनेमा में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए यह फिल्म अवश्य देखने लायक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *