Movie Nurture: मेयर मुथन्ना

विनम्र शुरुआत से मेयर की कुर्सी तक: मुथन्ना की कहानी

1960 Films Hindi Kannada Movie Review old Films South India Top Stories

मेयर मुथन्ना 1969 की कन्नड़ फिल्म है, जो सिद्धलिंगैया द्वारा निर्देशित और अंबुजा द्वारकिश द्वारा निर्मित है। इसमें राजकुमार, भारती, एम. पी. शंकर, बालकृष्ण, कंचना और थुगुदीपा श्रीनिवास शामिल हैं। यह फिल्म एक निर्देशक के रूप में सिद्दालिंगैया की पहली फिल्म है और द्वारकिश का पहला स्वतंत्र प्रोडक्शन है। फिल्म आंशिक रूप से थॉमस हार्डी के उपन्यास द मेयर ऑफ कैस्टरब्रिज से प्रेरित है, और अपराध, मुक्ति और प्रेम के विषयों से संबंधित है।

Movie Nurture: मेयर मुथन्ना
Image Source: Google

फिल्म एक गरीब किसान मुथन्ना (राजकुमार) के इर्द-गिर्द घूमती है, जो नशे की हालत में अपनी पत्नी शांति (बी.वी. राधा) और बेटी गीता (भारती) को एक अमीर जमींदार राजप्पा (एम.पी. शंकर) को बेच देता है। बाद में उसे अपने कृत्य पर पछतावा होता है और वह खुद को सुधारने की कसम खाता है। वह अपने शहर का मेयर और एक सम्मानित नेता बन जाता है। उसे एक युवा महिला कंचना (कंचना) से भी प्यार हो जाता है, जो उसकी ईमानदारी और उदारता की प्रशंसा करती है। हालाँकि, उसका अतीत उसे परेशान करने लगता है जब उसे पता चलता है कि राजप्पा उसका राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी है और गीता उसकी बेटी है। उसे यह भी पता चलता है कि शांति अभी भी जीवित है और दुखी जीवन जी रही है। वह अपने परिवार के साथ फिर से जुड़ने और उनकी माफ़ी पाने की कोशिश करता है, लेकिन उसे कई बाधाओं और चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।

Movie Nurture:मेयर मुथन्ना
Image Source: Google

फिल्म को उसके सशक्त अभिनय के लिए सराहा गया है, विशेषकर राजकुमार द्वारा, जिन्होंने मुथन्ना के जटिल चरित्र को सूक्ष्मता और भावना के साथ चित्रित किया है। फिल्म में राजन-नागेंद्र द्वारा रचित कुछ यादगार गाने भी शामिल हैं, जैसे “ओंडे नाडु”, “हैलो हैलो”, और “हलियादारेणु शिवा”। फिल्म व्यावसायिक और आलोचनात्मक रूप से सफल रही और इसने कई पुरस्कार जीते, जिनमें राजकुमार के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का कर्नाटक राज्य फिल्म पुरस्कार और सिद्दालिंगैया के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का फिल्मफेयर पुरस्कार शामिल है।

मेयर मुथन्ना कन्नड़ सिनेमा के एक क्लासिक हैं, और सिद्धलिंगैया और द्वारकिश की प्रतिभा और दूरदर्शिता के प्रमाण हैं। यह एक ऐसी फिल्म है जो मानवीय स्थिति और उसके कार्यों के परिणामों को दर्शाती है, साथ ही आशा और क्षमा का संदेश भी देती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *