Movie Nurture: Holiday

हॉलिडे (1938): एक क्लासिक रोमांटिक कॉमेडी जो सामाजिक मानदंडों को चुनौती देती है

1930 Films Hindi Hollywood Movie Review old Films Romentic Top Stories

हॉलिडे जॉर्ज कुकोर द्वारा निर्देशित 1938 की अमेरिकी रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है, जो 1930 में इसी नाम की फिल्म की रीमेक है। फिल्म एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बताती है जो साधारण शुरुआत से उठकर अपनी स्वतंत्र सोच वाली जीवनशैली और अपने अमीर मंगेतर के परिवार की परंपरा के बीच उलझा हुआ है। 1928 में फिलिप बैरी के इसी नाम के नाटक से डोनाल्ड ओग्डेन स्टीवर्ट और सिडनी बुचमैन द्वारा अनुकूलित इस फिल्म में कैथरीन हेपबर्न और कैरी ग्रांट ने अभिनय किया है और उनका साथ डोरिस नोलन, ल्यू आयर्स और एडवर्ड एवरेट हॉर्टन ने दिया है। हॉर्टन ने 1930 संस्करण से प्रोफेसर निक पॉटर के रूप में अपनी भूमिका दोहराई है।

95 मिनट्स की यह ब्लैक एन्ड व्हाइट हॉलीवुड फिल्म सिनेमा घरों में 15 जून 1938 को रिलीज़ की गयी थी।

Movie Nurture: Holiday
Image Source: Google

स्टोरी लाइन

जॉनी केस (कैरी ग्रांट) एक स्व-निर्मित व्यक्ति है जिसने जीवन भर कड़ी मेहनत की है। वह न्यूयॉर्क के लेक प्लेसिड में छुट्टियों के दौरान जूलिया सेटन (डोरिस नोलन) से मिलता है और उससे प्यार करने लगता है। वह उसे प्रपोज़ करता है, इस बात से अनजान कि वह एक बहुत अमीर और रूढ़िवादी परिवार से है। उसे यह जानकर आश्चर्य हुआ कि वह फिफ्थ एवेन्यू पर एक हवेली में रहती है, और उसके पिता, एडवर्ड सेटन (हेनरी कोलकर), एक बड़े बैंकर हैं।

जॉनी जूलिया के परिवार से मिलता है, जिसमें उसकी बड़ी बहन लिंडा (कैथरीन हेपबर्न) शामिल है, जो एक स्वतंत्र उत्साही और विद्रोही महिला है, और उसका छोटा भाई नेड (ल्यू आयर्स), जो एक शराबी है। जॉनी ने लिंडा को पर्याप्त पैसा कमाने के बाद काम से लंबी छुट्टी लेने और दुनिया घूमने और खुद को खोजने की अपनी योजना के बारे में बताया। लिंडा जॉनी के अपरंपरागत दृष्टिकोण से प्रभावित होती है और उसके साथ जुड़ाव महसूस करती है।

हालाँकि, जूलिया और उसके पिता को जॉनी से अलग उम्मीदें हैं। वे चाहते हैं कि वह विवाह के पश्चात् पारिवारिक व्यवसाय में शामिल हो जाए, और उनके उच्च समाज मानकों के अनुरूप बने। उन्होंने नए साल की पूर्व संध्या पर जॉनी और जूलिया के लिए एक भव्य शादी की भी योजना बनाई है, जिसके लिए जॉनी सहमत होने के लिए अनिच्छुक है। लिंडा जॉनी को अपने सपनों को पूरा करने के लिए उसको प्रोत्साहित करती है, और जूलिया की खातिर अपना व्यक्तित्व नहीं छोड़ने के लिए कहती है।

Movie Nurture: Holiday
Image Source: Google

नए साल की पूर्व संध्या पर, जॉनी ने जूलिया के साथ अपनी सगाई तोड़ने का फैसला किया, यह महसूस करते हुए कि वह जूलिया से प्रेम तो करता है मगर वह अपना जीवन उस तरह से नहीं जी सकता जैसा कि वह चाहती है और वह उसे यह भी बताता है कि वह लिंडा से प्यार करता है, जो हमेशा से उसकी सच्ची साथी रही है। जूलिया हैरान और आहत है, और जॉनी पर धोखा देने का आरोप लगाती है।

जूलिया के पिता को जॉनी समझाता है कि उन्हें अपने बच्चों को उनकी तरह से जीवन जीने की आज़ादी देनी चाहिए और वह लिंडा के साथ विवाह करने के वादे के साथ फिल्म का अंत हो जाता है।

हॉलिडे एक ऐसी फिल्म है जो गैर-अनुरूपता, व्यक्तिवाद और स्वतंत्रता के विषय को दर्शाती है। यह दो अलग-अलग दुनियाओं के मूल्यों के बीच विरोधाभास है: सेटन्स का पारंपरिक और भौतिकवादी, और जॉनी और उसके दोस्तों का अपरंपरागत और साहसी। फिल्म उच्च वर्ग समाज की कठोर और दमनकारी प्रकृति की आलोचना करती है, जो रचनात्मकता और खुशी को दबा देती है। यह उन लोगों के साहस और निष्ठा की भी प्रशंसा करता है जो अपने सपनों को पूरा करने का साहस करते हैं, और दूसरों की अपेक्षाओं के लिए अपनी पहचान से समझौता नहीं करते हैं।

फिल्म प्यार और शादी का मतलब भी तलाशती है। यह दर्शाता है कि प्यार धन या स्थिति पर नहीं, बल्कि अनुकूलता और समझ पर आधारित है। इससे यह भी पता चलता है कि विवाह एक अनुबंध या कर्तव्य नहीं है, बल्कि एक साझेदारी और एक विकल्प है। फिल्म बताती है कि सच्चे प्यार के लिए ईमानदारी, सम्मान और आपसी सहयोग की आवश्यकता होती है।

फिल्म अपना संदेश देने के लिए हास्य और बुद्धि का भी उपयोग करती है। इसमें तेज़-तर्रार संवाद, कॉमेडी और बेतुकी स्थितियों जैसे स्क्रूबॉल कॉमेडी का उपयोग किया गया है। यह उच्च समाज के दिखावे और पाखंड पर मज़ाक उड़ाने के लिए विडंबना और व्यंग्य को भी दिखाती है। फिल्म अपने गंभीर विषयों को हल्के-फुल्के लहजे के साथ संतुलित करती है और एक आकर्षक और मनोरंजक कहानी बनाती है।

Movie Nurture: Holiday
Image Source: Google

इस फिल्म को अमेरिकी सिनेमा की क्लासिक फिल्म माना जाता है और इसकी शाश्वत और सार्वभौमिक अपील के लिए इसकी सराहना की गई है। इसे अब तक बनी सर्वश्रेष्ठ फिल्मों की कई सूचियों में शामिल किया गया है, जैसे कि अमेरिकन फिल्म इंस्टीट्यूट की 100 इयर्स…100 लाफ्स, और नेशनल फिल्म रजिस्ट्री।34 इस फिल्म ने अन्य फिल्मों और फिल्म निर्माताओं को भी प्रभावित किया है। यह एक ऐसी फिल्म है जो हमें अपने दिल की बात सुनने और अपना जीवन पूरी तरह से जीने के लिए प्रेरित करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *