Movie Nurture: The Admiral Was a Lady

“द एडमिरल वाज़ ए लेडी” (1950): ए क्लासिक हॉलीवुड कॉमेडी

Films Hindi Hollywood Movie Review Top Stories

“द एडमिरल वाज़ ए लेडी” 1950 की एक अमेरिकी कॉमेडी फिल्म है, जिसका निर्देशन अल्बर्ट एस रोगेल ने किया है और इसमें एडमंड ओ’ब्रायन और वांडा हेंड्रिक्स ने बेहद खूबसूरत अभिनय किया है। यह फिल्म 4 अगस्त 1950 को अमेरिकी सिनेमा में रिलीज़ हुयी थी।

यह फिल्म एक पूर्व नौसैनिक अधिकारी की कहानी है जो अपनी किस्मत से निराश है और महिला नौसैनिक कैडेटों के एक समूह द्वारा गलती से उसे एक धनी व्यक्ति समझ लिया जाता है। फिल्म 1950 के दशक के हॉलीवुड सिनेमा की एक रमणीय रोमांस है, और यह आज तक एक क्लासिक कॉमेडी बनी हुई है।

Movie Review: The Admiral Was a Lady
Image Source: Google

Story Line

यह फिल्म जीन मैडिसन नामक एक नौसेना अधिकारी के साथ शुरू होती है, जो द्वितीय विश्व युद्ध के अंत के बाद सैन फ्रांसिस्को लौट रही है। वह अमेरिकी सरकार के द्वारा बनाये गए बेरोजगार आर्मी सैनिकों के एक कार्यक्रम की सदस्य है, जो 52-20 क्लब के नाम से प्रसिद्ध है, जिसमे प्रति व्यक्ति को 20 डॉलर मिलते हैं 52 हफ़्तों तक, और वह अपना बेरोजगारी भत्ता लेने जाती है। जहाँ पर उसको जिमी एडमिरल नामक एक नाइट वॉचमैन मिलता है, जो उसको कई अतरंगी उपाय बताता है पैसों को सेव करने का।

जीन को पता चलता है कि उसका मंगेतर हेनरी अमेरिका आता है मगर उसको इस बारे में नहीं बताता , यह जानकर वह हेनरी से मिलने के लिए वापस घर जाती है। मगर उसी बीच जिमी को पेडिग्रेव बुलाता है, जहाँ उसको पता चलता है कि उसकी एक्स वाइफ शर्ली हेनरी से विवाह करना चाहती है। मगर वह वापस उससे दुबारा शादी करना चाहता है, इसी वजह से उसने एक प्राइवेट डिडेक्टिव जीन के पीछे लगाया था।

Movie Nurture: The Admiral Was a Lady
Image Source: Google

जिमी जीन की मदद करता है और उसको हेनरी के बारे में सब कुछ बता देता है। जीन जिमी के साथ समय बिताती है जहाँ उसको पता चलता है कि जिमी एक बेहद सुलझा हुआ इंसान है। अंत में पेडिग्रे शर्ली के साथ पुनर्विवाह करने वाला होता है और उसके बाद हेनरी जीन के जीवन में वापस आने की बात उससे करता है मगर अब जीन को जिमी से प्रेम हो गया है तो वह उसी के साथ अपना जीवन बिताना चाहती है।

“द एडमिरल वाज़ ए लेडी” एक क्लासिक हॉलीवुड कॉमेडी है जो उस युग की शैली का प्रतीक है। यह फिल्म उस समय में किये गए अपने कई उपयोग के लिए भी जानी जाती है जैसे यह फिल्म रोमांस के साथ मजाकिया वन-लाइनर्स और थप्पड़ मारने वाले हास्य से भरी हुयी है। 1950 के दशक के हॉलीवुड के सार को कैप्चर करते हुए सेट और परिधान बेहद खूबसूरत हैं।

Movie Nurture:The Admiral Was a Lady
Image Source: Google

यह फिल्म सेना में लैंगिक भूमिकाओं के चित्रण के लिए भी उल्लेखनीय है। 1950 के दशक में, महिलाओं को सशस्त्र बलों में अधिकार या जिम्मेदारी के पदों पर देखना असामान्य था, लेकिन “एडमिरल वाज़ ए लेडी” एक मजबूत और सक्षम महिला चरित्र पेश करके इस उम्मीद को तोड़ देती है जो पारंपरिक रूप से पुरुष-प्रधान क्षेत्र में खुद को साबित करती है। 

कुल मिलाकर, “द एडमिरल वाज़ ए लेडी” एक आकर्षक और मनोरंजक फिल्म है जो कॉमेडी, रोमांस और एक्शन का एक अनूठा मिश्रण पेश करती है। एडमंड ओ’ब्रायन और वांडा हेंड्रिक्स ने फिल्म में प्रतिभाशाली अभिनय किया है। हालांकि यह फिल्म उस युग के अन्य हॉलीवुड क्लासिक्स के रूप में नहीं जानी जाती मगर यह निश्चित रूप से क्लासिक सिनेमा के प्रशंसकों के लिए एक बेहतरी फिल्म है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *